सूरजपुर नगर पालिका के नलकूप खनन की निविदा निरस्त करने मांग

सूरजपुर

नगर पालिका परिषद् सूरजपुर में नलकुप खनन निविदा बगैर नलकुप खनन मशीन होना आवश्यक शर्तो के जारी की गई थी। जिसकों लेकर नगर पालिका के 11 पार्षदों ने कलेक्टर सहित सी.एम.ओं को शिकायत की थी। परन्तु शिकायत को दर किनारे कर आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। पार्षदों ने निविदा में गडबडी व व्यक्ति विशेष को लाभ पहुचाने का आरोप लगाया हैं। नगर पालिका परिषद जिनके कार्य अपने आप में ख्यातिलब्ध हैं, हो सकता हैं कि नलकुप खनन बगैर किसी मशीन सें न कराकर हाथ सें खुदाई कराना हों।

नगर पालिका के पार्षदों ने कलेक्टर को सौपें ज्ञापन में बताया कि मार्च माह में नगरीय क्षेत्र में अधोसरचंना मद सें नलकुप खनन हेतु आनलाईन निविदा जारी की थी। जिसमें नलकुप खनन हेतु जारी निविदा की शर्तो में नलकुप खनन मशीन का होना आवश्यक उल्लेख नहीं किया गया था। जबकि पीएचई विभाग की दर निविदा में बताई गई थी। परन्तु उस विभाग की शर्तो को नगर पालिका द्वारा माना नहीं गया। इसके अलावा पार्षदों ने बताया कि ई पंजीयन प्रणाली जिसके तहत् समस्त विभाग निविदा आमत्रित करते हैं। उसमें स्पष्ट रूप सें उल्लेख हैं कि विशेष कार्य हेतु आवश्यक मशीन जिससें उक्त कार्य कराया जाना हो, उसके दस्तावेज एंव शर्त निविदा में होना आनिवार्य हैं। किन्तु इन आवश्यक शर्तो के बिना निविदा आमंत्रण किया जाना किसी व्यक्ति विशेष को लाभ पहुचाने के लिए उक्त कार्य किया गया हैं, ऐसा प्रतीत होता हैं। पार्षदों के द्वारा यह भी बताया गया कि निविदा के जारी होते ही उक्त शर्त के न होने की जानकारी सी.एम.ओं उपअभियंता को दी गई थी। उन्होने यह भी बताया कि पूर्व में भी नगर पालिका में नलकुप खनन हेतु निविदाएं कई बार आमंत्रित की गई थी, जिसमें नलकुप खनन मशीन का होना अनिवार्य था। परन्तु उनके द्वारा निविदा में उक्त शर्ताे को न  जोडा जाना व बगैर उक्त शर्ताे के निविदा प्रक्रिया पूर्ण करने की तैयारी सें गडबडी की आशंका स्पष्ट होती हैं। किन्तु उन्होने कलेक्टर सें मामले में हस्तक्षेप कर उचित कार्यवाही करते हुए निविदा निरस्त करने की मांग की हैं।

शिकायत की जाॅच होगी – कलेक्टर
इस संबंध में कलेक्टर जी.आर. चुरेन्द्र सें चर्चा करने पर उन्होने बताया कि पार्षदों के द्वारा उक्ताशय की शिकायत की गई हैं। जिसकी जाॅच कराई जा रही हैं। शिकायत काफी गंभींर हैं, जाॅच में सही पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी।

नलकुप खनन के लिए मशीन का होना आवश्यक – ईईपीएचई
इस सबंध में पी एच ई के कार्यपालन अभिंयता एस बी सिंह सें चर्चा करने पर बताया कि नलकुप खनन के लिए जारी निविदा में नलकुप खनन मंशीन होना की शर्त आवश्यक हैं, उनके विभाग द्वारा जारी समस्त निविदाओं में उक्त शर्त आवश्यक होती हैं। उन्होने यह भी बताया कि नगर पालिका परिषद सूरजपुर के सी एम ओं व उपअभियंता के द्वारा इस संबंध में उनसें जानकारी ली गई थी। जिस पर उन्होने शर्तो की समस्त जानकारी प्रदान कर दी गई थी।