राष्ट्रीय उद्यान में अनियमितता… संभागायुक्त से शिकायत

  • राष्ट्रीय उद्यान में अनियमितताओं की जांच के लिए संभागायुक्त को ज्ञापन
  • लोक सुराज में कई मांगों को लेकर भी दिया आवेदन
कोरिया (सोनहत से राजन पाण्डेय)
विकासखंड सोनहत अंर्तगत ग्राम पंचायत कुशहा में लोक सुराज अभियान के तहत लगाए गए जन समस्या निवारण शिविर में सोनहत ब्लाक कांग्रेस उपाध्यक्ष पुष्पेन्द्र राजवाड़े ने कई समस्याओं एवं मांगों को लेकर ज्ञापन संभागायुक्त को सौपा इस दौरान राजवाड़े ने गुरूघासीदास राष्ट्रीय उद्यान अंर्तगत कछाड़ी एवं गिधेर एनीकट मामले की जांच की मांग की साथ ही उधैनी एवं रेहण्ड पऱिक्षेत्र के छतरंग एरीया में बन रहे स्टाफ डेम निर्माण कार्य में भी जांच की मांग किया । इस दौरान पुष्पेन्द्र राजवाड़े ने बताया की गुरूधासीदास राष्ट्रीय उद्यान के कछाड़ी एवं गिधेर परीक्षेत्र में क्रमशः 20 एवं 28 लाख लागत से बनाया गया स्टाफ डेम सह एनीकट का निर्माण कराया गया था।  उक्त निर्माण का बिंगवाल पहली बारिश में बह गया था जिसकी कई बार शिकायत की गई परन्तु अभी तक किसी भी प्रकार की कोई कोई कार्यवाही नही की गई है।
साथ ही बताया की  इसी मामले में पिछले वर्ष के लोक सुराज अभिायान में भी शिकायत किया गया था लेकिन जांच में कभी भी शिकायत कर्ताओं को नही बुलाया गया और महज एक पत्र भेज कर अवगत करा दिया गया था की शिकायत बेबुनियाद है।  जिससे विभाग की कार्य शैली पर सवालिया निशान लगने लगे है।उन्होने कहा की  कछाड़ी एवं गिघेर एनीकट की जांच करने रायपुर से तकनीकी परीक्षण विभाग की टीम आई थी जिसमें निर्माण सह जांच स्थल पर जांच दल ने स्वीकार  किया था की निर्माण में बहुत सी तकनीकी खामियां है और मानकों का ख्याल नही रखा गया है बावजूद इसके विभाग द्वारा न तो जांच रिपोर्ट ही शिकायत कर्ताओं को उपलब्ध कराया गया और न ही इस मामले में कोई कार्यवाही हुई। उन्होने संभागायुक्त से इस मामले के अतिरिक्त उधैनी एवं छतरंग में बन रहे स्टाफ डेम निर्माण कार्य की भी जांच कराकर नियमानुसार कार्यवाही किये जाने की मांग किया है।
लोलकी मामले का हो निराकरण 
पुष्पेन्द्र राजवाड़े ने संभागायुक्त को लोलकी मामले से भी अवगत कराते हुए कहा की सोनहत विकासखंड के कछाड़ी पंचायत का लोलकी ग्राम पिछले 45 वर्षो से शासन के राजस्व रिकार्ड नक्शे से छूट गया है जिसके कारण ग्राम वासीयों को जमीन का आज तक पटटा नही मिल पाया है और न ही वन अधिकार पत्र ही ग्रामीणों को मिल सका है। जिसके कारण ग्राम के किसी भी व्यक्ति के पास एक भी डिसमिल जमीन नही है। वहीं उक्त ग्राम राजस्व रिकार्ड में नही होने से ग्राम वासीयों का जाती निवास प्रमाण पत्र नही बन पा रहा है इससे ग्रामीण शासकीय योजनाओं एवं अराक्षण के लाभ से पिछले 45 वर्षों से वंचित है। इसके अतिरिक्त नवोदय विद्यालय बैकुन्ठपुर में 80 सीटों के स्थान पर महज 40 सीटों पर लिये जा रहे प्रवेश को भी पूरे 80 सीटों में प्रवेश लिये जाने की मांग किया गया ।  इस अवसर पर संभागायुक्त टी सी महावर कलेक्टर कोरिया एस प्रकाश जिला पंचायत सी ई ओ संजीव झा एस डी एम सोनहत अभिलाषा पैकरा बी एम ओ डा आर पी सिंह सहित अन्य कर्मचारीयों के अलावा भारी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।
सोनहत शिविर में भी की गई मांग 
लोक सुराज अभियान के दौरान सोनहत में आयोजित शिविर में भी जनहित से जुड़ी मांगे ज्यादातर देखने को मिली लवप्रताप सिंह एवं अन्य ग्राम जनों ने मांगो के बारे जानकारी देते हुए बताया की सोनहत अंर्तगत स्थित प्रचीन महामाया मंदिर जो की पुरातात्विक स्थल भी है उसमें बाउंड्रीवाल शेड एवं सीसी रोड निर्माण के साथ साथ  ग्राम देवालय सोनहत में मनरेगा से मिटटी सड़क का निर्माण और सोनहत ग्राम पंचायत स्तर पर युवा शिक्षित बेरोजगारों के जिविकोपार्जन के लिए  दुकान निर्माण साथ ही सोनहत ग्राम पंचायत के ढुम्माडांड़ पंडोपारा एवं उरांवपारा में सोलर संचालित नलकूप एवं हाई मास्क लाईट जरूरत मंद स्थान पर सार्वजनिक शौचालय के संबंध में आवेदन दिये गए इसके अतिरिक्त सोनहत विकासखंड स्तर पर स्टेट बैंक की शाखा वर्तमानखोलने एवं  में  संचालित सेंट्रल बैंक एटीएम को 24 घंटे सेवा प्रदान करने हेतू भी आवेदन दिया गया