भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला T-20 मुकाबला आज.. ऐसी हो सकती है प्लेइंग XI

स्पोर्ट्स डेस्क. विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ऑकलैंड के ईडन पार्क मैदान पर आज पहला T-20 मैच खेलने जा रही है. भारत का यह इस साल का पहला विदेश दौरा है. मगर इससे पहले उसने ऑस्ट्रेलिया जैसी दुनिया की मजबूत टीम को वनडे सीरीज में मात दी और साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, श्रीलंका को घरेलू सीरीज में हराया. मगर विराट की सेना के लिए न्यूजीलैंड टीम को हराना आसान नहीं होगा. न्यूजीलैंड की जमीं पर बतौर कप्तान कोहली T-20 क्रिकेट में डेब्यू करेंगे.

न्यूजीलैंड में मेजबान के खिलाफ भारत को अभी त‌क सिर्फ एक ही मैच में जीत मिली और वो भी ऑकलैंड में ही. आज दोनों टीम T-20 क्रिकेट में दूसरी बार इस मैदान पर आमने सामने होगी.

न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 11 T-20 मैच खेले हैं, जिसमें न्यूजीलैंड का पलड़ा काफी भारी है. न्यूजीलैंड ने जहां 11 में से आठ मैचों में जीत दर्ज की हैं.

टीम इंडिया के नाम एक जीत

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में मेजबान के‌ खिलाफ कुल पांच T-20 मैच खेले हैं और सिर्फ एक में ही जीत हासिल कर पाई है और यह जीत पिछले साल फरवरी में ऑकलैंड के ईडन पार्क में मिली थी. जहां भारत ने कीवी टीम को सात विकेट से हराया था. न्यूजीलैंड ने पिछले साल T-20 सीरीज में भारत को 2-1 से हराया था. उसने श्रीलंका दौरे पर T-20 सीरीज में भी 2-1 से जीत दर्ज की और इंग्लैंड से पांच मैचों की सीरीज 2-2 से ड्रॉ कराई. हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में उसे 3-0 से हराया.

पहले T-20 के लिए संभावित भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी और रवींद्र जडेजा.