BREAKING: हनुमानधारा के पास कन्हैया गौशाला मे 10 से 15 गायों की मौत से गौसेवको मे हड़कंप… गौ सेवा समिति पर देखरेख में लापरवाही बरतने का लग रहा आरोप.. अभी तक 10 से 15 गायों की हो गई है मौत… कई गाय बीमार..

?????????????????????????????

जांजगीर चाम्पा। चाम्पा मे हनुमान धारा के पास स्थित गौशाला मे गायों की स्थिति ठीक नही है। यहां गायों को खुले आसमान के नीचे रखा जा रहा है जिनके रहने के लिए ठीक से कोई व्यवस्था नही होने के कारण रोजाना यहां चार से पांच गाय मर रही है । बताया जाता है कि यह गौशाला चाम्पा के किसी गौ सेवा समिति के द्वारा चलाया जा रहा है लेकिन यहां गायों की संख्या 200 से 300 के आसपास है यहां गायों के लिए न तो बैठने के लिए सुखा जमीन है और न ही उनके खाने लिए कोई ठोस प्रबंध किया गया है जिसके कारण गया रोजाना मर रही है । वैसे तो गाय की सेवा कोई आसान काम नही है फिर भी यहां दो सौ के आसपास गायों को गौशाला मे हनुमान धारा के पास रखा गया है यहा गौशाला मे चारो ओर दलदल की स्थिति है न तो इन गायों के लिए बरसात व धूप से बचने के लिए कोई ठोस छत बनाया गया है और न ही उनके पीने के लिए पानी हेतु पर्याप्त कोटना बनाया गया है । सच कहा जाय तो यहां गायों को भर पेट भोजन चारा नही मिलने के कारण निरंतर गाय कमजोर होने लगी है।

Screenshot 2019 08 22 14 31 14 76वर्तमान समय मे लगातार बारीस होने पर भी यहां गाय खुले आसमान के नीचे रहती है जो लगातार हो रही बारिस की वजह से भीगकर बीमार हो रही है । इस गौशाला के जमीन की स्थिति एक दम भयावह है यहां गायों को बैठने तक के लिए सुखा स्थान नही है वह दिन रात यहां दलदल भरे जमीन पर ही खड़ी रहती है इससे गाय बीमार हो रही है । इतना ही नही बल्कि इस गौशाला संचालक के द्वारा न तो पशु चिकित्सक की व्यवस्था की गयी है और न ही इन गयों को भरपेट चारा मिल पा रहा है एकेवल गौशाला परिसर मे लाकर इन गायों को इकट्ठा कर दिया गया है । राज्य शासन द्वारा गायों की सुरक्षा के लिए तथा गौशाला संचालन के लिए पर्याप्त राशि दी जा रही है लेकिन न जाने क्यों इस गौशाला को इतना जर्जर स्थिति मे रखा गया है । इस तरह के गौशाला को तत्काल बंद कर देनी चाहिए, क्योंकि यहां रोजाना गायों की स्थिति खराब हो रही है वहीं रोजाना गाय मर रही है और इसे ट्रेक्टर मे भर कर अन्यत्र ले जाया जा रहा है। इस ओर जिला प्रशासन को ध्यान देने की जरूरत है नही तो यहां रखे गये अन्य गाय भी मर जायेगी।