पंचायत चुनाव : ओड़गी और प्रतापपुर ब्लॉक में मतदान कल.. मतदान दलों को किया गया रवाना.. 1.58 लाख मतदाता करेंगे मतदान

सूरजपुर. जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तीसरे चरण का मतदान प्रतापपुर ओड़गी विकासखंड में होगा. जिसके लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सोनी के निर्देशन में निर्वाचन के लिए सभी तैयारिया पूरी कर ली गई है. कलेक्टर ने सुरक्षा एवं मतदाताओं की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए निष्पक्ष एवं भय मुक्त मतदान करने अपील की है.

इसी क्रम में एसडीएम व तहसीलदार की उपस्थिति में विकासखण्ड ओड़गी और प्रतापपुर में मतदान सामग्री का वितरण किया गया. वितरण स्थल से ही मतदान अधिकारी ड्यूटी लिस्ट प्राप्त कर पीठासीन अधिकारी अपने सहयोगी कर्मचारी के साथ चेक लिस्ट के माध्यम से मतदान सामग्री का मिलान किये. मतदान दलों को समस्त सामग्री प्राप्त हो चुकी है. मतदान दल सुरक्षा बल के साथ निर्धारित वाहनों में बैठकर मतदान केंद्र की ओर रवाना हुए. जहां वे 7ः00 बजे से 3ः00 बजे तक मतदान संपन्न कराएंगे. सामग्री वितरण में मतदान दलों को एक बड़ी एवं एक छोटी मत पेटी, संबंधित पंचायत का मतदाता सूची, मतपत्र, हरित पत्र मुद्रा, अमिट स्याही, पीतल के शील, घूमते तीरों वाली रबर की मोहर, अभ्यर्थियों की सूची एवं नमूना हस्ताक्षर, मतदान प्रकोष्ठ, आयोग द्वारा प्रदाय पोस्टर, मतदाता पर्ची, मतपत्र लेखा, पीठासीन की डायरी एवं अन्य आवश्यक सामग्री तथा दस्तावेज कपड़े की थैली के साथ प्रदाय किए गए हैं. मतदान के बाद प्राधिकृत अधिकारी के देखरेख में मतपत्रों का गणना किया जाएगा. मतदान पश्चात समस्त सामग्री को सेक्टर अधिकारी की देखरेख में सामग्री वापसी संग्रहण स्थल में जमा करेंगे.

गौरतलब है की प्रतापपुर विकासखण्ड में कुल 98373 मतदाता, पुरुष 48661, महिला 49711 व 01 थर्ड जेंडर तथा ओड़गी विकासखण्ड में कुल 60559 मतदाता, पुरुष 30315, महिला 30244 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. प्रतापपुर विकासखण्ड में जिला पंचायत सदस्य के लिये 03 पद के विरुद्ध 14 प्रत्याशी, जनपद पंचायत सदस्य के लिए 25 पद के विरुद्ध 128 प्रत्याशी, सरपंच के लिए 95 पद के विरुद्ध 412 प्रत्याशी, पंच पद के लिए 683 के विरुद्ध 1578 प्रत्याशी तथा ओड़गी विकासखण्ड में जिला पंचायत सदस्य के लिये 02 पद के विरुद्ध 8 प्रत्याशी, जनपद पंचायत सदस्य के लिए 17 पद के विरुद्ध 101 प्रत्याशी, सरपंच के लिए 74 पद के विरुद्ध 335 प्रत्याशी, पंच पद के लिए 499 के विरुद्ध 1165 प्रत्याशी अपनी किस्मत अजमाएंगे.

  • मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं हैं चाक चौबंध

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से तथा निष्पक्ष एवं बिना डर और भय के मतदान करने के लिए पुलिस बलों की ड्यूटी लगाई गई है. प्रतापपुर विकासखंड में 207 एवं ओड़गी विकासखंड में 130 मतदान केन्द्र बनायें गये है. चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल की व्यवस्था की गई है, कल त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का तीसरे चरण का मतदान प्रतापपुर एवं ओड़गी में होना है. इसके लिए प्रतापपुर एवं ओड़गी के लिए सभी मतदान केंद्रों में पुलिस जवान तैनात रहेंगे. पुलिस पेट्रोलिंग की टीम पेट्रोलिंग करेगी तथा पुलिस बल नाकाबंदी में तैनात रहेंगे. सुरक्षा को देखते हुए रिजर्व मतदान दलों के लिए भी प्रतापपुर और ओड़गी के लिए पुलिस बल मौजूद रहेंगे. जोनल अधिकारियों के साथ मतदान केन्द्रों के लिए पुलिस तैनात रहेंगे. जरूरत को देखते हुए थाना रिजर्व पुलिस की व्यवस्था की गई है इसमें दोनों ही विकासखंडों के लिए पुलिसकर्मी थाना में रिजर्व रहेंगे और आवश्यकता पड़ने पर विभिन्न स्थानों में भेजे जाएंगे.

  • निर्वाचन सामग्री के वितरण के पश्चात मतदान दलों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

निर्वाचन सामग्री वितरण के बाद अपर कलेक्टर एस.एन.मोटवानी ने निर्वाचन कार्य के लिए रवाना हो रहे, मतदान दलों को निष्पक्ष, स्वतंत्र, निर्विघ्न होकर मतदान कराने के लिए कहा साथ ही मतदान दलों का उत्साहवर्धन करते हुए सफलतापूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिये सभी मतदान दलों को शुभकामनाएं दी तथा हरी झण्डी दिखाकर मतदान दलों कोे मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया.