अम्बिकापुर की स्ट्रीट लाईट जल्द ही एलईडी बल्ब से जगमगायेगी… पहला शहर होगा अम्बिकापुर

एलईडी लाईट से जगमगाता पहला शहर होगा अम्बिकापुर

प्रस्ताव पर मिली स्वीकृति, खपत के साथ-साथ बचेगा बिजली बिल भी

अम्बिकापुर

पिछले दिनो  छत्तीसगढ़ स्तर की बैठक में केंद्र से आई टीम को एलईडी बल्ब लगवाने के लिए दिए गये प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गई है। नगर निगम आयुक्त लवकुश सिंगरौल के मुताबिक अम्बिकापुर नगर निगम की तरफ दिया गया यह प्रदेश का पहला प्रस्ताव था । निगम कमीश्नर के मुताबिक ये उम्मीद है कि एक माह के अंदर शहर की सडको के खंभो मे एलईडी लाईट लगाने कार्य प्रारंभ होने की स्थिति में आ जायेगा। इस लिहाज से अम्बिकापुर की स्ट्रीट लाईट जल्द ही एलईडी बल्ब से जगमगायेगी, जिसके लिये केंद्र सरकार ने ईईएसएल कंपनी को अधिकृत किया है।

गौरतलब है कि अम्बिकापुर शहर में 7283 स्ट्रीट लाईट लगी हुई है, जिसमें अलग-अलग मापदण्ड के बल्ब लगाये गये हैं। गत वर्ष की बात करें तो निगम क्षेत्र में स्थित बिजली व्यवस्था का वार्षिक संधारण व्यय 21 लाख 36 हजार 527 आया था। वहीं बिजली बिल की बात करें तो 76 लाख 497 आंका गया था। पूरे क्षेत्र में एलईडी बल्ब लग जाने से अधिकारियों के अनुसार बिजली बिल व संधारण व्यय में ही 50 प्रतिशत की कमी आयेगी। यहीं नहीं एलईडी बल्ब लगाने वाली कंपनी 3 साल तक उसका मेंटनेंस भी करेगी। वर्तमान की बात करें तो शहर के अंदर कई स्ट्रीट लाईट में अभी तक रोशनी नहीं लग सकी है। खासतौर पर रिंग रोड में कई ऐसी स्ट्रीट लाईट हैं, जहां बल्ब नहीं लग होने या फिर निम्र स्तर के बल्ब होने से पर्याप्त मात्रा में रोशनी नहीं मिल पा रही है। इन सभी जगह एलईडी बल्ब लग जाने से नगर निगम को तो फायदा होगा ही और लोगों को भी पर्याप्त रोशनी मिल सकेगी।

पीएम आवास योजना का भी प्रस्ताव

निगम आयुक्त श्री सिंगरौल ने बताया कि बैठक में उन्होंने अम्बिकापुर के मंगल पांडेय वार्ड नवागढ़, फुन्दूरडिहारी व गहिरा गुरू वार्ड में लगभग 1500 मकान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनवाने का प्रस्ताव दिया है, जिसमें अभी स्वीकृति नहीं मिली है, परंतु केंद्र से राज्य को स्वीकृति मिलेगी और फिर राज्य से नगरीय निकायों को। कहां कितनी उपलब्धता है उसी के अनुसार फंड उपलब्ध कराया जायेगा।