नोटबंदी से झुग्गी में रहने वाली गरीब युवती रातो-रात बनी लखपति

कोलकाता

मिटियाबुर्ज झुग्गी में रहने वाली एक गरीब युवती रातोंरात लखपति बन गई। घर का कामकाज करने वाली इस गरीब युवती को पता चला कि वह लाखों की मालकिन है। रविवार रात जब प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारी एक जांच के सिलसिले में उसके दरवाजे पर पहुंचे, तब जाकर युवती को पता चला कि उसके बैंक खाते में 60 लाख से अधिक रुपये हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के बाद ED के अधिकारियों ने रविवार को कोलकाता और उसके आसपास के इलाकों में 4 जगहों पर छापेमारी की। अधिकारी जनधन खाते में दर्ज एक पते पर पहुंचे। यह जगह मिटियाबुर्ज झुग्गी में थी। काफी देर तक इस पते की तलाश में भटकने के बाद अधिकारी एक दिहाड़ी मजदूर के घर पर पहुंचे। पूछताछ के बाद पता चला कि वह बैंक खाता उनकी बेटी का है। इस युवती के बैंक खाते में 8 नवंबर को 60 लाख रुपये जमा हुए। ED अधिकारियों के लिए इस बात पर यकीन कर पाना मुश्किल था कि जिस परिवार की मासिक आमदनी 6,500 रुपये है, उसने एक बार में अपने खाते के अंदर 60 लाख रुपये जमा करवाए हैं।

एक अधिकारी ने बताया, ‘लड़की के पिता को जानकारी ही नहीं थी कि उनकी बेटी का एक बैंक खाता है। जह हमने 60 लाख रुपये जमा करवाए जाने के बारे में पूछताछ की तो उस युवती को भी कुछ नहीं पता था। हो सकता है कि उसने बैंक खाते में पैसे जमा किए जाने के कागजात पर बिना जाने-समझे ही दस्तखत कर दिए हों। उसे पता ही नहीं था कि उसके खाते में इतने रुपये हैं।’