सालों से नही खुला था उपस्वास्थ्य केन्द्र … दो की हुई मौत जो जागे नेता और अधिकारी

  • छतरंग में फैला उल्टी दस्त का प्रकोप दो की मौत
  • सालों से नही खुला था उपस्वास्थ्य केन्द्र, कई सालों से नही हुआ टीका करण
  • विधायक पारस नाथ राजवाड़े ने लिया क्षेत्र का जायजा अधिकारीयों को कैंप लगाने के दिये निर्देश

 

कोरिया (सोनहत से राजन पाण्डेय)

विकासखंड सोनहत से महज 15 किलोमीटर दूर सूरजपुर जिले की सीमा पर स्थित ग्राम छतरंग में हालात बदतर हो चुके है ग्राम स्तर पर उल्टी दस्त एवं अन्य बीमारीयों का प्रकोप इस कदर फैला है की बीमारी से लोगों का हाल बेहाल है वहीं अभी तक एक 30 वर्षीय महिला सुशीला पति बालकरण एवं और एक बच्चे की उल्टी दस्त से मौत हो चुकी है। दूसरी तरफ स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली से पूरे ग्राम स्तर पर आक्रोष का आलम निर्मित हो गया है। ग्रामीण भैयालाल बालकरण के अलावा अन्य लोगों ने बताया की छतरंग का स्वास्थ्य केन्द्र कई वर्षों से नही खुला है साथ ही यहां पर पदस्थ एम पी डब्लू कार्यकर्ता कभी कभार ग्राम में आते भी है तो स्वास्थ्य केन्द्र का ताला तक नही खोलते है ग्रामीणों ने बताया की इलाज के लिए वो पूरी तरीके से सोनहत अस्पताल पर ही निर्भर है।

दो की मौत के बाद प्रबंधन की व्यवस्था नाकाफीf8b2b1f4-bbf8-4d57-9a37-d0af73c185a4

उल्टी दस्त से दो लोगों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आर एम ए अमीन रजा खान एवं अन्य स्टाफ की डयूटी छतरंग में लगाई गई है जिसके बाद ग्राम स्तर पर फैले उल्टी दस्त के प्रकोप में कुछ सुधार तो हुआ है लेकिन वाहन आदी की सुविधा नही दिये जाने से ग्रामीणों को न तो सुमचित इलाज हो पा रहा है और न ही उन्हे रेफर करने के इंतजाम हो पा रहे है।

सालों से नही हुआ टीका कारण 

ग्रामीणों ने बताया की छतरंग में पिछले कई सालों से बच्चों एवं गर्भवती माताओं का टीकाकारण नही हुआ है आलम है की ग्रामीण पिछले कई सालों से कोरिया जिले के सोनहत अस्पताल में टीका करण करवा रहे है। बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग को कोई सरोकार नही है।

विधायक ने किया दौरा 

भटगावं विधायक परस नाथ राजवाड़े ने शुक्रवार को छतरंग घुईडी पालकेवरा क्षेत्र का दौरा किया इस दौरान विधायक उपस्वास्थ्य केन्द्र छतरंग पहुचे जिस पर वर्तमान उपस्थित स्वास्थ्य अमले से आर एम ए अमीन रजा खान ने विधायक को बताया की पहले से दवाईयां रजिस्टर इत्यादी यहां पर कुछ भी उपलब्ध नही था साथ ही स्वास्थ्य केन्द्र इतना गंदा था की यहां रहना तक मुशकिल था। स्वास्थ्य अमले ने खुद साफ सफाई कर यहां पर मरीजों का इलाज किया जा रहा है। a509b6c0-8af6-442e-9cd0-960dbf14293cइलाज के बाद ग्राम स्तर पर फैले उल्टी दस्त के प्रकोप पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है एक दो दिन में स्थिती सामान्य हो जावेगी । इसी दौरान विधायक ने पिडि़त परिवार के लोगों से मुलाकात किया एवं मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए उन्हे इलाज के लिए राहत राशी भी प्रदान किया साथ ही शासकीय योजनाओं के तहत उन्हे हर संभव मदद के लिए भरोशा दिलाया

ग्रामीणों ने की कार्यवाही की मांग

विधायक के दौरे के दौरान ग्रामीणों ने छतरंग में पदस्थ कर्मचारीयों पर कार्यवाही किये जाने की मांग किया और ऐसे कर्मचारीयों को नियुक्त करने को कहा जो ग्राम मुख्यालय में निवास करें । जिस विधायक ने उच्च अधिकारीयों से चर्चा कर उचित कार्यवाही कराए जाने की बात कहा ।  विधायक के दौरे के दौरान ओड़गी से संजय यादव अवधेश कुमार बृजेष चैबे दुर्गा शंकर दिक्षित दानी पाण्डेय, लव प्रताप सिंह पुष्पेन्द्र राजवाड़े अजय साहू एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

एक नजर बीमारी के आकड़े पर 

  1.  दिनांक                 कुल मरीज        उल्टी दस्त से पिडि़त
  2.  2.5.16                        11                  10
  3.  3.5.16                        63                  36
  4.  4.5.16                         17                  6
  5.  5.5.16                         33                 14

 

इनका कहना है। 

के के ताम्रकार , सी एम एच ओ सूरजपुर

उल्टी दस्त का प्रकोप फैला हुआ था लेकिन स्थिती पर काबू पा लिया गया है स्वास्थ्य विभाग की टीम छतरंग में लगातार कार्य कर रही है जल्द ही स्थित सामान्य हो जावेगी ।