सर्जिकल स्ट्राइक हुई खत्म..ट्विटर पर शुरू हुई अदनान और पाकिस्तानियों के बीच बयानों वाली जंग

वर्तमान भारतीय नागरिक और भूतपूर्व पाकिस्तानी नागरिक, गायक और विश्वस्तरीय पियानो वादक अदनान सामी ने अपने गाने ‘मुझको भी तो लिफ्ट करा दे’ के साथ बॉलीवुड में काफी ऊंचाई तक तरक्की की है. एक के बाद एक हिट गानों के साथ वो भारतीय संगीत प्रेमियों के दिल में भी लिफ्ट करते गये।

समानांतर क्रम में वो पाकिस्तान जैसे अस्थिर राजनैतिक और आर्थिक राष्ट्र की समस्याओं से भी दो-चार हो रहे थे. इसलिए आगे चल कर उन्होंने पूर्ण रूप से भारतीय नागरिकता स्वीकार कर ली। एक सच्चे भारतीय होने के नाते कुछ दिनों पहले हुए उरी हमले के जवाब में भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद उन्होंने प्रधानमन्त्री और भारतीय सेना को बधाई दी

उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखे अपने बधाई संदेश में कहा कि ‘प्रधानमन्त्री और हमारे बहादुर सैनिकों को आतंकवाद के खिलाफ़ सफल और शानदार रणनीतिक स्ट्राइक के लिए बहुत-बहुत बधाईयां’. उनके इस ट्वीट को 9 हजार से ज्यादा लोगों ने रीट्वीट किया

अदनान के ट्वीट के बाद सोशल मीडियाई सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में अदनान को काफ़ी गालियों और नफ़रत भरे संदेशों का सामना करना पड़ा.बहुत सारे ट्विटर Messages में उन्हें गद्दार कह कर भी कोसा गया. अदनान को इस तरह के ज्यादातर ट्वीट पाकिस्तानी नागरिकों द्वारा किये गये.जहां पाकिस्तानी ट्वीट क्रांतिकारियों ने अदनान को गिरगिट कह डाला, वहीं भारतीय ट्विटर यूजर उनके समर्थन में खड़े नज़र आए।

इन सब में सबसे ख़ास बात यह थी कि अदनान के ट्वीट में कहीं भी पाकिस्तान का ज़िक्र नहीं था, इसके बाद भी पाकिस्तानी नागरिकों द्वारा किये गये भद्दे ट्वीटस के बाद उन्होंने एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा, ‘पाकिस्तानी नागरिक मेरे पहले ट्वीट से नाराज़ हैं. उनके इस तरह के गुस्से और भड़काऊ बयानों से साफ़ होता है कि वे आतंकवादियों और पाकिस्तान को एक-साथ देखते हैं.

फ़िलहाल अदनान अमेरिका गये हुए हैं. भारतीय सेना ने तो अपना अभियान अभी रोक दिया हैं. लेकिन ट्विटर पर छिड़ी इस लड़ाई का आगे क्या सफर रहता है, यह देखना ज़रुर महत्वपूर्ण बन जाता हैं. सच में क्या अपने राष्ट्र के प्रति आपकी देशभक्ति, किसी दूसरे राष्ट्र को नीचा दिखाने से साबित होती हैं?