पाक में घुसकर हमारे 25 कमांडोज ने मारे आतंकी..सरहद पर बढ़ी सरगर्मी

पूंछ और उरी में हुए आतंकी हमले में जवानों की शहादत का बदला भारत ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकियों को ढेर कर के लिया है. DGMO और विदेश मंत्रालय की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह खुलासा किया गया कि भारतीय फौज ने बुधवार देर रात नियंत्रण रेखा को पार करते हुए पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक किया.

डीजीएमओ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि भारतीय सेना को सटीक खबर मिली थी कि पाकिस्तान के जरिए आतंकवादी भारत में घुसपैठ के लिए तैयार हैं. भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सरजमीं में अपने सबसे बेहतरीन कमांडो भेजे थे. सूत्रों के मुताबिक भारतीय सेना ने पहली बार इस तरह के ऑपरेशन में वायुसेना की मदद नहीं ली है और भारतीय सैनिक बिना किसी खरोंच के वापस लौटे हैं.

आधी रात पाकिस्तान पर बोला हमला
भारत की तरफ से रात 12.30 बजे से 4.30 बजे तक यह ऑपरेशन चलाया गया. भारतीय सेना के कमांडोज ने आतंकवादियों के 7 लॉन्च पैड को अपना निशाना बनाया. इसमें 38 आतंकवादी मारे गए. भारत की ओर से हमला होने के बाद कई पाकिस्तानी सैनिक लॉन्च पैड की सुरक्षा में जुट गए थे. भारतीय सेना की कार्रवाई में 9 पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए हैं.

जानकारी के मुताबिक करीब 25 स्पेशल कमांडोज ने ये ऑपरेशन पूरा किया. इन कमांडोज ने भिंबेर, केल, लीपा और टट्टापानी के पास बने लॉन्च पैड्स को अपना निशाना बनाया. एक ही समय में भारतीय सेना ने अलग-अलग जगहों पर बने 3 कैंप्स का खात्मा किया. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, एनएसए अजीत डोभाल, सेना प्रमुख और डीजीएमओ ने पूरी रात सर्जिकल ऑपरेशन को मॉनीटर किया.

आतंकियों ने कबूला PAK कनेक्शन
प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि उरी और पुंछ हमले में मारे गए आतंकियों के डीएनए सैंपल से पता लगा है कि वे पाकिस्तानी हैं. भारत ये सैंपल पाकिस्तान को देने के लिए भी तैयार है. आतंकियों ने पाकिस्तान में ट्रेनिंग मिलने की बात भी कबूल ली है. यह भी घोषणा की गई है कि भारतीय सेना किसी भी हालात के लिए तैयार है.

राष्ट्रपति, विपक्ष को दी गई जानकारी
खबरों के मुताबिक भारतीय सेना ने राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल और मुख्यमंत्री को भी सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी जानकारी दी है.

नवाज शरीफ ने निंदा की
पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकियों को मार गिराने के भारत के कदम की नवाज शरीफ ने निंदा की है. PAK मीडिया के मुताबिक पीएम नवाज शरीफ ने कहा ‘हम इस हमले की निंदा करते हैं, शांति के लिए हम जो प्रयास कर रहे हैं, उसे हमारी कमजोरी न समझा जाए.

शाम 4 बजे बुलाई गई ऑल पार्टी मीटिंग
सरकार ने ऑपरेशन की जानकारी देने के लिए गुरुवार शाम 4 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है. इस बैठक में कांग्रेस की तरफ से गुलाम नबी आजाद शामिल होंगे.

‘हम भारत को जवाब देंगे’
पाकिस्तान के इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशंस के प्रवक्ता असीम बाजवा ने कहा कि वे भारत की इस कार्रवाई का जवाब देंगे. बाजवा ने कहा कि भारत को इस तरह की हरकतों से दूर रहना चाहिए नहीं तो पाकिस्तान अच्छे से जवाब देगा.

बासित को फोन पर मिल रही धमकियां
इस बीच, नई दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने फोन पर धमकी मिलने की शिकायत दर्ज कराई है. बासित ने विदेश मंत्रालय के सामने शिकायत दर्ज कराई है. बासित ने भारत से पाकिस्तानी उच्चायोग के लोगों को वियना समझौते के तहत सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की है.

इससे पहले LoC पर सुरक्षा की स्थिति की जानकारी लेने के लिए साउथ ब्लॉक में कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) की बैठक हुई. इस बैठक की अध्यक्षता खुद पीएम मोदी ने की. सूत्रों के मुताबिक बैठक के बाद पाकिस्तान के साथ सीजफायर रद्द करने का ऐलान किया जा सकता है.

उरी हमले में भारत के 18 जवान शहीद हुए हैं. खबरों की माने तो भारत का मानना है कि सीजफायर के बाद भी पाकिस्तान की ओर से सीमा पर फायरिंग, हमले जारी हैं, ऐसे में सीजफायर का कोई मतलब नहीं रह गया है. बता दें कि बीते 24 घंटे में पाकिस्तान की ओर से 3 बार सीजफायर का उल्लंघन किया जा चुका है