लाइव रिपोर्ट : उधारी के पैसे से सज संवर रहा औराईकला का गौठान… सरपंच ने कहा मुख्यमंत्री साहब आ रहे तो बनाना तो जरूरी है… आनन फानन में हो रहा निर्माण कार्यो में उठ रहे कई सवाल…

??????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

जांजगीर-चांपा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 5 जनवरी को जांजगीर.चांपा जिले के भ्रमण पर रहेंगे और विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे..जारी कार्यक्रम के मुताबिक भुपेश बघेल 5 जनवरी को दोपहर 12 बजे जिले के बलौदा विकास खंड के ग्राम करमंदी हेलीपैड पहुंचेंगे। दोपहर 12.10 बजे से 12ः40 बजे तक औरईकला गौठान का निरीक्षण और स्व.सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा करेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 12ः45 से 1 बजे तक नवागढ़ विकास खंड के धान खरीदी केन्द्र सरखों का अवलोकन करेंगे। जिला प्रशासन द्वारा सीएम के प्रवास को देखते हुए आनन फानन में औराईकला ग्राम पंचायत के गौठान को साज सवारने का काम कराया जा रहा हैं। जो एक प्रकार से देखा जा रहा जिस जल्दी बाजी मे अधिकारी काम करा रहे वह सिर्फ दिखावे के अलावा कुछ नही है। वहां सीमेंट के टैंक मे मछली पालन करना बताया जा रहा है तो वही कुरकुट पालन के लिए भवन निर्माण कराया जा रहा वह लेटर बीट के अनुकुल नही है। मुख्यमंत्री को खुश करने के लिए अधिकारी गैर जिम्मेदराना काम को अंजाम दे रहे हैं।

IMG 20210102 150640

ग्राम पंचायत औराईकला के सरपंच दशरथ यादव ने बताया कि ग्राम पंचायत मे सचिव हड़ताल मे होने के कारण पंचायत से राशि का अहारण नही हो पा रहा है. और गौठान का कुछ अधुरे निर्माण का काम पूरा करना है. 5 जनवरी को सीएम साहब का दौरा है इसलिए उधारी से काम चला रहे हैं। कुरकुट पालन के लिए भवन का निर्माण कार्य कराया जा रहा है अभी उधारी में समान लाकर काम चला रहे है। इस प्रकार देखा गया है जिस रपतार से निर्माण कार्य को कराया जा रहा वहां किसी प्रकार का गुणवत्ता नही है। आनन फानन स्व:सहायता समूहो के महिलाओं को पढ़ा लिखा कर सीएम साहब द्वारा पुछे सवालो का कैसे जवाब देना बताया जा रहा है। ग्राम सेवक द्वारा महिलाओं को वर्मी कंपोज खाद निर्माण के बारे गुण सीखा रहे है तो मसरूम उत्पादन के लिए बेहराडीह से बुलाये लोग महिलाओं को प्रशिक्षण दे रहे है। प्रशासन द्वारा सीएम साहब के सामने गौठान मे हो रहे स्वःसहायता समूहो द्वारा किये जा रहे कार्य को बेहतर बनाने के लिए तैयार किया जा रहा है।

कुरकुट पालन के बनाये भवन नही है लेयर बीट के लिए अनुकुल…

ग्राम पंचायत सरपंच दसरथ यादव ने बताया कि कुरकुट पालन के आनन फानन में अधिकारीयों के निर्देश पर निर्माण कराया जा रहा हैं जो मनरेगा के मद से 5 लाख मे निर्माण हो रहा है। मनरेगा मद मे हो रहे निर्माण कार्यो को सरपंच द्वारा ठेकेदार से कार्य कराया जा रहा हैं जो आज तक अधूरा है 5 जनवरी तक आनन फानन मे निर्माण कर पूरा करना हैं। कुरकुट पालन के बेमेतरा से लेयर बीट लाने की प्लानिंग हो रही लेकिन जिस भवन का निर्माण कराया जा रहा वहां लेयर बीट के अनुकुल नही है। जिसके कारण वहां लेयर बीट खराब हो सकता है।

मशरूम पालन नही हो पाया तैयार…

सीएम साहब को दिखाने के लिए जिला प्रशासन ने आनन फानन में गौठान मे मशरूम पालन के लिए भवन तैयार कर दिया गया हैं जो स्वः सहायता समूह के महिलाओ को प्रशिक्षण देकर मशरूम तैयार किया जा रहा है. लेकिन मशरूम उत्पादन के लिए भवन अनुकुल नही होने के कारण मशरूम का उत्पादन नही हो पाया है. सभी मशरूम मे इंफेक्शन होेने के कारण ठीक ठंग से तैयार नही हो पाया है।

सीमेंट का टेंक मे तैयार हो रहा मछली पालन…

सीएम साहब को खुश करने के लिए अधिकारी भी गुणवत्ता को ख्याल नही रख पा रहे हैं सिर्फ सीए साहब के नजर के सामने झुठे ही सही अच्छा बनने के लिए कुछ भी कर रहे हैं गौठान के अंदर सीमेंट के टैंक बना कर मछली पालन किया जा रहा है। जिस प्रकार वहां के अधिकारीयों ने बताया कि इस टैंक मे अलग – अलग प्रजाति की मछली का उत्पादन महिला समूहो द्वारा किया जा रहा हैं । इससे सहज ही अंदाज लगाया जा सकता हैं। मछली पालन किसी सीमेंट के बने टैंक मे नही हो सकता।

वर्मी कंपोज से नही हो पा रहा पर्याप्त आमदनी….

गोबर से वर्मी कंपोज खाद का निर्माण महिला समूहो द्वारा बनाया जा रहा है। महिलाओ द्वारा अभी तक 6 माह में 37 हजार का वर्मी कंपोज का ब्रिकी किया गया हैं। समूह के महिलाओं ने बताया किया कि 10 रूपयें में खाद बेचते है काट कर 7 रूपयें मिलता है। लेकिन समूह में महिलाओं की संख्या ज्यादा होने के कारण पर्याप्त आमदनी नही पा रहा है। धीरे -धीरे ब्रिकी बढने पर आय भी ज्यादा होगा।