पत्नी की इजाजत के बाद पति ने मंदिर में की किन्नर से शादी, अब तीनों रहेंगे एक साथ

Bhuvneshwar News: ओडिशा के भुवनेश्वर में हैरान कर देने वाली शादी हुई। जहां एक शख्स ने अपनी पत्नी से इजाजत लेकर मंदिर में किन्नर से शादी की। बताया जा रहा है कि दोनों के बीच पिछले एक साल से प्रेम प्रसंग चल रहा था। जिसका जिक्र उसने अपनी पत्नी से किया तो उसे शादी की इजाजत मिल गई। यह अनोखी शादी पूरे इलाके में चर्चा का विषय बनी हुई है। इस शादी में किन्नर समाज के कई लोग शामिल हुए।

किन्नर से शादी करने वाले शख्स के दो बच्चे हैं। अब सभी एक घर में रहेंगे। सेबकारी किन्नर महासंघ की अध्यक्ष कामिनी ने विवाह की सारी रस्मों को पूरा कराया। उन्होंने कहा कि हम दोनों के लिए खुश हैं और उन्हें सुखी वैवाहिक जीवन के लिए शुभकामनाएं देते हैं। हालांकि कानूनी रूप से पहली पत्नी से तलाक लिए बिना कोई शख्स दूसरा विवाह नहीं कर सकता। चूंकि यह शादी शख्स की पत्नी की सहमती से हुई है, इसलिए थाने में कोई भी मामला दर्ज नहीं हुआ। वहीं पुलिस का कहना है कि अगर इस मामले की शिकायत दर्ज होती है तो जरूर एक्शन लिया जाएगा।

किन्नर कामिनी ने बताया कि देश के कई राज्यों में एक व्यक्ति ट्रांसजेंडर से शादी कर सकता है लेकिन यहां रंजन पहले से ही शादीशुदा है और उसके दो बच्चे भी हैं, बावजूद इसके उसने हमारे समुदाय की एक किन्नर शादी की। यह हमारे लिए खुशी की बात है। इस शादी से पहले हमने रंजन की पत्नी से बातचीत की थी इसके बाद ही शादी के लिए सहमति बनी।

कानून के जानकारों का कहना है कि हिंदू मैरिज एक्ट के तहत पत्नी के रहते हुए कोई पुरुष दूसरी शादी नहीं कर सकता है। इसलिए कानूनी तौर पर इस शादी को किसी भी लिहाज से वैधता नहीं मिल सकती है।

ओडिशा हाईकोर्ट के वरिष्ठ वकिल श्रीनिवास मोहंती का कहना है कि हिन्दू रीति-रिजाव के अनुसार एक व्यक्ति को किसी दूसरी शादी करने से पहले कानूनी रूप से अलग होना पड़ता है। भले ही दोनों ने शादी कर ली हो पर इस शादी को लिव-इन रिलेशनशिप या फिर विवाहेतर संबंध के तौर पर ही जाना जाएगा।

इस शादी से प्रेमी जोड़ा बेहद खुश है, पूरे इलाके में इस शादी की हर तरफ चर्चा हो रही है। बड़ी तादाद में लोग इस शादी में शामिल हुए और दोनों से नए दांपत्य जीवन की शुभकामनाएं दी।