आदर्श आचार संहिता लगते ही हटाये जा रहे राजनैतिक पार्टियों के बैनर पोस्टर..

जांजगीर चांपा। छत्तीसगढ़ में राज्य निर्वाचन आयोग ने आज राज्य में नगरीय निकाय चुनावों का ऐलान कर दिया है। प्रदेश में 21 दिसंबर को मतदान होगा। 24 दिसंबर को मतगणना के बाद परिणाम आएंगे। इसी घोषणा के साथ आज से प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आचार संहिता लगते ही नगर पालिका ने आचार संहिता के अंतर्गत कार्रवाई शुरु कर दी है। चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही शहर से बैनर पोस्टर हटाए जा रहे हैं।

बता दें कि छत्त्तीसगढ़ में पहली बार प्रत्याशी ऑनलाइन आवेदन कर सकेगेंए वहीं प्रत्याशियों के खर्चे पर भी नजर रखी जाएगी. व्यय संपरीक्षक प्रत्याशियों के चुनाव में खर्च की गई रकम का ब्योरा रखेगें। प्रदेश में चुनाव के लिए 5 हजार 406 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश के 10 नगर निगम और 38 नगरपालिका में चुनाव होगें। साथ ही प्रदेश की 103 नगर पंचायतों में भी वोट डाले जाएंगे। 30 नवंबर से चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी. इसी दिन अधिसूचना जारी होगी और नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। 6 दिसंबर को नामांकन का आखिरी दिन होगा। 7 दिसंबर को स्क्रूटनी होगी। 9 दिसंबर तक नाम वापसी होगी। प्रदेश के 2 हजार 840 वार्ड में चुनाव होगा। मतदान सुबह आठ बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

कोंडागांव,नारायणपुर, सुकमा, बीजापुर में 7 से 3 बजे तक मतदान होगा। और यहां 25 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर, धमतरी, चिरमिरी, कोरबा, दुर्ग, रायगढ़, राजनांदगांव नगर निगम में वोट डाले जाएंगे। कुल मिलाकर प्रदेश के 151 निकायों में वोट डाले जाएंगे।