न स्मार्टफोन की जरूरत न कार्ड की, अब फिंगरप्रिंट से होगा पेमेंट

नई दिल्ली
पेमेंट करने के तमाम नए विकल्पों के बीच सरकार आधार कार्ड के जरिये पेमेंट करने की सुविधा पेश करने जा रही है। नोटबंदी के बाद अभी तक ई-वॉलिट, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग व पेटीएम के जरिये भुगतान में बढ़ोत्तरी हुई है, लेकिन जिनके पास स्मार्टफोन या कार्ड्स नहीं हैं उन्हें खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे लोगों की मदद के लिए आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम लाने की तैयारी चल रही है। आधार पेमेंट के लिए सिर्फ फिंगरप्रिंट ही काफी होगा।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने बताया कि अगले कुछ ही हफ्तों में यह ऐप लॉन्च हो जाएगा। आधार कार्ड से जुड़े खातों के जरिये पेमेंट किया जाएगा। पेमेंट के लिए केवल फिंगरप्रिंट की आवश्यकता होगी। पांडेय ने कहा, ‘आंध्र प्रदेश में इसे पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर चला के देखा जा रहा है। वहां पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकान में दुकानदार आधार के जरिये पेमेंट ले रहे हैं।’ पांडेय ने बताया कि अभी तक के रिजल्ट उत्साह बढ़ाने वाले रहे हैं।

इस पेमेंट ऑप्शन की सबसे खास बात यह होगी कि इसके लिए न तो आपको डेबिट/क्रेडिट कार्ड की जरूरत होगी और न ही किसी स्मार्टफोन की। सेंटर फॉर इंटरनेट सोसायटी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर सुनील अब्राहम ने इसके सुरक्षा फीचर्स के बारे में बात करते हुए कहा कि बायोमीट्रिक सिस्टम में हमेशा गलती की गुंजाइश रहेगी क्योंकि फिंगरप्रिंट मिलान में अक्सर गड़बड़ी हो जाती है, वहीं कार्ड से पेमेंट में ऐसा नहीं होता क्योंकि कार्ड में क्रिप्टॉग्रफी का इस्तेमाल होता है।