नकली खाद ही नही इस गोदाम मे ….नकली नमकीन, नकली तेल और विस्फोटक भी बनता है

अम्बिकापुर 

सोमवार को नगर से लगे साड़बार चम्पानाला स्थित एक गोदाम में नकली खाद तैयार कर पैकेजिंग करने के मामले का खुलासा होने के बाद बुधवार को पुलिस व कृषि विभाग की टीम सील किये गये गोदाम को खोलकर जांच करने पहुंची थी… गोदाम के अंदर ही एक अन्य गोदाम को जब आज अधिकारियों ने खोला तो उनकी आंखे फटी की फटी रह गई..

अम्बिकापुर के सांडबार इलाके मे सोमवार को इसी फैक्ट्री मे 3 हजार बोरा नकली खाद बरामद किया गया था,, जिसके बाद गोदाम को पुलिस ने सील कर दिया था। लेकिन आज जब कलेक्टर के निर्देश पर अधिकारी फिर से गोदाम खोलकर जांच करने पंहुचे तो खाद के अलावा गोदाम के अंदर दूसरे गोदाम मे नकली व घटिया खाद्य तेल को ब्रांडेड कलश कंपनी की बोतलों में भरने व पैकेजिंग करने की एक बड़ी फैक्ट्री देख अधिकारी दंग रह गये। गोदाम से भारी मात्रा में मध्यप्रदेश मुरैना की कंपनी कलश के रैपर बरामद किये गये। इसके साथ दो सिंटेक्स की टंकी में घटिया कंपनी के मिलावटी तेल मिले हैं। जिसमें टेप नल लगाकर कलश कंपनी की बोतलों में पैकेजिंग का काम किये जाने के प्रमाण मिले हैं। मौके पर पहुंचे कृषि विभाग  के वरिष्ठ अधिकारी सहित एसपी सरगुजा आरएस नायक ने कहा कि नकली खाद बनाने के मामले में सोमवार को ही नगर के राम मंदिर रोड निवासी राजेंद्र अग्रवाल व उसके पुत्र संदीप अग्रवाल के विरूद्ध कई मामले दर्ज कर लिये गये थे। आज जो मिलावटी सामान व अवैधानिक रूप से गोदाम में काम चल रहे थे, उनके आधार पर और धाराए जोड़े जायेंगे। एसपी ने साफ शब्दों में कहा कि यह हेराफेरी का बड़ा मामला है। इसके आरोपी किसी भी कीमत पर बख्शे नहीं जायेगे।

nakli visfotनकली खाद बनाने का मामला सामने आने के बाद सील गोदाम को खोलने व जांच करने आज बुधवार को पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी सहित कृषि विभाग के साथ ही खाद कंपनी और खाद्य विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे थे। इस दौरान गोदाम के अंदर नकली खाद, नकली खाद्य तेल के अलावा मिक्चर व काजू, बादाम के बने हुये कई घटिया किस्म के गुणवत्ताविहीन खाद्य पदार्थ भी भारी मात्रा में गोदाम से बरामद किए गए हैं.. इधर गोदाम में सोमवार को कार्यवाही के दौरान भारी मात्रा में केरोसिन से पेंट ऑयल बनाने का खुलासा हुआ था, परंतु खाद्य विभाग उसे केरोसिन मानने से इंकार कर रहा था। प्रारंभिक जांच में केरोसिन पाये जाने पर भी खाद्य विभाग का ढीला रवैया कई प्रश्नों को जन्म दे रहा था। समाचार पत्रों और टेलीवीजन मे प्रकाशित खबरो के बाद अंतत आज खाद्य विभाग के अधिकारी उक्त तेल का सैंपल लेने पहुंचे थे।

जिस गोदाम में नकली तेल को ब्रांडेड में तब्दील करने की हेराफेरी चल रही थी उसी गोदाम में पुलिस को लाखों रूपये के पटाखे भी बरामद हुए हैं। उक्त पटाखे का न तो लाईसेंस का पता चला है और न ही उसे किस उद्देश्य से वहां रखा गया था उसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी मिली है। एसपी श्री नायक ने कहा है कि बरामद पटाखों के लिए उक्त संचालक पर विस्फोटक अधिनियम के तहत भी कार्यवाही की जायेगी। अधिकारियों के अनुसार नकली सामानो का ये गोदाम शहर के ही आशा देवी पति राजेंद्र अग्रवाल के नाम पर है और उसे जनवरी 2016 को 15 हजार किराए पर संदीप अग्रवाल को दिया गया था। किराए के लिये बनाये गये एग्रीमेंट में संदीप अग्रवाल के द्वारा उक्त गोदाम में तेल एवं खाद की पैकेजिंग का उपयोग करने का जिक्र किया गया है। नकली खाद के बाद उसी गोदाम में घटिया व नकली तेल को ब्रांडेड कंपनी की बोतलों में भरकर सप्लाई करने के इस बड़े मामले से यह प्रतीत होता है कि किस तरह से लोगों की जिन्दगी व सेहत से खिलवाड़ व्यवसायियों के द्वारा किया जा रहा है….