CG: ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने जमा कराने डाउनलोड कराया ऐप, फिर महिला के खाते से गायब हुए दो लाख रूपए



Durg: साइबर ठगी करने वाले एक शातिर ने इंटरनेशनल कालोनी तालपुरी निवासी एक महिला से दो लाख रुपये की ठगी की है। आरोपित ने बिजली कंपनी का अधिकारी बनकर महिला से बात की और बोला कि उनका बिजली का बिल बकाया है। बकाया बिल जमा न करने पर उनका बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा।

आनलाइन बिल जमा करने के लिए आरोपित ने महिला के मोबाइल पर एक रिमोट एप्लीकेशन डाउनलोड करवाया और खाते से दो लाख रुपये पार कर दिए। घटना की शिकायत पर पुलिस ने आरोपित मोबाइल धारक के खिलाफ धोखाधड़ी की धारा के तहत प्राथमिकी की है।

पुलिस ने बताया कि इंटरनेशनल कालोनी तालपुरी के डहरिया ब्लाक में रहने वाली प्रीति श्रीवास्तव ने घटना की शिकायत की है। उनके मोबाइल पर 30 जुलाई को एक फोन आया था। जिस पर बात कर रहे व्यक्ति ने खुद को बिजली कंपनी का अधिकारी बताते हुए बोला कि उनका बिजली का बिल बकाया है। यदि तुरंत बिल का भुगतान नहीं किया गया तो उनका बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा।

आरोपित ने कहा कि मोबाइल पर प्ले स्टोर से टीम व्यूअर क्विक सपोर्ट नाम का एप्लीकेशन डाउनलोड करवाया। इसके बाद आरोपित ने एक लिंक भेजा और उस लिंक पर जाकर केवायसी की प्रक्रिया करने के लिए बोला। इसके लिए आरोपित ने 10 रुपये का आनलाइन भुगतान करने के लिए बोला। पीड़िता ने वैसा किया। तब तक आरोपित ने डाउनलोड किए एप्लीकेशन से महिला के मोबाइल को रिमोट पर लेकर खाते से दो लाख रुपये निकाल लिए। रुपये निकाले जाने के बाद महिला को एसबीआइ से फोन आया कि उसके खाते से दो लाख रुपये निकाल लिए गए हैं।

इस पर महिला ने खाता को ब्लाक करने के लिए बोला तो बैंक वालों ने खाता को ब्लाक कर दिया। नहीं तो आरोपित खाता में जमा पूरे रुपये को निकाल लेता। इसके बाद महिला ने थाना में शिकायत की। जिसके आधार पर पुलिस ने अज्ञात आरोपित के खिलाफ धोखाधड़ी की धारा के तहत प्राथमिकी की है।