हाथियों का वीडियो : गजराज के आतंक से रत-जगा करने को मजबूर ग्रामीण

जशपुर नगर तरुण प्रकाश शर्मा- छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की उड़ीसा सीमा से लगे इलाको में हाथियों का उत्पात जारी है फरसाबहार ब्लाक के तपकरा वन क्षेत्रार्न्तगत में हाथियों ने अपना डेरा जमा रखा है ग्रामीण रात भर जग कर हाथी भगा रहा है ..मिली जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत बोखी के आस पास ग्रामीणों ने देर रात रात  24 – 25 हाथियों के दल को  ग्राम पंचायत पण्डरीपानी की तरफ भगाया। जहॉं से हाथियों दल पण्डरीपानी में लोगो के बगान, खेत, मे लगी गेहू और टमाटर की फसल खा कर और रौंद कर नष्ट कर दिया।जिसके बाद पण्डरीपानी ग्राम से हाथियों के दल को देर रात ग्रामीणों द्वारा खदेड़े जाने के बाद ग्राम तमामुण्डा मे स्थित पूर्व माध्यमिक शाला की बाउन्ड्री बाल को तोड हाथियों का दल अन्दर घुस गये और स्कूल परिसर मे लगे केले एंव सब्जी की फसल  भी खा गये।
ग्रामीणों द्वारा  जब  हाथियों के दल को स्कूल परिसर से खदेड़ा गया तो  हाथियों का दल दो भाग मे बंट कर 15 – 16 हाथियो का एक दल तुबा जंगल मे घुस गया और दूसरा 8 – 9 हाथियो का दल पानबहार सपरा घाट जंगल मे घुस गया। इसके बाद से आसपास क्षेत्र के ग्रामीण दहसत में है
हाथियों के जाने का रास्ता नही 
क्षेत्र में  हाथियों के आने की  सूचना के साथ ही अस पास के ग्राम के ग्रामीण चारो तरफ से एकत्र हो गये है और अपनी अपनी तरफ से घेरा बन्दी कर आग जला कर, मशाल लेकर, टार्च के साथ हाथियों को अपनी तरफ आने से रोकने को तैयार रहे। हाथियों के निकलने का रास्ता ही नही रहा। एैसी स्थिती मे हाथी किस तरफ जाये।

वन विभाग रहा सक्रिय 
जशपुर वन मंडलाधिकारी पंकज सिंह राजपूत ने बताया कि   हाथियां के आने की जानकारी के बाद से  हाथी मित्र दल वाहन के साथ वन विभाग के अधिकारी एंव कर्मचारी  हाथियों के जंगल मे होने के स्थान पर नजर बनाये हुवे है ताकि कोई अप्रिय घटना ना हो साथ ही ग्रामीणो से अपील रहे कि वे हाथी से दूर रहे ओर हाथियों को जाने का रास्ता दें।
पुलिस विभाग भी उपस्थित
पुलिस अधिकक्ष प्रसांत सिंह ठाकुर ने बताया कि  वन विभाग के कर्मचारी के साथ थाना फरसाबहार की पुलिस भी ग्रामीणें को समझाइस देने के लिए व अनहोनी से ग्रामीणों को सुरक्षित करने के लिए जंगल में उपस्थित हैं। पुलिस के जवान एंव अधिकारी  ग्रामीणों को हाथियों के पास जाने से रोक रहे है।

देखें वीडियो-

https://youtu.be/rKaPRwnN2F0