BREAKING: जांजगीर चांपा जिले के सभी 6 सीट बसपा अपने कब्जे में लिया…जोगी नही उतारेगा अपना प्रत्याशी…..

जोगी कांग्रेस 55 सीटों पर और बसपा 35 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
जांजगीर चांपा । प्रदेश में आगामी चुनाव के मद्देनजर जोगी-बसपा गठबंधन में बसपा ने मंगलवार को अपनी 35 सीटें घोषित कर दी। इन सीटों पर जल्द ही पार्टी उम्मीदवारी भी तय कर देगी। इन 35 सीटों को छोड़ बाकी 55 पर जोगी कांग्रेस अपना दमखम दिखाएगी। वही जांजगीर चांपा जिले की बात की जाय तो यहां 6 विधानसभा सीटो में बसपा ने अपने कब्जे मे ले लिया हैं । अब यहां जोगी कांगे्रस अपना प्रत्याशी नही उतारेगी वो बसपा के प्रत्याशी को समर्थन देगी। वही इस निर्णय से जोगी कांग्रेस के कार्यकर्ताओ को थोडी मायुस होना पड़ा हैं . लेकिन दूसरी ओर जोगी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष इंब्राहिम मेमन का कहना है हमारे कार्यकर्ता का उददेश्य चुनाव लड़ना नही है हमारा उददेश्य जोगी जी को मुख्यमंत्री बनाना है। जिस जनता कांग्रेस-बसपा गठबंधन में मुख्यमंत्री पद का दावेदर अजीत जोगी को घोषित किया गया है। जनता कांग्रेस के मुखिया अजित जोगी ने कहा कि बहन मायावती ने उदारता के साथ गठबंधन कर मुझे मुख्यमंत्री पद का दावेदार घोषित कर दिया। होटल बेबीलोन में मंगलवार को बसपा ने अपने सीटों की घोषणा की। इस मौके पर जोगी ने कहा कि हाथी कमल के फूल को कुचल देगी। गठबंधन का चुनावी घोषणा पत्र संयुक्त रूप से जारी किया जाएगा। लालजी वर्मा ने कहा कि गांव गरीबों के हित मे सरकार बनेगी। दोनों पार्टी के नेताओं ने एक दूसरे को अपनी पार्टी का गमछा पहनाकर स्वागत किया। इस मौके पर गुलाबी और नीले रंग के गमछे मंच पर बैठे लोगों के कंधे पर दिखे। इस मौके पर अजीत जोगी ने कहा कि ये गठबंधन लंबा चलेगा और बहन मायावती को प्रधानमंत्री बनाएंगे। राज्यसभा सांसद डॉ. अशोक सिद्धार्थ ने कहा कि मायावती की सरकार में जो उत्तर प्रदेश में विकास हुआ उसी तर्ज पर छत्तीसगढ़ का विकास होगा। बसपा ने जिन सीटों पर लड़ने का ऐलान किया है, उनमें से 12 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं और 5 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। छत्तीसगढ़ में कुल 29 सीट अनुसूचित जनजाति के लिए और 10 सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

जांजगीर चांपा जिले के सभी 6 सीटो मे है बसपा का  दबदबा…
जांजगीर चांपा जिले की बात करे तो यहां 6 विधानसभा सीटो मे बसपा का दमदार मौजुदगी है। यहां वोटो हिसाब से यहां सभी 6 सीटो में अच्छी वोट बैंक है। पिछला विधानसभा चुनाव मे वोटो आंकडा देखा जाय तो चन्द्रपुर,पामगढ़ मे दुसरा नंबर मे था जबकि जैजैपुर विधानसभा सीट पूरे छत्तीसगढ़ मे बसपा एक मात्र सीट कब्जे मे है यहां बसपा के विधायक केशव चन्द्रा विधायक है वहीं जांजगीर चांपा, अकलतरा , सक्ती विधानसभा सीट की बात करें तो यहां भी बसपा को अच्छी चुनाव मे अच्छी बढ़त मिलती है। इस लिए जांजगीर चांपा की 6 सीट जोगी कांग्रेस न लेकर बसपा को सौप दी हैं .आने वाला चुनाव मे जरूर इस बार इन 6 सीटो मे बसपा व जोगी कांग्रेस की गठबंधन जरूर प्रभावित करेगा।

इन सीटों पर बसपा लड़ेगी चुनाव …..
भरतपुर सोनहट (एसटी), सामरी (एसटी), लुंड्रा (एसटी), अंबिकापुर, जशपुर (एसटी), कुनकुरी (एसटी), सारंगढ़ (एससी), खरसिया, पाली-तानाखार (एसटी), अकलतरा, जांजगीर-चांपा, सक्ती, जैजेपुर, पामगढ़ (एससी), बिलाईगढ़ (एससी), कसड़ोल, रायपुर पश्चिम, रायपुर दक्षिण, बिंद्रानवागढ़, कुरुद, भिलाईनगर, अहिवारा (एससी), नवागढ़ (एससी), डोंगरगढ़ (एससी), डोंगरगांव, अंतागढ़ (एसटी), कांकेर(एसटी), केशकाल (एसटी), कोंडागांव (एसटी), दंतेवाड़ा (एसटी), कोंटा (एसटी), मस्तूरी (एससी) पंडरिया, सरायपाली, चंद्रपुर।