ठंड मे बेसहारो को सहारा देने युवा ने बढाए कमद… रात मे घूम घूम कर करते है सेवा

पूरी रात शहर मे घूम घूम कर बांटा कंबल

अम्बिकापुर

सरगुजिहा ठंड अपने पूरे सबाब पर है । दिन मे जहां शीतलहर के कारण लोग दिन मे भी गर्म कपडो से लिपटे नजर आ रहे है, वही रात के समय कपकपाती ठंड ने लोगो को झकझोर कर रख दिया है। ऐसे मे शहर के अंदर घुमंतु व बेसहारा लोगो के लिए यह ठंड जानलेवा हो चुकी है। उन बेसहारो को इस ठंड से निजात दिलाने नगर के कुछ युवा सामने आए है। यूनिटी क्लब व सहारा ट्रस्ट के युवाओ ने ऐसे लोगो को ठंड से राहत दिलाने का बीडा उठाते हुए उन्हे सोमवार की रात विभिन्न स्थानो मे घूमघूम कर कंबल वितरित किया।

यूनिटी क्लब के युवाओ की टीम देर शाम होते ही शहर मे निकली थी और शहर के हर मार्गो , सार्वजनिक स्थानो मे ठंड के इस मौसम मे दुकानो के सामने सो रहे घुमंतू व बेसहारा लोगो को कंबल ओढाकर कपकपाती ठंड से निजात दिलाया । कोतवाली के सामने कई वर्षो से सडक किनारे रह रही वृद्दा को कंबल ओढाते देख कोतवाली पुलिस भी मौके पर पंहुची थी। युवाओ के इस जोश व समाजसेवा के जूनून को देखते हुए अधिकारियो ने युवाओ की ताऱीफ भी की। युवा कंपनी बाजार मे भी पंहुचे जहां सेड के नीचे कई परिवार जो भीक्षाटन करके अपना परिवार पाल रहे है उन्हे भी कंबल वितरित किया। इसके बाद युवाओ की टीम बंगाली चौक होते हुए गांधी चौक पंहुची जहां एक ठंड से कांपते एक वृद्द को कंबल ओढा कर राहत दी । गौरतलब है कि यूनिटी क्लब के युवाओ द्वारा पिछले कई वर्षो से हर मंगलवार को कई घरो मे घूम घूम कर भोजन इकट्ठा करने व उक्त भोजन को मंदिर के सामने बैठे गरीबो का बांटने का क्रम अब भी जारी है। समाजसेवा व शहर हित के लिए यूनिटी के युवाओ द्वारा ना सिर्फ स्वच्छता के क्षेत्र मे कई काम किए जा रहे है वही समाजसेवा के क्षेत्र मे नित नए कार्यक्रम का आय़ोजन भी यूनिटी के युवा के करते आ रहे है।

बाक्स— द्रोणाचार्य फाउण्डेशन भी आय़ा सामने

नगर मे ही एक अन्य युवाओ का ग्रुप द्रोणाचार्य फाउण्डेशन के युवाओ ने मैनपाट मे पंहुचकर वहां के ठण्ड को देखते हुए बेसहारो को कंबल वितरित और गर्म कपडे वितरित किया। यह कार्यक्रम मैनपाट के ग्राम ऊडुमकेला मे आय़ोजित किया गया था। इस कार्यक्रम मे मैनपाट के पठारी क्षेत्रो मे रहने वाले पहाडी कोरवा परिवारो को इस भीषण ठंड से बचने के लिए कंबल व कपडे बांटे गए। वितरण के दौरान ग्रामीणो मे भारी उत्साह देखा गया। कार्यक्रम मे फाउण्डेशन के सदस्य धर्मेद जायसवाल, अमित सिंह , अनुराग श्रीवास्तव , राकेश कुशवाहा , नेहा सोनी , प्रज्ञा ठाकुर , अभिषेक सिंह , आतिश ताम्रकार व रोशन गुप्ता मौजूद थे।