दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट और बेटी की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत..

फ़टाफ़ट डेस्क. दुनिया के दिग्गज बास्केटबॉल खिलाड़ी अमेरिका के कोबी ब्रायंट और उनकी बेटी की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत हो गई. उनके निधन से सिर्फ खेल जगत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के जानेमाने लोगों ने दुख जताया है. हेलिकॉप्टर क्रैश में ब्रायंट के निधन की खबर जैसे ही दुनियाभर में फैली, बास्केटबॉल में उनके दिए योगदान के कायल लोगों को झटका लगा. यहां तक कि भारत में भी फैंस को इस हादसे पर विश्वास नहीं हो रहा. ब्रायंट की महानता ने भारत के लोगों को भी अपना दीवाना बना दिया था.

इस हादसे में ब्रायंट के साथ उनकी 13 साल की बेटी गियाना सहित कुल नौ लोगों की मौत हो गई. 41 साल के ब्रायंट अपने निजी हेलिकॉप्टर में सफर कर रहे थे.

ब्रायंट का नाम दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों में लिया जाता है. ब्रायंट ने अपने 20 साल लंबे करियर में हमेशा लॉस एंजिल्स लाकेर्स के साथ खेला. वह हाईस्‍कूल से निकलकर सीधे एनबीए आ गए थे. उन्होंने पांच बार एनबीए चैंपियनशिप जीती. 18 बार ताे ऑल स्टार रहे थे. 2008 में ब्रायंट ने एनबीए के सबसे अहम खिलाड़ी का खिताब हासिल किया था. 2016 में बास्केटबॉल से संन्यास लेने वाले ब्रायंट ने दो बार एनबीए फाइनल्‍स में एमवीपी का खिताब हासिल किया. उनके नाम दो बार एनबीए स्कोरिंग चैंपियन का खिताब है. वहीं दो बार के ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट है. 2008 बीजिंग और 2012 लंदन ओलिंपिक में उन्होंने अपने देश को गोल्ड मेडल दिलवाया था.

ब्रायंट को 2006 के एक मैच के लिए खासतौर पर याद किया जाता है. दरअसल उस समय टोरंटो रैपटर्स के खिलाफ एक मैच में उन्होंने 81 अंक हासिल करके रिकॉर्ड बना दिया था.

ब्रायंट ने 2015 में बॉस्‍केटबॉल को एक प्रेम पत्र लिख था, जिस पर डियर बास्‍केटबॉल नाम से एक शॉर्ट एनिमेटेड फिल्म भी बनी. जो एकेडमी अवॉर्ड में बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म रही. इसके लिए ऑस्कर भी मिला था.

खबरों के अनुसार, ब्रायंट के निजी हेलिकॉप्टर में उनकी बेटी सहित नौ लोग सवार थे. उनका हेलिकॉप्टर जैसे ही कैलाबैसस शहर के ऊपर से गुजरा, उससे आग लग गई. ये हादसा लॉस एंजिलिस से करीब 65 किलोमीटर दूर पर हुआ.