CG News: रविवार को होनी है TET परीक्षा, छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने रोक लगाने से किया इन्कार



छत्तीसगढ़ में रविवार को टेट शिक्षक पात्रता परीक्षा होनी है। एनसीटीई की अधिसूचना को चुनौती देते हुए याचिकाकर्ता ने परीक्षा को रद करने की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में याचिका दायर की है। कोर्ट ने व्यवस्था दी है कि चूंकि परीक्षा की पूरी तैयारी हो गई है इसलिए रद नही किया जा सकता। हाई कोर्ट ने याचिका की सुनवाई करते हुए केंद्र व राज्य शासन के अलावा एनसीटीई और व्याव्यसायिक परीक्षा मंडल को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

बिलासपुर निवासी सुशील कुमार गहरे ने अपने वकील के जरिये छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में याचिका दायर की है। दायर याचिका में कहा है कि पूर्व में अभ्यर्थी डीएड करते थे वही सहायक शिक्षक हेतु पात्रता रखते थे। उनको ही पात्र माना जाता था। याचिका के अनुसार इसके बाद नेशनल कौंसिल फॉर टीचर एजुकेशन ने 28 जून 2018 को अधिसूचना जारी कर कहा गया कि बीएड करने वाले अभ्यर्थी भी पात्र होंगे। कौंसिल ने एक शर्त भी जोड़ दी। नियुक्ति के दो साल के भीतर छह महीने का ब्रिज कोर्स करना होगा। कौंसिल की अधिसूचना में रखी गई इसी शर्त को याचिका में चुनौती दी गई हैं। याचिका में बताया गया है कि छत्तीसगढ़ शासन ने भी कोंसिल की इस अधिसूचना को लागू कर दिया है।18 सितंबर रविवार को सीजी टेट की परीक्षा व्यापमं ने आयोजित की है। याचिकाकर्ता ने हाई कोर्ट से परीक्षा पर रोक लगाने की माग की हैं।

मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस एके गोस्वामी व जस्टिस दीपक तिवारी के डिवीजन बेंच में हुई। मामले की सुनवाई के बाद हाई कोर्ट ने कहा कि राज्य में आयोजित की जाने वाली परीक्षा की तैयारी व्यापमं ने पूरी कर ली है। परीक्षा को रोकना उचित नही होगा। डीविजन बेंच ने केंद्र व राज्य शासन के अलावा व्यापमं और एनसीटीई को नोटिस जारी कर जवाब पेश करने का निर्देश दिया है।

शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए व्यवसायिक परीक्षा मंडल ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। प्रदेश भर में अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए पर्याप्त संख्या में परीक्षा केंद्र का गठन करने के अलावा परीक्षा प्रभारियों की नियुक्ति भी कर दी है। जिला मुख्यालय में होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा की जिम्मेदारी जिला प्रशासन को सौंपी गई है परीक्षा केंद्रों के गठन से लेकर कानून व्यवस्था बनाने परीक्षा केंद्रों में प्रश्न पत्र वितरण से लेकर उत्तर पुस्तिकाओं को सुरक्षित करने और स्ट्रांग रूम में पहुंचाने की पूरी जिम्मेदारी प्रशासन की रहेगी। जिला प्रशासन ने इसके लिए परीक्षा विभाग के प्रभारी को मॉनिटरी की पूरी जिम्मेदारी सौंपी है।

यातायात व्यवस्था पर नजर

शिक्षक पात्रता परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के शामिल होने और शहर की प्रमुख सड़कों में भीड़ होने के चलते यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए पुलिस प्रशासन ने एहतियात के तौर पर शहर के प्रमुख चौराहों के अलावा परीक्षा केंद्रों की तरफ जाने वाली सड़कों पर यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए पुलिस के अलावा पुलिस के जवानों की तैनाती व्यवस्था की है।

कोविड-19 गाइडलाइन का करेंगे पालन

कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए परीक्षा केंद्रों में शिक्षक पात्रता परीक्षा देने आने वाले अभ्यर्थियों को मास्क लगाने की अनिवार्यता रखी गई है। मास्क के साथ ही सैनिटाइजर भी साथ में रखना होगा। इसके अलावा कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना भी जरूरी किया गया है।