दो-दो लाख के दो इनामी नक्सली गिरफ़्तार.. 03 नाबालिग भी पकडे गए.. इन बड़ी घटनाओं में थे शामिल

दंतेवाड़ा. पुलिस को नक्सल विरोधी अभियान के तहत बड़ी सफ़लता मिली है. बीते गुरुवार पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी..की नक्सलियों के बड़े लीडर थाना किरंदुल, गीदम और दंतेवाड़ा क्षेत्र में अलग अलग एक्शन टीम बनाकर पुलिस टीम पर हमला करने वाले हैं.

सूचना पर तत्काल एसपी अभिषेक पल्लव ने छोटी-छोटी टीम बनाकर अलग अलग क्षेत्र में भेजी. जिसमें एएसपी पंकज ठाकुर के नेतृत्व में डीआरजी दंतेवाड़ा, डीआईजी, आरएफटी सीआरपीएफ की संयुक्त टीम ने अलग-अलग क्षेत्रों से 09 संदिग्धों को घेराबंदी कर पकड़ा.

पूछताछ में अपना नाम सोडी भीमा, सोडी नंदा और तीन अन्य नाबालिग सदस्यों को पकड़ा. ये सभी नक्सलियों द्वारा मनाये जा रहे भूमकाल दिवस 04 से 10 फरवरी तक 110वीं वर्षगांठ के दौरान पुलिस बल के ऊपर हमला करने और आत्मसमर्पित नक्सलियों की हत्या करने के फिराक में थे.

इसके साथ ही 01 नाबालिग बालक और 03 नाबालिग बालिकाओं को माओवादियों के स्माल एक्शन टीम द्वारा जबरन माओवादी गतिविधियों में संलिप्त करने अपने साथ रखा गया था. जिससे पुलिस को इनके ऊपर शक न हो. पुलिस ने सभी नाबालिग को इनके चंगुल से छुड़ाकर बाल संपेक्षण गृह भेज दिया.

  • इन घटनाओं में थे शामिल

(1) – 04/09/15 को साप्ताहिक बाज़ार पालनार में सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट बीके को बंडा से मारकर गंभीर रूप से घायल कर पिस्टल लूटने की घटना में शामिल थे.

(2) – 28/01/18 को थाना कुआकोंडा के साप्ताहिक बाजार में कांग्रेस नेता अवधेश गौतम के सुरक्षाकर्मी के ऊपर हमला कर एके47 रायफल लूटने की घटना में शामिल थे.

(3) – लगभग 8 महीने पहले वर्ष 2019 में मोहन भास्कर, निवासी नीलावाया पटेलपारा को पुलिस का मुखबिर होने का बताकर, पुलिस दल के साथ गश्त करने का आरोप लगाकर मारपीट, लूटपाट कर उसे एवं उसके परिजन को गांव से जबरन भगाने की घटना में शामिल थे.

(4) – त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान दिनांक 2 फरवरी को ग्राम पोटली क्षेत्र में पुलिस पार्टी को नुकसान पहुंचाने के लिए आईईडी लगाने की घटना में शामिल थे.

इसके अलावा गिरफ्तार एक्शन टीम सदस्य माओवादी एवं जनमिलिशिया सदस्य नाबालिग बालिकाओं द्वारा पुलिस पार्टी को नुकसान पहुंचाने की इरादे से पुलिस टीम की रेकी कर आईईडी लगाना, स्पाइक लगाना तथा आसपास के गांव को सरकार विरोधी माओवादी मीटिंग में एकत्रित करना, भोजन की व्यवस्था करना, गांव में नक्सली विचारधारा का प्रचार प्रसार करना मुख्य काम था. गिरफ्तार माओवादियों के कब्जे से नक्सली सामग्री एवं उनकी निशानदेही से 1 नग डेटोनेटर एवं लगभग 100 ग्राम बारूद बरामद किया गया है.

वहीं छत्तीसगढ़ सरकार की इनाम पालिसी के तहत एक्शन टीम सदस्य के ऊपर ₹200000 का इनाम घोषित है.