यहां सिर्फ “भगवान की कसम” खाने पर ही मिल जाता है लोन

बैंक से लोन लेने पर वह आपकी प्रोपर्टी जरूर देखते हैं, वहीं साहूकार पैसे कर्ज पर देने से पहले आपके सोने को गिरवी जरूर रखता है, पर भारत में एक ऐसा गांव भी है जहां सिर्फ “भगवान” की कसम खाने पर ही लोन मिल जाता है। जी हां, आज हम आपको भारत के ऐसे गांव के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं जहां पर महज “भगवान की कसम” खाने पर ही आपको लोन मिल जाता है, आइए जानते हैं इस गांव के बारे में।

भगवान की कसम लेकर लोन देने वाला यह गांव उत्तराखंड के टिहरी गढ़वाल में स्थित है और इसका नाम “गंगी गांव” है। यहां पर भगवान सोमेश्वर की कसम खाकर कोई भी व्यक्ति लोन ले लेता है और यह लोन इस कसम के बदले बहुत आसानी से मिल भी जाता है। असल में यह कसम ही लोन की गारंटी इस गांव में होती है। इस गांव के बीच में ही भगवान सोमेश्वर का एक मंदिर स्थित है और जब किसी को भी लोन लेना होता है तो वह इस मंदिर के प्रांगण में दिया जलाकर भगवान सोमेश्वर की कसम खा लेता है जो की लिए जा रहें लोन की वापसी की गारंटी होती है। इस गांव में कई साहूकार हैं इसलिए इस गांव को साहूकार विलेज भी कहा जाता है, इस गांव के लोगों द्वारा अभी तक केदार घाटी के लोगों को सबसे ज्यादा पैसा लोन के रूप में दिया गया है। केदार घाटी के अलावा यहां पर भिलंगना घाटी तथा गंगोत्री के साथ ही रूद्र प्रयाग और गुप्त काशी जैसे और भी कई स्थानों के लोगों को भगवान सोमेश्वर की कसम दिला कर लोन दे दिया जाता है। खैर, बात यह है कि यदि विश्वास हो तो कोई भी किसी को कुछ भी दे ही सकता है, इस प्रकार की लोन व्यस्था करके इस गांव ने अब तक हजारों जरुरतमंद लोगों की मदद का जो इतिहास रच है वह काबिले तारीफ है।

इसे भी पढ़े-

https://fatafatnews.com/%E0%A4%B8%E0%A4%B0%E0%A4%97%E0%A5%81%E0%A4%9C%E0%A4%BE-%E0%A4%95%E0%A5%80-%E0%A4%AC%E0%A5%87%E0%A4%9F%E0%A5%80-%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%AC%E0%A4%A8%E0%A4%BE%E0%A4%AF%E0%A4%BE-%E0%A4%95%E0%A5%88/