11 साल के इतिहास में पहली बार आयोजित सरगुजा विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में.. प्रबंधन ने मीडिया से किया परहेज!

SUrguja-University-Ambikapur-Result-2014

अम्बिकापुर. जिला मुख्यालय में स्थापना के 11 साल बाद कल सरगुजा विश्विद्यालय का स्थापना दिवस मनाया जायेगा. जिस समारोह की तैयारी भकुरा स्थित निर्माणाधीन कैंपस मे अव्यवस्थाओं के बीच चल रही है. इस कार्यक्रम में प्रदेश के VVIP गेस्ट शामिल होंगे. लेकिन विश्विद्यालय के 11 साल के इतिहास में आयोजित प्रथम दीक्षांत समारोह में प्रबंधन ने मीडिया कर्मियों को बुलाना उचित नहीं समझा. जिनमे ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक और कुछ प्रिंट मीडिया के पत्रकार शामिल हैं. वहीँ जिले में पहली बार आयोजित इतने बड़े समारोह में प्रबंधन द्वारा मीडिया से परहेज करना समझ से परे है.

गौरतलब है की, सरगुजा संभाग के 52 कॉलेजों का मुख्यालय सगुजा विश्विद्यालय में स्थापना के 11 वर्षों बाद पहली बार दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया है. कार्यक्रम में प्रदेश के राज्यपाल अनुसुइया उइके, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और केन्द्रीय मंत्री रेणुका सिंह शामिल होंगे. जिनके द्वारा 261 स्वर्ण पदक एवं 72 पीएचडी की उपाधि छात्र-छात्राओं को प्रदान की जाएगी. दीक्षांत समारोह के आयोजन को कार्य परिषद की बैठक में मंजूरी मिलने के बाद से ही विश्वविद्यालय प्रबंधन समारोह की तैयारियों में जोर-शोर से जुट गया था.

यह समारोह ग्राम भकुरा में स्थित निर्माणाधीन विश्विद्यालय परिसर में आयोजित होगा. जहाँ दीक्षांत समारोह के आयोजन को कार्य परिषद की बैठक में मंजूरी मिलने के बाद विश्वविद्यालय प्रबंधन समारोह की तैयारियों में जोर-शोर से जुटा हुआ है. कार्यक्रम में वर्ष 2011 से 2019 के बीच बीए, बीएससी, एमएससी, बीकाम, एमकाम, एलएलबी, बीटेक, एमटेक के 261 टापरों को स्वर्ण पदक प्रदान किया जाएगा. इसी तरह 72 शोधार्थी छात्र-छात्राओं को पीएचडी की उपाधि दी जाएगी. समारोह में विशेष क्षेत्र में काम करने वालों को डी लिट की मानद उपाधि भी प्रदान की जाएगी. इसमें सरगुजा अंचल में जनजाति या लोककला के क्षेत्र में बेहतर काम करने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी.