एबीईओ के निरीक्षण में हुआ बड़ा खुलासा.. स्कूल में बिना सूचना दिए डेढ़ माह से लापता हैं प्रभारी प्रधानपाठक

सीतापुर। कोरोना महामारी के दौरान आयोजित लॉकडाउन के बाद खुलने वाले स्कूलों का एबीईओ द्वारा निरीक्षण किया गया।निरीक्षण के दौरान स्कूल में बिना सूचना दिए प्राथमिक शाला के प्रभारी प्रधानपाठक विगत डेढ़ माह से लापता मिले।एबीईओ ने इस घोर लापरवाही पर नाराजगी जताते हुये प्रभारी प्रधानपाठक के विरुद्ध कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए जबाब माँगा है।

लॉकडाउन समाप्त होने के बाद कोरोना महामारी का असर कम होता देख शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने क्षेत्र के सभी स्कूलों को खोल दिया गया है। स्कूल खुलने से बच्चो की आवक बढ़ गई है किंतु कई शिक्षकों ने अभी भी स्कूल से दूरी बना रखी है।

ऐसा ही एक मामला शुक्रवार को सामने आया। औचक निरीक्षण के दौरान एबीईओ महेश सोनी जब ग्राम पंचायत रायकेरा के प्राथमिक शाला बगबुड़ा पहुँचे तो वहाँ का प्रभारी प्रधानपाठक सावन साय स्कूल में बिना सूचना दिये विगत डेढ़ माह से लापता मिला।गाँव की सरपंच भोली भगत ने भी प्रभारी प्रधानपाठक के इस कृत्य पर नाराजगी जताते हुये कहा कि इनकी लापरवाही से बच्चो की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।प्रभारी प्रधानपाठक की अनुपस्थिति की वजह से मध्यान्ह भोजन के रूप में बच्चो को मिलने वाला 42 दिनों का सूखा अनाज भी नही बँट पाया है।

सरपंच ने लिखित रूप से प्रभारी प्रधानपाठक की शिकायत एबीईओ से करते हुये कार्रवाई की माँग की है।ईस दौरान एबीईओ ने सरपंच भोली भगत सीएसी अलीमुद्दीन खान शिक्षिका अनिता टोप्पो एवं ग्रामीणों की मौजूदगी में बच्चो के बीच सूखे अनाज का वितरण किया एवं बच्चो को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु मास्क पहनने एवं सोशल डिस्टेंस का पालन करने की बात कही।

इस संबंध में एबीईओ महेश सोनी ने बताया कि बिना सूचना के स्कूल से डेढ़ माह तक लापता रहना प्रभारी प्रधानपाठक की कार्यशैली पर सवाल खड़े करता है। उसकी लापरवाही अक्षम्य है इसके लिए उसे कारण बताओ नोटिस जारी कर जबाब माँगा जायेगा।