J & K : सेना ने किया ताबड़तोड़ एनकाउंटर.. ऐसे चुकाया बदला.!

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग और शोपियां में सुरक्षाबलों ने आतंकियों पर अब तक का सबसे बड़ा प्रहार किया है. तीन अलग-अलग जगह चले एनकाउंटर में अब तक लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन के कुल 8 आतंकियों को मार गिराया गया है. जबकि एक आतंकी ने आत्मसमर्पण कर दिया है. सेना के दो जवान शहीद हुए हैं और दो नागरिक भी मारे गए हैं.

जम्मू कश्मीर में रविवार का दिन ताबड़तोड़ एनकाउंटर्स के नाम रहा। जम्मू कश्मीर के डीजीपी एस पी वैद ने बताया कि सेना की ओर से किए गए 3 ऑपरेशन में 8 आतंकियों को मार गिराया है और एक आतंकी को जिंदा पकड़ा गया है।

एस पी वैद ने बताया कि मारे गए आतंकियों में वो दो आतंकी भी शामिल थे जिन्होने लेफ्टिनेंट फैयाज की हत्या की थी।

उन्होंने बताया कि अभी कछडूरा में ऑपरेशन जारी है। हालांकि इस दौरान सुरक्षाबलों के 2 जवान भी घायल हो गए।

एस पी वैद ने कहा,’अनंतनाग का जिक्र करते हुए मैं बताना चाहूंगा कि इस ऑपरेशन सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेर लिया और उनसे एसएसपी ने खुद आत्मसमर्पण के लिए कहा. इस दौरान एक आतंकी के परिवार ने भी उसे सरेंडर करने के लिए मनाने की कोशिश की. जिसके बाद उसने खुद को सुरक्षाबलों के हवाले कर दिया और उसे हिरासत में ले लिया गया. वहीं, दूसरे आतंकी ने सुरक्षाबलों की अपील नहीं मानी और वो फायरिंग करता रहा. जिसके जवाब में सुरक्षाबलों ने भी फायरिंग की और आतंकी को ढेर कर दिया. उन्होंने कहा कि हमने यह ऑपरेशन मानवीय आधार पर किए.

एसपी वैद्य ने बताया, ‘शोपियां के द्रागड में मारे गए सभी सात आतंकियों की पहचान हो गई है. ये सभी स्थानीय हैं और उनके परिवानों ने शिनाख्त कर ली है.’ इनमें से दो आतंकी भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की मौत में शामिल थे. एसपी वैद्य ने ये भी बताया कि शोपियां में सेना के 2 जवान शहीद हुए हैं.

शोपियां में दो नागरिकों की मौत

एसपी वैद्य ने कहा कि 1 नागरिक की मौत शोपियां के द्रागड में हुई है, जबकि काचोदारा में भी एक स्थानीय की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि 25 नागरिक पैलेट गन से जख्मी हुए हैं और 6 लोगों को गोलियां लगी हैं.

रेलवे सेवा और इंटरनेट बंद

एनकाउंटर के बाद साउथ कश्मीर में रेल सेवा बंद कर दी गई है. रेलवे अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर से बानिहाल के बीच आज रेल बंद रहेगी. जबकि श्रीनगर से बारामूला के बीच निर्धारित समय के तहत ही रेल चलेगी. वहीं, घाटी में इंटरनेट पर बैन लगा दिया गया है.

नागरिक की मौत से गुस्सा

शोपियां में एनकाउंटर के बाद हालात तनावपूर्ण हो गए हैं. इसके अलावा साउथ कश्मीर के दूसरे इलाकों में भी माहौल संवेदनशील हो गया है. दरअसल, एनकाउंटर के दौरान 2 स्थानीय नागरिक की मौत की खबर है. साथ ही 30 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. जिसके बाद इलाके के लोगों में भारी गुस्सा नजर आ रहा है.

बंद का ऐलान

इस घटना के बाद अलगाववादी नेताओं ने दो दिन का बंद बुलाया है. अलगावादियों के समूह जेआरएल ने आज और कल के लिए बंद बुलाया है. साथ ही लोगों से कामकाज छोड़कर आज शाम 4 बजे जनाजे की नमाज में हिस्सा लेने के भी कहा गया है.