चेकिंग प्वाईंट पर लग रही है गुणवत्ता विहीन हेलमेट की दुकान

पुलिस का उद्देश्य सही….. पर क्या इससे बच पाएगी लोगो की जान 

गुणवत्ताविहीन हेलमेट पर कौन करेगा कार्यवाही ?

अम्बिकापुर

सडक हादसो मे दो पहिया वाहन सवारो की मौत के बढते आकडे पुलिस और समाज दोनो के लिए चिंताजनक है। जिस कारण अम्बिकापुर की यातायात पुलिस ने शहर के विभिन्न सडको पर पिछले 15 दिनो से हेलमेट अभियान जारी किया है। और रोजाना सैकडो दोपहिया वाहन सवार के खिलाफ या तो चालानी कार्यवाही की जा रही है, या फिर हेलमेट खरीदने की बाद उनको हिदायत देकर छोड दिया जा रहा है। इस कार्यवाही से जंहा लोग हेलमेट लगाने के प्रति जागरुक हो रहे है। तो वही यातायात पुलिस की राजस्व आय में बढोत्तरी भी हो रही है।

 

कार्यवाही स्थल पर सजती है हेलमेट की दुकान

यातायात पुलिस लगातार शहर के मनेन्द्रगढ रोड, रामानुजगंज रोड समेत कई स्थानो पर हेलमेट अभियान के तहत कार्यवाही कर रही है। लेकिन गौर करने वाली बात है पिछले 15 दिनो से हो ये कार्यवाही हेलमेट की दुकान के बीच की जा रही है। मतलब यातायात पुलिस जंहा पर प्वाईंट लगा कर कार्यवाही कर रही है वंहा के फुटपात मे हेलमेट की दुकान सज जा रही है। और लोगो को पुलिस की कार्यवाही से बचने के लिए वही हेलमेट खरीदना पड रहा है। जो चेकिंग प्वाईंट के बीच बिक रहे है।

 

300 से 500 मे बिक रहे है आईएसआई मार्क के हेलमेट

पुलिस चेकिंग प्वाईंट के बीच बीच जो हेटमेट बिक रहे है उनकी कीमत 300 से 500 रुपए तक बताई जा रही है। जिसको बिलासपुर, कानपुर और कटनी जैसे तमाम शहरो से खरीद कर यंहा खपाया जा रहा है। हमारी इस पडताल के दौरान फुटपात में हेलमेट बेंचने वाले दुकानदार ने खुद बताया कि ओरिजनल आईएसआई वाले हेलमेट 300 और 500 मे नही 1500 से 2000 रुपए कीमत के होते है उसको हम कंहा बेंच पाएगे।

 

क्या गुणवत्ता विहीन हेलमेट से पुलिस का उद्देश्य होगा पूरा ?

दो पहिया वाहन हादसो मे ज्यादातर मौत सर पर लगने वाली चोट की वजह से होती है,, ऐसे में लोगो की जान बचाने के लिए पुलिस द्वारा जारी हेलमेट चेंकिग अभियान बहुत जरुरी है। पर सवाल तो ये है कि हेलमेट चेकिंग प्वाईंट के बीचो बीच बिक रहे नकली आईएसआई मार्क के हेलमेट क्या हादसो के वक्त इंसान के सर को सुरक्षित रख पाएगे ? क्या ऐसे हेलमेट इंसान की जान बचा पाएगे ? कौन करेगा नकली हेलमेट पर कार्यवाही ?

 

जान बचाना हमारा उद्देश्य – नायक

सरगुजा एसपी आर एस नायक ने कहा कि हेलमेट अभियान के पीछे हमारा उद्देश्य लोगो की जान बचाना है। ज्यादातर सडक दुर्घटना में उन लोगो की मौत सामने आई है। जिन्होने हेलमेट नही पहने थे। अपनी व दूसरो की जान सुरक्षित रखने लोगो में जागरुकता आना चाहिए। हेलमेट पहनने से एक दो दिन अटपटा महशूस होता है, परंतु बाद मे उसकी आदत बन जाती है। जिले के सभी थाना प्रभारी के माध्यम से  पुलिस कर्मियो को हेलमेट पहनने की हिदायत दी गई है। मेरे द्वारा किसी भी पुलिसकर्मी को बिना हेटमेट देखे जाने पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी। जंहा तक चेंकिग प्वाईंट के पास फुटपात मे नकली हेलमेट बेचे जाने की बात है उसके लिए आम लोगो को जागरुक होना पडेगा। अच्छे कंपनी के आईएसआई मार्क के हेलमेट के साथ उसकी रशीद लेना भी आम लोगो की जिम्मेदारी है। इतना ही नही एसपी ने कहा है कि हेलमेट अभियान के तहत वो विभिन्न थानो में जाकर इस बात का निरीक्षण करेगे कि पुलिसकर्मी हेलमेट पहन रहे है या नही। इसके साथ एसपी ने शासकीय कर्मचारियो को सख्त हिदायत दी है कि वो लोग हेलमेट पहन कर दोपहिया वाहन चलाए वरना उनके खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी।