SECL हादसे मामले मे नप गए ये अधिकारी. जांच जारी कुछ और पर गिर सकती है निलंबन की गाज..

कोरबा. एसईसीएल कोरबा के बगदेवा भूमिगत खदान में बीते दिनों हुए एक हादसे में मृत हुए एक अधिकारी समेत तीन लोगों की मौत मामले मे प्रबंधन के अधिकारियों की बड़ी लापरवाही उजागर हुई है. जिस पर एसईसीएल के सीएमडी एपी पंडा ने बड़ी कार्रवाई करते हुए बगदेवा भूमिगत खदान के सीनियर मैनेजर और खदान के डिप्टी मैनेजर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है .

इन पर गिरी गाज.

एसईसीएल के सीएमडी एपी पंडा ने बगदेवा माइंस के सीनियर मैनेजर राधेलाल सिन्हा और डिप्टी मैनेजर ओम प्रकाश सिंह को कार्य में लापरवाही पाए जाने के मामले में कार्रवाई करते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है . इधर इस मामले में डीजीएमएस की टीम भी जांच कर रही है और यह माना जा रहा है कि इस मामले में अन्य अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है .

क्या है हादसा.
दरअसल 16 दिसंबर की रात एसईसीएल के भूमिगत खदान बगदेवा में बंद पड़े फेस को जोड़ने गए माइनिंग सरदार लक्ष्मीकांत समेत अजय और रामाधार नाम के एसईसीएल कर्मियों की खदान के अंदर ऑक्सीजन की कमी होने के कारण दम घुटने से मौत हो गई थी इस मामले में गंभीर बात यह कि यहां मौजूद माइन्स के अधिकारियों ने बंद पड़े फेस को जोड़ने के पहले न तो डीजीएमएस की टीम से रिपोर्ट लिया था और ना ही गैस डिटेकटर उपलब्ध कराए थे .

श्रमिक नेताओं और मीडिया का अहम योगदान.

श्रमिक नेताओं ने भी इस मामले में एसईसीएल के अधिकारियों की गंभीर लापरवाही का आरोप लगाया था. आखिरकार श्रमिक नेताओं के दबाव और मीडिया मे प्रकाशित खबरों के बाद एसईसीएल प्रबंधन ने दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है. इतना ही नहीं इस मामले को गंभीर हादसा मानते हुए श्रमिक संगठनों ने भी जुडिशल जांच की मांग भी की है.