UP में बीजेपी सबसे आगे, बहुमत का आंकड़ा कर सकती है पार

नई दिल्ली
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 के लिए किए गए अलग-अलग एग्जिट पोल्स के अनुमान में बीजेपी सबसे आगे नजर आ रही है। अब तक सामने आए दो एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत मिलने या उसके सबसे बड़ी पार्टी होने का अनुमान लगाया गया है। टाइम्स नाउ-वीएमआर के एग्जिट पोल में बीजेपी को बहुमत के आंकड़े को पार करती दिखाई गई है, जबकि न्यूज एक्स-MRC के एग्जिट पोल में बीजेपी को 185 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। अभी कई एग्जिट पोल के नतीजे आने बाकी हैं।

टाइम्स नाउ-वीएमआर
टाइम्स नाउ-वीएमआर के एग्जिट पोल के मुताबिक यूपी बीजेपी में 210 से 230 सीटें हासिल करते हुए बहुमत से सरकार बना सकती है। यहां सत्ताधारी एसपी को 110 से 130 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, बीएसपी को महज 67 से 74 सीटों पर ही सिमटना पड़ सकता है, जबकि अन्य को 8 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। सर्वे के मुताबिक पश्चिम यूपी, अवध, रुहेलखंड, बुंदेलखंड और पूर्वी यूपी के अधिकतर हिस्सों में बीजेपी बढ़त बनाती दिख रही है।

एबीपी न्यूज
इस एग्जिट पोल में यूपी में किसी को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है, लेकिन बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनती नजर आ रही है। एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल में बीजेपी को 164-176, एसपी-कांग्रेस- 156-169, बीसएपी – 60-72, अन्य – 2-6 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

न्यूज एक्स-MRC
यूपी विधानसभा चुनाव पर न्यूज एक्स-MRC के एग्जिट पोल में बीजेपी को 185, एसपी-कांग्रेस को 120 जबकि बीएसपी को 90 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।