पहाड पर बने देश के 100वे हवाई अड्डे का पीएम ने किया शुभारंभ.. प्रधानमंत्री ने कही ये बडी बाते.

सोमवार को सुबह सुबह गंगटोक पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाक्योंग ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का शुभारंभ किया. इसके साथ ही नॉर्थ ईस्ट के राज्य सिक्किम को अपना पहला एयरपोर्ट मिल गया है. इससे पहले पर्यटको को सिक्किम तक पहुंचने के लिए पडोसी राज्य पश्चिम बंगाल के बागडोगरा एयरपोर्ट का उतरना पड़ता था. जिससे यात्रा में करीब 5 घंटे ज्यादा लगते थे. लेकिन अब जब पीएम ने पाक्योंग एयरपोर्ट का शुभारंभ कर दिया है तो ऐसे मे आवागमन की बेहतर सुविधा के साथ पर्यटकों का बहुत समय भी बचेगा.

एयरपोर्ट का शुभारंभ करने के बाद पीएम मोदी ने कही ये बडी बातें..

  • प्रधानमंत्री ने कहा कि आज सुबह मैंने सिक्किम में बिताई, यहां का उगता सूरज, ठंडी हवा और प्रकृति देखकर मैं भी कैमरे से फोटो निकालने लग गया था.
  • पीएम ने कहा देश में नॉर्थ ईस्ट का अलग ही महत्व है.
  • उन्होंने कहा कि आज का दिन सिक्किम और देश के लिए ऐतिहासिक है
  • मोदी ने कहा, आज देश ने सेंचुरी लगाई है, क्योंकि ये सिक्किम का पहला और देश का 100वां एयरपोर्ट है.’
  • प्रधानमंत्री ने कहा आजादी के बाद से 2014 तक 65 एयरपोर्ट बने, लेकिन 2014 के बाद हमने हर साल में 9 एयरपोर्ट उड़ान के लिए तैयार करवाए.

एयरपोर्ट की खासियत.

गंगटोक से तकरीबन 33 किलोमीटर दूर यह एयरपोर्ट का विस्तार 201 एकड़ से ज्यादा जमीन में है. जो समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंपर बसे पाक्योंग गांव के ऊपर एक पहाड़ की चोटी पर बनाया गया है. इतना ही नही निकट भविष्य मे एयरपोर्ट के मेन रनवे के बगल में एक और रनवे का निर्माण किया जाएगा. इसके अस्तित्व मे आने के साथ ही भारतीय वायुसेना इस एयरपोर्ट पर कई प्रकार के विमान उतार सकेगी. इस एयरपोर्ट के शुभारंभ के दौरान केंद्रीय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु, सीएम पवन चामलिंग भी उपस्थित रहे.