जाने इस नए वर्ष का राशी फल पं.प्रिया शरण त्रिपाठी से..!

देश दीपक “सचिन”

हमारे पोर्टल पर लगे इस समाचार में देश के सुप्रसिद्ध ज्योरिषाचार्य पंडित श्री  प्रिया शरण त्रिपाठी जी के द्वारा नए वर्ष के आगमन पर समस्त राशियों के जातको के फलादेश के आधार पर राशी फल बताई गई है.. पढ़े पूरा समाचार और जाने क्या क्या होने वाला है आपके साथ इस नए वर्ष में..

वर्ष के दशाधिकारियों का फल

इस २०७४ विक्रमीय संवत्सर का नाम ‘साधारण’ है । अत: प्रजा में अर्थात साधारण जन में खुशहाली का माहोल रहेगा। अन्तराष्ट्रीय मुद्रा में गिरावट देखने को मिलेगी। जडी बूटियों एव फूलों के उत्पादन करने वाले जनों हेतु लाभकारी वर्ष है । आडम्बर ने वृद्धि होगी। ब्राह्मण और वैश्य पीडित रहेगे। कुल मिला कर मिला जुला असर रहेगा। जनमानस ने सौम्यता कम एवं उग्रता अधिक बढेगी। जीवनोपयोगी वस्तुओं के मूल्य में कमी होगी, सुलभता बढ़ेगी, धन-धान्य की वृद्धि होगी, वर्षा कहीं कम तो कहीं अतिवृष्टि होगी। शिक्षा के क्षेत्र में सुधार होगा । धर्म-कर्म का प्रचार-प्रसार होगा। प्रजा में मांगलिक कार्य तथा उत्सवादि अधिक होंगे। पश्चिमी देशों में युद्धादि भय, दुर्भिक्ष, उत्तर की ओर आंधी तूफान एवं पूर्वी क्षेत्रों में राज विग्रह की संभावना प्रबल है।

राजा मंगल हैं अत: शासक एवं “उच्चाधिकारी वर्ग में मनमानी एव तानाशाही प्रवृति इस वर्ष अधिक होने से प्रजा एवं नेतागण के बीच आपसी सम्बन्य सौहाद्रपूर्ण न होकर उनके बीच दूरी बढेगी। प्रजा का कठोर श्रम से कमाया हुआ धन शासक वर्ग भारी कराघन कर लूटते रहेगे। इस वर्ष किसी नये मजबूत और कठोर नेतृत्व उभरने कि प्रबल सम्भावना है। जमीन की खरीद फरोक्त हेतु लाभकारी वर्ष

मंत्री गुरूदेव हैं अत: वर्षा समयानुकूल व अच्छी होगी, जिससे वृक्षों ने फल फूल अधिक लगेंगे । धानयोत्पादन में वृद्धि होगी । यज्ञादि धर्मिक कार्य विशेष होगे । मेवा और फल मंदे होगे। अधिकारी वर्ग जनता की भलाई में तत्पर रहेगे । समस्त विश्व में शान्ति रहेगी । सरकारी योजनाओं के चलते कई विभागों से नौकरीयाँ इस वर्ष बडी मात्रा में निकलेगी । भौतिकवादी वस्तुओं एव गाडियों के दाम इस वर्ष मंदे होगे ।

सस्येश (पूर्व धान्येश) रवि हैं अत: देश के मानसून के कमजोर होने के कारण कई प्रदेशो में खण्ड वृष्टि, सूखाजन्य प्रकोप से स्थिति बनेगी । अन्नादि पदार्थों में मँहगाई बढ़ेगी। आपसी वैमनस्य में वृद्धि एव भाईचारे की भावना समाप्त होगी। संसद का ग्रीष्म वस्तु का अधिवेशन हंगामी होगा । संसद की गरिमा के विपरित आचरण देखने को मिलेगा। देश के आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को मिलेगी।

धान्येश (पश्चिम धान्येश) शुक्रदेव हैं अत: अन्नादि के भाव मंदे होंगे। जौ, गेहूँ चना, सरसों, राई, अरहर, आदि का उत्पादन अच्छा होगा। पकने के समय कहीं-कहीँ खेती को हानि संभव है । विप्रगण यजन-याजन कार्य में तत्पर रहेगें । विकास कार्यों द्वारा कृषि में उन्नति होगी। वर्षा साधारण होगी। विलासिता एव चकाचौंध भरी वस्तुओ के दाम बढ़ेंगे । शेयर माकेंट से जुड़े व्यक्तियों के लिये शुभ संकेत है।

मेघेश बुधदेव हैं- अत: फलों की उत्पति अच्छी होगी वर्षा सुखद एव सामयिक होगी । चारा, घास, कमल, पुष्प आदि अधिक उत्पन्न होंगे | प्रजा और राजनेता अच्छी प्रकार से सुखमय जीवन व्यतीत करेगे । जनता से रोग-पीड़ा की वृद्धि होगी । दालों के दाम बड़ेगे।

रसेश मंगलदेव हैं- अता फ्लोत्पादन पर आश्रित रहने वाले को इस वर्ष कठोर श्रम एव संघर्ष करना पडेगा। फलों का उत्पादन कम होगा व फलों के दामों में वृद्धि होगी। संसद के वर्ष कालीन सत्र में एक दुसरे पर आरोप-प्रत्यारोप नजारा सामने आयेगा।

नीरसेश सूर्यदेव हैं- अत: विभिन्न राजनैतिक दल एक दूसरे पर हावी होने का प्रयास करते रहेंगे, हालाँकि अन्तराष्ट्रीय स्तर पर हिंदुस्तान की ताकत में इजाफा होगा । शासक वर्ग अच्छे और सुविचारित निर्णय लेगा। जौ, मुंग, मटर, अरहर, सर्वधान्य सरसों, घी, कपास, हैसियन, जुट-पाट बारदाना इन सभी प्रकार के उत्पादन पर विपरीत असर पडेगा।

फलेश बुधदेव हैं- अत: प्रजा में सुख शांति बनेगी। कृषि से जुडे व्यक्तियों के लिये शुभ संकेत है, उत्पादन काफी अच्छा होगा। फूलों एवं जड़ी बूटियों की खेती करने वाले विशेष लाभ उठायेगे । प्रजा और राजनेता मिलकर सुखमय जीवन व्यतीत काँगे ।

धनेश शनिदेव हैं- अत: देश में आर्थिक संकट बना रहेगा । प्रजा में धन का अभाव रहेगा । राजनेता प्राय: बीमार रहेंगे । अधिकारीयों के भष्टाचार से सामान्य जन पीडित रहेगे । व्यापारिक जगत की स्तिथि भी डावांडोल रहेगी । शासन में बड़ी शिथिलता आ जायेगी । कृषि जीवी तथा द्विज समुदाय अनेक प्रकार की चिंता से व्याकुल रहेगे। कल्याणकारी कार्यों का लाभ जन-सामान्य तक पहुंचेगा।

दुर्गेश बुघदेव हैं- अत: जनता को कभी कष्ट तो कभी सुख होगा। गुंडों, चौरादि के उपद्रव से जनता त्रस्त रहेगी। यात्रियों को मार्ग में चलते समय काफी भय का सामना करना पडेगा। आतंरिक एवं बाहरी शत्रुओ का भय बढेगा।

वर्ष नाम- वर्ष नाम “फाल्गुन” है, अत: पुराने सम्बन्धों को भली प्रकार से निभाने में कामयाबी निलेगी । मन को शांति का अहसास रहेगा। भाईचारे की भावना बढ़ेगी । आन्तरिक शत्रुओ को भी पराभव का सामना करना पड़ेगा ।

मेघ फल- नौ मेघों में इस वर्ष ‘संवर्त’ नाम के मेघ का प्रभाव दिखाई देगा । अत: वर्षा श्रेष्ठ होगी एव सुभिक्ष होगा । राष्ट्र की आय कम परन्तु व्यय अधिक होगा। कृषि हेतु यह वर्ष उत्तम रहेगा। मेवा व किराने की वस्तुएँ मंदी होगी। कृषक खुशहाल रहेगे।

रोहिणी निवास- इस वर्ष रोहिणी का निवास ‘तट’ पर है। अतएव वर्षा अच्छी होगी। जिससे   धन्यादी का उत्पादन श्रेष्ठ होगा। हरी भरी फसल से खेती लहलहाएगी पैदावार में वृद्धि होगी । कृषि कार्यो मे अकस्मात् बाया आयेगी परन्तु कुछ समय मे टल भी जायेगी।

समय निवास- इस वर्ष का समय निवास रजक के घर में है-अत: नशे, तालाब, बावली एव जल के अन्य श्रोत जल से परिपूर्ण रहेगे, वर्षा उत्तम होगी । जल से जुडी विधुत परियोजनाएं पूरी क्षमता से काम करेगी । जल अच्छी मात्रा मे होने से रोगों में कमी भी रहेगी । अधिक जल चाहने वाली फसले भी अच्छी होगी ।

समय वाहन- इस वर्ष समय का वाहन “वृषभ” है अत: यातायात के साधनों में वृद्धि, नये रेलपथ एव नई सड़को का बहुरा तेजी से निर्माण होगा। कई नयी सरकारी योजनाओं की शुरूआत होगी। प्रशासन एव सुरक्षात्मक विषयों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।

 

हिन्दू नववर्ष –

हिन्दू कैलेंडर का प्रथम संवत है चैत्र और अंतिम है फाल्गुन। दोनों ही संवत वसंत ऋतु में आते हैं। चैत्र की प्रतिपदा तिथि से ही हिन्दू नववर्ष की शुरुआत होती है।  विक्रम संवत की चैत्र शुक्ल की पहली तिथि से नवरात्रि में दुर्गा व्रत-पूजन का आरंभ होता है, इस वर्ष राशी अनुसार क्या असर होगा और अशुभ प्रभाव को दूर करने के क्या उपाय होंगे? आइये जानते हैं .

मेष

सामान्य

इस संवत में धन कमाने के ग़लत रास्तों का चुनाव करना आपके लिए कष्टकारी हो सकता है। अति-उत्साहित होने से बचें और जोश में आकर किसी काम को न करें। स्वास्थ्य समान रहेगा। इस संवत में शेयर बाज़ार से दूर रहना हितकर होगा। वित्तीय स्थिति को लेकर किसी प्रकार का ज़ोख़िम लेने से बचें। क्रोध के कारण बना-बनाया काम भी बिगड़ सकता है, इसलिए इसका परित्याग करें। अत्यधिक प्रयास से नई नौकरी मिल सकती है। संतान को लेकर तनाव हो सकता है। साथ ही अधिक यात्रा करने से भी थकान महसूस हो सकता है। इस संवत में पुरानी मित्रता प्यार में बदल सकती है। विपरित लिंग के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा। ज़्यादा साहस और पराक्रम दिखाने का प्रयास न करें, अन्यथा लाभ के बदले हानि भी हो सकती है।

मेष का आर्थिक जीवन

इस संवत में आप अपने कार्यों के प्रति गंभीर रहेंगे और स्वयं की कमियों को दूर करने का प्रयास करेंगे। वैसे अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित रखना फ़ायदे का सौदा होगा। ज़ोख़िम वाले कार्यों में निवेश करने से परहेज़ करें। आवेग में आकर कोई काम न करें, अन्यथा रक्तचाप बढने की संभावना है। सेहत को लेकर व्यय की संभावना प्रबल है। ऋण के लेन-देन में पूरी तरह से एहतियात बरतें। नए कार्य को आरंभ करने में ज़्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है। कारोबार में भाग्य आपके साथ रहने वाला है। विदेशों से आय प्राप्त होने की संभावना है। पदोन्नती के लिए प्रयास कर सकते हैं, अनुकूल परिणाम मिलने की उम्मीद है। अत्यधिक कार्यों के कारण ब्लड प्रेशर हो सकता है, इसलिए समय पर आराम करने का प्रयास करें। साझेदारी वाले कारोबार में उतार-चढाव हो सकता है। नौकरी बदलने के लिए समय उचित है। शत्रु पक्ष से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होने वाला है। मेहनत से किए गए कार्यों में सफलता अवश्य मिलेगी। बड़ी योजनाओं का आरंभ कर सकते हैं, हालाँकि योजनाओं के आरंभ में लाभ कम मिलेंगे, लेकिन समय के साथ इसमें वृद्धि होगी। यात्रा पर ज़्यादा व्यय होने की संभावना है।

मेष का स्वास्थ्य जीवन

सेहत के हिसाब से शुरू के कुछ संवत ठीक नहीं है। शारीरिक और मानसिक परेशानी बढ सकती है। कान, नाक, पेट इत्यादि से संबंधित बीमारी हो सकती है। हाई बल्ड-प्रेशर और ह्रदय रोगियों को तनाव लेने से बचना होगा। संतान को लेकर भी स्वास्थ्य नाज़ुक हो सकता है। सेहत के ऊपर अधिक व्यय होने की संभावना है। यात्रा के दौरान सावधानी बरतें, दुर्घटना हो सकती है। आवेश में आकर कोई ग़लत कदम न उठाएँ। पहले के कुछ संवत में अधिक सतर्कता बरतें।

मेष का पारिवारिक जीवन

दोस्तों और प्रियजनों से विवाद ख़त्म करना चाहेंगे। पुरानी मित्रता प्रेम-संबंधों में बदल सकती है। शुरूआत में संतान को लेकर चिंता हो सकती है। प्यार का माहौल बेहतर बनाए रखने के लिए अहंकार और क्रोध का पूरी तरह से त्याग करें। ख़र्चों को लेकर परिवार में तनाव हो सकता है। संवत के पूर्वार्ध में पार्टनर को कम समय दे पाएंगे, हालाँकि पारिवारिक जीवन में मधुरता बरकरार रहेगी। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा, हालाँकि जीवनसाथी के प्रति आपकी नराज़गी बनी हुई है। संवत के आरंभ में व्यय बढ़ सकता है। इस संवत पिता के स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढाव हो सकता है। बिना मतलब के तनाव लेने और शारीरिक श्रम करने से परहेज़ करें।

मेष का सावधानी एवं उपचार

शनि के प्रभाव से बचने के लिए शनि स्त्रोत का पाठ करें। अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएँ। विद्यार्धियों को नियमित रूप से सरस्वती वंदना करना चाहिए। स्मरण शक्ति के लिए मन्त्र जप करें। सौभाग्य में वृद्धि के लिए चीटियों को आटा या सत्तू खिलाएँ।

वृष का सामान्य

इस संवत में आमदनी में अस्थिरता रह सकती है। वित्तीय और प्रबंधन मामलों में सावधानी बरतें। सूर्य शुक्र के योग के कारण ग़लती होने की संभावना ज़्यादा है। सूर्य का गोचर बदलने के कारण पिछले काफ़ी दिनों से उच्चाधिकारियों के साथ चली आ रही परेशानियाँ दूर होंगी। आपकी कुंडली के सप्तम मंगल व्यय भाव में हैं। इस कारण गृहस्थ जीवन में ऊँच-नीच हो सकता है। ऐसे समय में धैर्य और संयम से काम लें। वैसे समय के साथ परिवार का माहौल बेहतर होने वाला है, इसलिए ज़्यादा परेशान होने की कोई दरकार नहीं है। नौकरी-पेशा में भाग्य आपका बख़ूबी साथ देगा, परंतु राहु के प्रभाव से अनुकूल परिणाम प्राप्त नहीं होंगे। व्यवसायिक क्षेत्र में आपकी मान-मर्यादा कम हो सकती है और आपके कार्यों की तारीफ़ भी कुछ ख़ास नहीं मिलने वाली है। व्यापार के क्षेत्र में आपको अनुभवों की कमी का आभास हो सकता है। नकारात्मकता आपको घेर सकती है, इसका असर आपके कार्यों पर भी पड़ सकता है, इसलिए नकारात्मक विचारों को न पनपने दें।

वृष का आर्थिक जीवन

इस समय आपको अपने कारोबारी दुश्मनों से सावधान रहने की ज़रूरत है। शत्रु नुकसान पहुँचाने का प्रयास कर सकते हैं। शेयर बाज़ार से दूर रहें और निवेश करने से बचें। आमदनी में कमी हो सकती है। परिश्रम के अनुरूप परिणाम प्राप्त करनें में काफ़ी मसक्क़त करनी पड़ सकती है। संवत के मध्य समय के बाद स्थितियाँ कुछ हद तक नियंत्रण में आएंगी। अधिनस्थों का सहयोग प्राप्त नहीं होगा, वैसे आप प्रत्येक कार्य को अपने नियंत्रण में रखने की कोशिश करेंगे। अचानक से कार्यभर बढ़ सकता है। साझेदारी वाले कारोबार में पार्टनर आपके ऊपर हावी रहेंगे। अचानक से कुछ घटनाएँ घटित हो सकती हैं, जिससे आपकी चिंताओं बढ़ने की आशंका है। मेहनत के फलस्वरूप परिणाम नहीं मिलने से निराशा हो सकती है। फ़ैसले लेने में दुविधा की स्थिति बनी रहेगी। जिसके कारण कार्यों को पूरा करने में देर हो सकती है। ज़ोख़िम वाले काम करने से परहेज़ करें, समय अनुकूलता नहीं दर्शा रहा है।

वृष का स्वास्थ्य जीवन

इस संवत सेहत को लेकर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। रोगों से लड़ने में आप असफल रहेंगे। वाहन चलाते वक़्त सतर्क रहें। किसी बात को लेकर मानसिक तनाव हो सकता है। जीवनसाथी और संतान के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी परेशानी हो सकती है।

वृष का पारिवारिक जीवन

इस संवत आपके लिए प्रेम-प्रसंगों के अनुकूल नहीं है। दोस्तों के बीच किसी बात को लेकर बहस हो सकती है। माता के साथ संबंध बेहतर बनाने का प्रयास करें। परिवार के साथ विनम्रता से बात-चित करने की कोशिश करें। परिवार में सुख-शांति की कमी रह सकती है। अपनी वाणी पर नियंत्रण बनाए रखें, किसी को बुरा-भला कहने और अपशब्द बोलने से परहेज़ करें। संवत के अंत में स्थिति कुछ हद तक सुधर सकती है और परिवार के साथ भ्रमण करने का सुअवसर भी मिल सकता है। वैसे इस संवत में आप अपने शौक़ को पूरा करने में सफल रहेंगे। प्रेम-संबंध औसत रहेगा। घर पर किसी मंगलकार्य और उत्सव का आयोजन भी हो सकता है। इससे परिवार में हँसी-ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। हालाँकि परिवार के सदस्यों के व्यवहार से आपको परेशानी हो सकती है। जीवनसाथी के ऊपर क्रोध करने से परहेज़ करें, रिश्तों में दरार आने की संभावना है। इस अवधि में भाग्य आपका साथ देगा और पराक्रम में वृद्धि होगी।

वृष का सावधानी एवं उपचार

शनिवार के दिन सरसों का तेल रोटी में लगाकर काले कुत्तों को खिलाएँ। नियमित रूप से रोज़ पक्षियों को बाजरा डालें। शनि मंत्रो का जाप करें और टिल का दान करें. जरुरत मंद को द्वइयो का दान करें|

मिथुन का सामान्य

संवत की शुरूआत में आपको त्वचा संबंधी रोग, बुख़ार, सर्दी, इत्यादि होने की संभावना है। दाम्पत्य जीवन और प्रोफ़ेशनल जीवन में कुछ मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। आपके तीसरे भाव में रहू आपकी रोगों को और ज़्यादा बढ़ा रहा है। चोट लगने की संभावना ज़्यादा है, एहतियात बरतना बहुत ज़रूरी है। सप्तम में शनि से कोई पुरानी बीमारी फिर से आपको अपने चपेट में ले सकती है। बड़े-बुजुर्गों को पित्त विकार के कारण समस्या हो सकती है। सात्विक विषयों की ओर आपकी रूची ज़्यादा रहेगी। यात्रा के दौरान थोड़ी एहतियात बरतने से होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी और कारोबार भी सुचारू रूप से चलेगा। शत्रु हावी हो सकते हैं, लेकिन आप उनका सामना पूरी साहस के साथ करने में सफल रहेंगे। गुरु आप को शुभता प्रदान कर आपकी आमदनी बढ़ा रहे हैं। राहु के कारण आपकी कार्यक्षमता में कमी होगी। अचानक से ख़र्चों के बढ़ने से परेशानी हो सकती है। इस समय आपकी कल्पनाशक्ति क़ाबिले तारीफ़ रहेगी।

मिथुन का आर्थिक जीवन

इस समय सूर्य मीन राशि में अवस्थित हैं। इसके कारण आपका आत्मविश्वास ज़बरदस्त रहेगा। वाद-विवाद प्रतियोगिता जैसे विषयों में आपकी रूची रहेगी। ज्ञान का स्तर भी काफ़ी ऊँचा रहेगा और इच्छाशक्ति प्रबल रहेगी। आय का स्वामी मंगल अपनी स्वराशी में विराजमान है। मंगल की इस स्थिति के कारण कार्यक्षेत्र में आपकी प्रगति होगी। नई नौकरी की तलाश करने वाले लोगों के लिए समय अनुकूल है। नौकरी मिलने की संभावना प्रबल है। नए कारोबार की शुरूआत भी हो सकती है। समाज और आसपास के लोग आपकी तारीफ़ करेंगे। शनि की वर्तमान अवस्था आपके शत्रुओं को पराजित करने में आपकी मदद करेगी। मनचाहे स्थान पर तबादला हो सकता है। वैसे कुछ बातों को लेकर मन अशांत रहेगा, लेकिन अपनी योजनाओं को पूरा करने में आप सफल भी रहेंगे। मित्र भाव में राहु के होने की वज़ह से आप ग़लत संगत में पड़ सकते हैं। यह संगति आपकी मुसीबतों का कारण भी बन सकती है। अप्रत्याशित यात्रा का भी योग बन रहा है। नया घर और वाहन ख़रीदने की मुरादें पूरी हो सकती हैं। वैसे आपको इस समय अपनी महत्वकांक्षाओं को ज़्यादा ऊँचा रखना ठीक नहीं है। मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा। ग्रहों के योग के कारण आप छोटी-मोटी बातों को लेकर भी ज़्यादा चिंतित रह सकते हैं। उच्चाधिकारियों की मदद से आपके बहुत सारे कार्य पूरे होंगे।

मिथुन का स्वास्थ्य जीवन

अपने गुस्से को काबू में रखने की कोशिश करें, अन्यथा यह आपकी सेहत को नुकसान पहुँचा सकता है। सेहत सामान्य रहने वाली है। तनाव के कारण विश्राम करने का समय कम ही प्राप्त होगा। संतान की सेहत को लेकर भी परेशानी हो सकती है।

मिथुन का पारिवारिक जीवन

संतान सुख मिलने की संभावना प्रबल है, परंतु कुछ समय के लिए अनबन भी हो सकती है। प्रेम-संबंधों के लिए समय बेहद ही कष्टकारी है। पुराने संबंधों में भी दरार आ सकती है। पार्टनर के साथ कुछ मामलों में कहा-सुनी हो सकती है। हालाँकि संवत के उत्तरार्ध में रिश्ते बेहतर हो सकते हैं और चिंताएँ भी कम होंगी। माता-पिता से संबंध अच्छे रहेंगे। परिवार मे नए सदस्य के आगमन से माहौल गुलज़ार होगा। वैसे आपके लिए ज़रूरी है कि आप सभी लोगों के साथ विनम्रता के साथ पेश आएँ और पार्टनर की सेहत का ख़्याल रखें। विवाहेत्तर संबंधों से दूरी बनाकर रहें, दाम्पत्य जीवन में दरार आने की संभावना है।

मिथुन का सावधानी एवं उपचार

सेहत की अनुकूलता के लिए मंगल ग्रह की प्रिय वस्तुओं जैसे – सिंदूर और मसूर की दाल, का दान करें अथवा नदी की बहती धारा में प्रवाहित करें। यह कर्म आप मंगलवार के दिन कर सकते हैं। इस उपाय से सभी प्रकार के रोगों से आपको मुक्ति मिलेगी और आप निरोगी काया के स्वामी होगे। मंगल के मन्त्र का जाप करें, गाय की सेवा करें.

कर्क का सामान्य

इस संवत में आर्थिक मामलों में इस समय सतर्कता बरतना बेहद ज़रूरी है। नौकरी बदलने का इरादा है तो प्रयास कर सकते हैं। नौकरी-पेशे के संदर्भ में किए गए प्रयास सफल रहेंगे। अपने कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए दृढ़ निश्चय होकर काम करें। आय और व्यय में समानता रहने की संभावना है, इसलिए फ़िज़ूल ख़र्चों से परहेज़ करें। इस संवत में आर्थिक स्थिति थोड़ी नाज़ुक हो सकती है। इसके कारण कुछ समय के लिए तनाव भी हो सकता है। अपनी योग्यता को लेकर मन में अहंकार का भाव लाना आपको नुकसान करा सकता है। इस समय प्रशासनिक कार्यों में आपकी रूचि ज़्यादा रहेगी, लेकिन बौद्धिक कार्यों में आपको परेशानी हो सकती है। योजना बनाने में अनुभवी लोगों की सलाह लेना समझदारी भरा काम होगा। प्रबंधन विषयों में आपके द्वारा किया गया कार्य सराहनीय रहेगा। वरिष्ठ लोगों की मदद से रूके हुए कार्य पूरे होंगे। अपनी टीम के साथ सख़्ती से पेश आना उचित नहीं है। पूरी निष्ठा और अनुशासन के साथ किए गए कार्यों में सफलता मिलेगी, इसमें कोई संदेह नहीं है।

कर्क का आर्थिक जीवन

कार्यों में सफल होने के लिए आपको अपने लक्ष्यों पर ध्यान देना ज़रूरी है। ख़ुद को परेशानियों में अडिग रूप से खड़ा रखने के लिए तैयारी करनी चाहिए। यह भी हो सकता है कि आपको अपनी योग्यता के अनुसार काम नहीं भी मिले, लेकिन आपको परेशान होने की दरकार नहीं है, क्योंकि कुछ समय बाद आपको बेहतरी का अनुभव होने वाला है। पारिवारिक मामलों के निपटारे में संवत का अत्यधिक समय व्यतीत होगा। वित्तीय स्थिति में अस्थिरता रह सकती है। लोन लेने का ख़्याल मन में आ सकता है। कार्यस्थल पर कुछ अनचाहे कार्यों की वज़ह से परेशानी हो सकती है। इस समय अपने ख़र्चों पर लगाम लगाने की आवश्यकता है। इस संवत होने वाले लाभ में सहकर्मियों का श्रेय काफ़ी सराहनीय रहेगा। अनैतिक कार्यों में शामिल होने से परहेज़ करें और जल्दबाज़ी में निर्णय न लें। बड़े नुकसान होने की संभावना है। यह समय अपने बोए हुए फसल को काटने का है, इसलिए जल्दबाज़ी करना ठीक नहीं होगा। संवत के पूर्वार्ध में किए गए कार्यों का परिणाम जल्द ही आपको मिलने वाला है। आय और व्यय के बीच संतुलन बनाकर चलें, इसी में आपकी समझदारी है। अपनी योग्यता से आप अपने आय को बरकरार रखने में सफल रहेंगे।

कर्क का स्वास्थ्य जीवन

संवत के शुरूआती दौर में सेहत के प्रति लापरवाही उचित नहीं है। क्रोध और अहंकार आपको अपने आगोश में ले सकता है, इसलिए इससे दूरी बनाकर रहें। आपके इस व्यवहार से पार्टनर का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। संतान की भावनाओं को समझने का प्रयास करें। तनाव लेने से परहेज़ करें।

कर्क का पारिवारिक जीवन

इस समय आपको अपने गृहस्थ जीवन पर ज़्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। इस समय आपके परिवार में भिन्न प्रकार के विचारों का जन्म होगा, इसलिए मतभेद होने की संभावना ज़्यादा है। जमीन-ज़ायदाद को लेकर झगड़ा हो सकता है। परिवार के सदस्य अपने हिस्से के लिए विवाद पैदा कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको बड़ी ही शालीनता और सहभागिता से काम लेना होगा। इस समय आपका अहंकारी रवैया आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकता है। वैसे परिवार और दोस्तों के साथ कुछ बेहतर पल बिताने में सफल रहेंगे। शारीरिक सुख के लिए समय अनुकूल नहीं है। नए रिश्ते शुरू करने के लिए भी समय गवाही नहीं दे रहा है। संवत के आरंभ में परिवार किसी रिश्तेदार से मिलने की योजना बन सकती है। छोटे भाई-बहन से कहा-सुनी होने की संभावना है। पिता का पूरा सहयोग और आशीर्वाद मिलेगा, परंतु माता के साथ संबंध कुछ ख़राब हो सकते हैं। वैवाहिक जीवन से आत्मिय सुखों की प्राप्ति नहीं होगी। जीवनसाथी के साथ कुछ तर्क-वितर्क हो सकता है।

कर्क का सावधानी एवं उपचार

पूजनगृह में महामृत्युंजय यंत्र स्थापित करें और सोमवार के विधि-विधान से पूजा करें। संभव हो तो निम्नलिखित मंत्र का 108 बार जप कर सकते हैं। इससे आपके भाग्य में वृद्धि होगी। शिव पूजन से लाभ होगा और सफ़ेद वस्तुओ का दान करना चाहिए.

सिंह का सामान्य

लंबे समय तक उपयोग के लिए धन संचय के योग बन रहे हैं। ख़र्च आपकी परेशानी बढ़ा सकते हैं। आप अपने कुछ कर्तव्यों का निर्वाह करने में असफल हो सकते हैं, जिसकी वजह से आपके कुछ कार्य समय पर नहीं हो पायेंगे। इस संवत आपके सम्मान में कमी आ सकती है। व्यापार में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। संवत के अंत में भाग्य आपके साथ होगा। आप अपनी बात पर लोगों को आसानी से राज़ी कर पायेंगे। आप अपने सगे-संबंधियों से भी काम लेने में सफल होंगे। काम में दूसरों की मदद लेना लाभदायक होगा। आमदनी के लिहाज़ से यह संवत आपके अनुकूल है। प्रभावी लोगों के संपर्क में आने का अवसर प्राप्त करेंगे, जो आपके करियर में सहायक सिद्ध होगे। संवत के अंत में सगे-संबंधियों से मिलने वाले सहयोग में कमी आ सकती है। कार्य की अधिकता होने की वजह से थोड़ा तनाव महसूस करेंगे। कुछ समय के लिए अपने दोस्तों पर आँख मूँदकर भरोसा करना बंद करें, वरना आपके द्वारा किये गये कार्यों का लाभ वे उठा सकते हैं। व्यवसायिक यात्रा आपको अनुकूल परिणाम देगी। इसके अलावा अपने द्वारा संचालित कार्यों की दुबारा से समीक्षा करना लाभदायक होगा। अपने कौशल में वृद्धि के लिये कुछ प्रशिक्षण ले सकते हैं। आप अधिक विश्वास और ध्यान के साथ अपने कार्यों को कर पाएँगे। चतुराई और विवेक से कार्य करना साझेदारी में परेशानियों को कम करेगा। व्यवसाय को बढ़ाने में पैसा लगा सकते हैं, क्योंकि धन का संचय करना इस समय आपके लिए कठिन होगा।

सिंह का आर्थिक जीवन

आपके कार्यों की सराहना होगी और आपको वरिष्ठ नागरिकों से मदद भी मिलेगी। अपने कार्य से संबंधित ज्ञान बढ़ाने के लिए यह उपयुक्त समय है। आपके द्वारा किये गये कार्य आपको बेहतर परिणाम देंगे। इस समय अपने प्रयासों में कमी न आने दें। संवत के मध्य में अपनी नौकरी को बदलने के बारे में सोच सकते हैं। आय और पद-प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होगी। आँख मूंदकर किसी पर विश्वास न करें। व्यवसाय संबंधी निर्णय लेने में परेशानी हो सकती है। साझेदारी में कोई भी बड़ा निर्णय सोच-विचार कर लें। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। आपके प्रयासों से आय के कुछ नये श्रोत बनेंगे। दयालुता और मधुरता आपको पीछे धकेल सकती है। घर में रहते समय वाणी पर संयम रखें। शत्रुओं से सावधान रहें। वैवाहिक मतभेदों को सुलझाने में आपके मित्र आपकी मदद कर सकते हैं। अपने प्रेम संबंधों को विवाह में तब्दील करने का अच्छा समय है। आपके द्वारा पहले किये गए शुभ कार्यों से आपको लाभ होगा। सही दिशा में कार्य करने से आपकी आय के साधनों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। व्यवसायिक संबंधों को बढ़ाने का अच्छा समय है।

सिंह का स्वास्थ्य जीवन

कोई भी निर्णय लेने से पहले मन को एकाग्र रखें वर्ना परेशानियाँ और बढ़ सकती हैं। माँ के स्वास्थ्य की देखभाल करने की सख़्त जरूरत है। संवत की शुरुआत में आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। बच्चों की तरफ़ से मिलने वाली ख़ुशी से तनाव कम करने मे मदद मिलेगी। वैवाहिक जीवन के लिए समय थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है। इस दौरान माता-पिता का स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। कोई भी बड़ी समस्या खड़ी होने के भी आसार नहीं हैं।

सिंह का पारिवारिक जीवन

परिवारजनों के साथ अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें। पारिवारिक संबंधों के लिहाज़ से समय थोड़ा कठिन है, जिसके कारण आप कई क्षेत्रों में उनसे सहयोग प्राप्त करने में नाकाम रहेंगे। संवत के मध्य में आप अपने वैवाहिक रिश्तों को सुधारने की कोशिश करेंगे। वाणी पर संयम रखने की आवश्यकता है। संवत के मध्य में अपने प्रेम-संबंधों से परिवार को अवगत कराना अच्छा रहेगा। वैवाहिक संबंधों को मधुर बनाये रखने के लिए अपने क्रोध पर काबू करने की आवश्यकता है। जीवनसाथी को सम्मान दें। मध्य संवत के बाद आपके अंदर विश्वास की कमी का भाव जागृत होगा, जिसकी वजह से आप दूसरों पर आसानी से भरोसा नहीं कर पाएँगे। घर में किसी शुभ कार्य के होने की संभावना है। साथ ही घर में कोई नया मेहमान आ सकता है। व्यवसाय संबंधी कोई भी कार्य शुरू करने का अनुकूल समय नहीं है।

सिंह का सावधानी एवं उपचार

मानिक रत्न धारण करने से लाभ होगा। रविवार या सोमवार के दिन सोने की अंगूठी में और कनिष्क उँगली में माणिक धारण करना लाभदायक होगा। सूर्य का मन्त्र जाप करना और गाय को भीगा गेहू खिलाना चाहिए

कन्या का सामान्य

आप अपने वैवाहिक जीवन में भी परेशानी का सामना कर सकते हैं। पारिवारिक जीवन में भी इस संवत उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। परिवारजनों के साथ विश्वास और स्नेह रखने से ही आपके संबंधों में मधुरता आयेगी। घर के मामलों को घर में ही सुलझाने की कोशिश करें। किसी भी अवैध कार्य को करने से बचें। इस संवत आपके प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे और आप नये मित्र भी बना सकते हैं। दोस्तों के बीच समय व्यतीत करना सुकून भरा रहेगा। अपने प्रेम संबंधों को विवाह में परिवर्तित करने के लिए इंतज़ार करें। तब-तक आपको धैर्य रखने की ज़रूरत है। इस संवत अपनी माँ की सेहत के कारण परेशान हो सकते हैं। माता के साथ वैचारिक मतभेद होने के आसार अधिक हैं। धन का मुद्दा गृह क्लेश का कारण बन सकता है। नये प्रोजेक्ट्स पर कार्य करने के लिए अनुकूल समय है।

कन्या का आर्थिक जीवन

आप अपने कार्यों में थोड़ी अस्थिरता महसूस कर सकते हैं। परेशानियों से बचने के लिए पूजा-पाठ करें। लेन-देन करते समय सावधानी बरतें। कठिन परिश्रम से ही व्यवसाय में लाभ होगा। काम में सकारात्मकता लाने से बेहतर परिणाम मिलेंगे। आय में बढ़ोत्तरी हो सकती है। अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए आप कुछ प्रशिक्षण ले सकते हैं। कार्य में उन्नति होने से आत्मविश्वास बढ़ेगा। आपके सगे संबंधी इस संवत आपके लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं। अपने से बड़ों से प्रशंसा ना मिलने की वजह से आप इस संवत उदासीन महसूस करेंगे। संवत के अंत में बड़ों से संबंध मधुर होंगे। आपको अपने आपको साबित करने का बड़ा अवसर मिलेगा। सीखने और अपनी क्षमताओं को बढ़ाने का कोई भी अवसर हाथ से न जाने दें। सफलताओं के समय आपके मित्र आपके साथ होगे। प्रतियोगियों से आगे रहने के लिए अपने विवेक का सहारा लें। आप कठिन परिस्थितियों से लड़ना भली-भाँति जानते हैं। समय आपको आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करेगा। शांत रहें समय आपके साथ है।

कन्या का स्वास्थ्य जीवन

अच्छे से अपनी सेहत की देखभाल करें। इस संवत छाती से संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। सर्दी, ज़ुकाम की भी शिकायत हो सकती है। गले को प्रभावित करने वाली चीज़ों को खाने से बचने की कोशिश करें। अगर आप किसी धार्मिक कार्य में भाग ले रहे हैं तो उसके प्रति आस्था और निष्ठा बनाए रखें।

कन्या का पारिवारिक जीवन

बच्चों की घर में उपस्थिति से पूरे संवत प्रसन्न रहेंगे। बच्चों की ओर से कुछ शुभ समाचार भी मिलने के आसार हैं। विलासितापूर्ण जीवन की ओर भागने की कोशिश न करें। आप एक सम्माननीय जीवन जीने के काबिल हैं। इस संवत अपने प्रेमी के साथ कुछ अच्छा समय गुज़ारें। किसी भी अनावश्यक वाद-विवाद से अपने आप को बचाने की कोशिश करें। बिना स्वार्थ के कार्य करने से आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। अपने पिता का सम्मान करें। इस संवत सकारात्मक रहने की कोशिश करें। अपने बड़ों को भी प्यार और सम्मान दें और उनकी भावनाओं का सम्मान करें। आप पूरे संवत भावुक रहोगे। प्यार आपके जीवन में ख़ुशियाँ लाएगा।

कन्या का सावधानी एवं उपचार

भोर के समय सूर्य मंत्र का जाप करने से लाभ होगा। इस मंत्र के जाप से आप अनावश्यक ख़र्चों पर काबू कर पाएँगे। अपने घर में सूर्य मंत्र स्थापित करने से समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।
सूर्य मंत्र- ऊं ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:  का जाप करें. गरीबो को दवाई का दान करें.

तुला का सामान्य

इस संवत आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। मानसिक दवाब की वजह से तनाव महसूस करेंगे, साथ ही थोड़ा चिड़चिड़ापन भी रहेगा। आपका ऐसा स्वभाव आपके सहकर्मियों को नाराज़ कर सकता है। झूठ बोलने से बचें और सफलता का कोई लघु पथ नहीं है, इस बात को स्वीकारें। बेहतर होगा कि आप अपने काम में निखार लायें। इस संवत आय के श्रोत बढ़ेंगे। अच्छे परिणाम के लिए काम को और बेहतर ढंग से करने की जरूरत है। सफलता आपके कदम चूमेगी। ज़िम्मेदारियों में बढ़ोत्तरी होगी। अपने अतीत को अपनी ज़िम्मेदारियों के आगे न आने दें। मध्य संवत के बाद का समय प्रेम करने के लिहाज़ से अनुकूल है। विद्यार्थियों को उनके प्रयासों के अनुसार सफलता मिलेगी। आय में बढ़ोत्तरी होगी। थोड़े से अधिक प्रयास करने से लाभ मिलेगा। आपके सीनियर आपसे ख़ुश हो सकते हैं, साथ ही कुछ आश्चर्यजनक उपहार मिलने के भी आसार हैं। अगर आपने कहीं नौकरी के लिए आवेदन किया है तो नई नौकरी मिलने के आसार हैं। इस संवत परिस्थिति आपके अनुकूल हैं। नया व्यवसाय शुरू करने वालों को लाभ होगा। इस संवत विदेश यात्रा पर जाने का भी प्लान बना सकते हैं।

तुला का आर्थिक जीवन

सफलता पाने के लिए कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता है। लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अधिक प्रयास करने होंगे। इस संवत बड़ों के साथ वाद-विवाद की स्थिति भी बन सकती है। कार्य स्थल पर ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए अपने आप को शांत रखें। विरोधियों से सावधान रहें। समय आपके अनुकूल नहीं है, इसलिये सोच समझकर ख़र्च करें। साझेदारी में व्यवसाय कर रहे लोगों को संवत के मध्य में लाभ होगा। विदेश से कुछ धन लाभ हो सकता है। आप अपना व्यवसाय विदेश में स्थापित करने के बारे में सोच सकते हैं। अवैध कार्यों में आप लिप्त हो सकते हैं। ये अवैध कार्य भविष्य में आपकी साख को हानि पहुँचा सकते हैं। अपने कार्यों को पूर्ण करने के लिए आप कूटनीतिक तरीकों का सहारा ले सकते हैं। आपके कार्य में कोई व्यवधान डाल सकता है। इस संवत कार्यों की अधिकता हो सकती है। नौकरी बदलने के लिए अच्छा समय है। आर्थिक दशा को बेहतर बनाने के लिए आपको अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता है।

तुला का स्वास्थ्य जीवन

यह संवत आपके स्वास्थ्य के लिहाज़ से बेहतर नहीं है। स्वास्थ्य के प्रति उदासीन रहने की अपनी आदत में सुधार लायें। गुस्से पर काबू रखें वरना ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। पोषणयुक्त भोजन लें। शारीरिक ऊर्जा बढ़ाने के लिए नियमित व्यायाम करें। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएँ और आँखों का विशेष ध्यान रखें।

तुला का पारिवारिक जीवन

इस संवत आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। अपने पारिवारिक मामलों को बीच में लाना इस संवत सही नहीं होगा। आपका क्रोध लोगों को आपसे दूर कर सकता है। वाणी पर संयम रखें और अपने आस-पास के लोगों को कड़वा बोलने से बचें। वैवाहिक जीवन मधुर बनाने के लिए आपको कठिन परिश्रम करने की ज़रूरत है। आपका व्यवहार आपके जीवनसाथी को आहत कर सकता है। इस संवत आप अपने जीवनसाथी की उपेक्षा कर सकते हैं। आप पहले अपनी इच्छाओं को पूरा करेंगे, जिसके कारण आप दूसरों की इच्छाओं को आवश्यक नहीं समझेंगे। यह आपके और आपके परिवार के बीच कटुता का कारण बन सकता है। पिता से संबंध ख़राब हो सकते हैं। इस संवत आप परेशानियों का सामना कर सकते हैं। संवत के मध्य में आप थोड़ा क्रोधित हो सकते हैं। आपका जीवनसाथी लाभ प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा। अपने से बड़ों का सम्मान करें और उनका आशीर्वाद ग्रहण करें। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले अपने परिवारजनोंं से सलाह लें।

तुला का सावधानी एवं उपचार

दुर्घटनाओं से बचने के लिए तुला दान या रक्तदान करें. हनुमान चालीसा का पाठ करें. मंगल का व्रत करें. मूंगा धारण करें.

वृश्चिक का सामान्य

आपकी राशि का स्वामी मंगल व्यय घर में होने से चोट और समय स्वास्थ्य के हिसाब से अनुकूल नही है। हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर के क्षेत्र में आप अच्छा कर सकते हैं। पूरे संवत आप अपने दोस्तों के मध्य व्यस्त रहेंगे। मित्रों पर होने वाले ख़र्चे में बढ़ोत्तरी हो सकती है। ख़र्चों को कम करने की कोशिश करें। ग्रहों की स्थिति आपकी माँ के स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी का कारण बन सकती है। उनकी सेहत का ख़ास ख़्याल रखें। विरोधियों से सावधान रहें। किसी भी नये कार्य को करने का सही समय नहीं है। आपके और आपके चाचा के मध्य कुछ मतभेद हो सकते हैं। किसी परिवारजन की सेहत आपके तनाव का कारण बन सकती है। प्रेमी युगल के लिये समय अनुकूल नहीं है। आप हर प्रतियोगिता में विजयी घोषित होने वाले हैं। आप अपने सभी विरोधियों को परास्त करने में सफल होंगे। लोन लेने या देने के प्लान को रद्द करने से आपको लंबे समय के लिए लाभ होगा। अपने परिवार में अच्छा माहौल बनाये रखनेे के लिए आपको शांत और साफ़ रहने की ज़रूरत है। संवत के अंत में व्यवसायियों को अच्छे लाभ मिलने के आसार हैं। इस दौरान काम में आपके सामने ज़िम्मेदारियाँ बढ़ सकती हैं। इस संवत आपकी पदोन्नति भी हो सकती है। अवैध तरीकों से धन कमाने की कोशिश न करें। इस संवत आपको थोड़ा सचेत रहने की ज़रूरत है।

वृश्चिक का आर्थिक जीवन

कार्य स्थल पर भगवान आपके धैर्य की परीक्षा ले सकते हैं। कोई विपरीत लिंग का व्यक्ति आपके काम में आपकी मदद करेगा। इस संवत आप अपने कार्य को आनंददायक और पर्यावरण के अनुकूल बनाने में सफल हो सकते हैं। आप इसके लिए प्रशस्ति भी पायेंगे। इस संवत आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है। अपने कौशल को बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठायें। इस संवत आप अपने शारीरिक आकर्षण को बढ़ाने में समय व्यतीत कर सकते हैं। अगर आप बैंकिग जैसे विभाग से जुड़े हुए हैं तो आपको अपने कार्य में विलक्षण प्रतिभा दिखाने की आवश्यकता है। कार्य करते समय अपनी साख के प्रति सजग रहें। ऊर्जा और उत्साह से आपके दिमाग में और प्रवाह आयेगा। आप नया व्यवसाय या नयी नौकरी के अवसर प्राप्त करेंगे। अपने भाग्य को कोसना आपके लिये लाभदायक नहीं होगा। लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता है। अपनी भावनाओं पर काबू रखें और अपने काम पर ध्यान दें। राजनीति से जुड़े लोगों के लिये समय प्रतिफल देने वाला है। कूटनीतिक गुण आपके अपूर्ण कार्य को पूरा करने में सहायक साबित हो सकते हैं।

वृश्चिक का स्वास्थ्य जीवन

इस संवत आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। आप घर में अपने बड़ों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं। यह आपके लिए मानसिक तनाव का कारण बन सकता है।

वृश्चिक का पारिवारिक जीवन

इस संवत आप अपनी माता के रेगूलर चैकअप के लिए आपको अस्पताल जाना पड़ सकता है। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है। इस पूरे संवत आपके परिवार का माहौल ख़ुशनुमा बना रहेगा। अपने घर की वर्तमान परिस्थितियों से लड़ने के लिए आपको अपने क्रोध पर काबू करना होगा। इस संवत आप अपने घर के नवीनीकरण के बारे में भी सोच सकते हैं। परिवार के साथ किसी छोटी यात्रा पर जा सकते हैं। दूसरों से ज़्यादा अपेक्षा करने से आपको निराशा हाथ लगेगी। आपके बच्चे आपके ख़र्चों को बढ़ा सकते हैं, इसलिये थोड़ा सावधान रहें। इस संवत आप अपने बड़ों के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। घर में आपका कोई बड़ा आपको किसी आनंददायक स्थान पर ले जा सकता है। आपको अपने पिता का सम्मान करना चाहिये। इस समय कुछ परिवारों के सभी लोग एक जगह एकत्रित हो सकते हैं। अपने छोटे भाई या बहन के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं। किसी व्यक्ति का हस्तक्षेप आपके शांतिपूर्ण जीवन में व्यवधान उत्पन्न कर सकता है।

वृश्चिक का सावधानी एवं उपचार

मानसिक तनाव कि स्थिति में शनि देव की पूजा करना लाभदायक होगा। शनि रत्न की अंगूठी को धारण करने से पहले उसे मंत्रों से शुद्ध करना लाभदायक होगा। शनि के लिए दीपदान करना, मन्त्र जाप करना और गरीबो और प्रतारित लोगो के न्याय की कोशिश करना शुभ होगा

धनु का सामान्य

आर्थिक स्थिति के लिहाज़ से यह संवत अच्छा नहीं है। इसके अलावा, जो व्यक्ति अपनी नौकरी को बदलने की सोच रहे हैं उनके लिये भी यह चरण अनुकूल नहीं है। इस संवत अधूरे कार्यों को पूरा करने की ज़रूरत है। लाभ प्राप्त करने के लिये अपने निजी और व्यवसायिक लक्ष्यों में संतुलन लाने की कोशिश करें। हालाँकि ख़र्चों में कमी आती दिख रही है, लेकिन फिर भी अनावश्यक ख़र्चों को करने से बचें। पारिवारिक फूट आपके तनाव का कारण हो सकती है। कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह ले लें। हो सकता है कि आपके बच्चे अध्ययन कार्य को गंभीरता से न लें। आपका रुझान धार्मिकता की ओर बढ़ेगा और आप धार्मिक कार्यों मे रुचि लेगे। प्रतियोगी परिक्षार्थियों के लिये अच्छा समय है। शेयर बाज़ार में पैसा लगाने से बचें। परंतु आप सोना ख़रीदने में पैसा ख़र्च कर सकते हैं। शत्रु आपको हानि पहुँचा सकते हैं और सफलता भी प्राप्त कर सकते हैं। आप प्रशासनिक कार्य करने में व्यस्त रहेंगे। अच्छे बुरे वक़्त में आपके बड़े और आपके मित्र आपके साथ होंगे। आप अपने साथी के साथ यादगार पल व्यतीत करेंगे। माता-पिता के साथ थोड़े संबंध बिगड़ सकते हैं। हालाँकि आपके सच्चे प्रयासों से संबंधों में फिर से मधुरता लौटेगी। संवत के मध्य में बेचैनी और थकावट महसूस होगी। आपके प्रबंधकीय कौशल में वृद्धि होगी। लंबी यात्रा को टालने की कोशिश करें।

धनु का आर्थिक जीवन

इस संवत आर्थिक हालात ठीक नहीं रहेंगे। हालाँकि अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की आपकी निष्ठा आपके जीतने के मिज़ाज को जीवित रखेगी। आपको अपने विरोधियों के साथ किसी प्रोजेक्ट पर कार्य करना पड़ सकता है। ऐसी परिस्थितियों में डरने की बजाय चुनौती को स्वीकार करें। आपको आर्थिक तौर पर लगातार उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है। पदोन्नती के आसार हैं, लेकिन आपके वरिष्ठ इसमें बाधा उत्पन्न करने की पूरी कोशिश करेंगे। जायदाद या वाहन ख़रीदने के लिये आप लोन ले सकते हैं। बाकी चीज़ें आपके विरुद्ध हो सकती हैं। इससे पहले की हालात और ज़्यादा ख़राब हों मामले को कोर्ट में जाकर सुलझा लें, अन्यथा यह आपके लिए अच्छा नहीं होगा। कुछ समय के लिये विदेशी यात्रा को रद्द करने की आवश्यकता है। साझेदारी के कार्यों में धोखा मिलने के आसार हैं। इसलिये सावधान रहें और आँख बंद करके किसी पर विश्वास न करें। किसी भी कागज़ात पर हस्ताक्षर करने से पहले उसे अच्छी तरह पढ़ लें। कोई पुराना निवेश इस संवत आपको आर्थिक फ़ायदा पहुँचाएगा। कमाई और ख़र्चों की गति समान रहेगी। किसी को भी अपनी जमीन किराये पर न दें, क्योंकि इसके वापस मिलने के आसार बहुत कम हैं।

धनु का स्वास्थ्य जीवन

इस संवत अपको स्वास्थ्य का ख़्याल रखने की ज़रूरत है। काम के बोझ के कारण आप मानसिक तनाव व अनिद्रा से ग्रसित हो सकते हैं। सिर दर्द और आँखों में दर्द की शिकायत भी हो सकती है।

धनु का पारिवारिक जीवन

इस संवत वैवाहिक जीवन पर ध्यान और समय देने की आवश्यकता है। बच्चों और जीवनसाथी के साथ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। जमीन-जायदाद के मामले झगड़े का कारण बन सकते हैं। आपके बच्चे आपकी बात को अनसुना कर सकते हैं। आप मुद्दों को सुलझाने की कोशिश करेंगे, लेकिन भाग्य आपके साथ नहीं है। किसी पारिवारिक जन के व्यवहार में बदलाव की वजह से आप परेशान हो सकते हैं। ये आपके व्यवसायिक जीवन को प्रभावित करेगा। इसलिये थोड़ा सावधान रहें। इस संवत नये मित्र बनाने की कोशिश न करें और कोर्ट कचहरी से संबंधित मामलों को रद्द कर दें। संवत के मध्य में आप थोड़े आक्रामक हो सकते हैं और अपना आपा खो सकते हैं। बेहतर तालमेल के लिए अपने परिवार के साथ परियोजनायें बनाएँ। पिता की ओर से समर्थन मिलेगा। लोगों पर विश्वास करना कठिन होगा। संवत के अंत में मानसिक भ्रांति उत्पन्न हो सकती है। संबंधियों से शुभ समाचार मिलने के आसार हैं। संवत के तीसरे सप्ताह में घर में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है।

धनु का सावधानी एवं उपचार

सूर्य देवता को रोज़ सुबह जल चढ़ायें। चिड़ियों को दाना खिलाने से आपके जीवन में स्थिरता आएगी।

मकर का सामान्य

इस संवत आपको मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। काम के साथ ज़िम्मेदारियों का बोझ भी बढ़ेगा। काम में लापरवाही दिखाने के लिये आपके सीनियर आपको चेतावनी दे सकते हैं। अपने कार्यों का आँकलन करें और अपने काम में निखार लाने की कोशिश करें। आय के एक से अधिक श्रोत बनेंगे। कठिन परिश्रम करने से ही लाभ होगा। ज़िम्मेदारियों में बढ़ोत्तरी होगी। ज़िम्मेदारियों से भागने की बजाय उनका सामना करें। संवत के मध्य में प्रेमी जोड़ों को ख़ुशनुमा पल बिताने का मौका मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा, उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को भाग्य का साथ मिलेगा। नई नौकरी की तलाश कर रहे आपके किसी पड़ोसी को उसके कार्य के अनुसार सफ़लता मिलेगी। कुछ सकारात्मक चमत्कारी बदलाव होने से आपको प्रसन्नता होगी। व्यवसायी अपने व्यवसाय में लाभ के लिये दूसरों का सहारा लेंगे। फ़िजूल की यात्रा करके अपना समय और पैसा बर्बाद न करें।

मकर का आर्थिक जीवन

इस संवत कठिन परिश्रम करें, आलस्य को पास न आने दें। प्रयासों में बढ़ोत्तरी होगी। आपको गंभीर रहने की ज़्यादा जरूरत है। अगर आपका काम में उत्साह कम नहीं होता है तो आपको पिछले संवत कि तरह ही उपलब्धियाँ हासिल होंगी। विरोधी आपको हानि पहुँचाने और आपसे काम छीनने की पूरी कोशिश करेंगे। व्यवसायियों को विदेश से मुनाफ़ा मिलने के आसार हैं। ख़र्चों पर काबू रखें, वरना निकट भविष्य में परेशानी खड़ी हो सकती है। शेयर बाज़ार में पैसा लगाने से बचें। व्यवसाय के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है। किसी भी परिस्थिति में अपने गुस्से पर काबू रखें। समय पर अपने कार्य को पूरा करने के लिए आप अपने किसी मित्र की सहायता ले सकते हैं। काम का बोझ बढ़ने से तनाव और बेचैनी बढ़ेगी। अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिये कुछ वक़्त निकालें। संवत के अंतिम सप्ताह में आय में वृद्धि हो सकती है।

मकर का स्वास्थ्य जीवन

यह संवत आपके स्वास्थ्य के लिहाज़ से अच्छा नहीं है। अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से लें और समय पर डॉक्टर से सलाह लें। अपने गुस्से पर काबू रखें, अन्यथा रक्तचाप बढ़ सकता है। अपनी आँखों का ध्यान रखें और नियमित रूप से व्यायाम करें।

मकर का पारिवारिक जीवन

इस संवत आपके दिमाग में कुछ उलझन रहेगी। आपके मानसिक बदलाव से दूसरे लोग परेशान होंगे। अपने परिवारजनों के साथ हर बात साफ़ करें और उनसे अपने संबंध मजबूत रखें। इस संवत अपनी वाणी पर संयम रखना बहुत ज़रूरी है, वरना आपके कुछ अहम संबंध टूट सकते हैं। छोटे-मोटे मुद्दे आपके व्यवसायिक जीवन को प्रभावित करेंगे। अपने व्यवसायिक जीवन को अपने पारिवारिक जीवन से दूर रखें और अपने परिवार की ख़ुशी के बारे में सोचें। घर के नवीनीकरण के बारे में सोच सकते हैं, इससे आपका ख़र्चा बढ़ेगा। आप में से कोई व्यक्ति नया वाहन ख़रीद सकता है। अपने बुज़ुर्गों का सम्मान करें और उनके साथ कुछ महत्वपूर्ण पल व्यतीत करें। आप अपने जीवनसाथी से ज़्यादा अपेक्षा कर सकते हैं और वो इन्हें पूरी करने की कोशिश करेगा। संवत के अंत में ख़र्चों को कम करें और बचत के बारे में सोचें। कहीं पर धन के फँसने के आसार हैं। परिवार के साथ तीर्थ यात्रा पर जाने से आपके परिवार में समृद्धि आएगी। आप अपने किसी चाहने वाले को सिनेमा या डिनर पर ले जा सकते हैं। व्यवसायियों को उनके जीवनसाथी की वजह से व्यवसाय में लाभ होगा। कोई भी आर्थिक निर्णय लेने से पहले अपने बड़ों से सलाह लें।

मकर का सावधानी एवं उपचार

जल्दबाज़ी में और शराब पीकर गाड़ी न चलाएँ। गुरुवार का व्रत करें. पिली वास्तु का दान करें और गुरु मन्त्र का जाप करें ऐसा करने से आप ग्रहों की नकारात्मकता से बचेंगे।

कुम्भ का सामान्य

स्वास्थ्य के लिहाज़ से यह संवत अच्छा है। तकनीकी क्षेत्र से संबंध रखने वाले व्यक्तियों को सफ़लता मिलेगी और कार्य क्षेत्र में सम्मान मिलेगा। दोस्तों के बीच समय गुज़ारेंगे और उनपर पैसा भी ख़र्च करेंगे। अपने इस ख़र्चीलेपन पर काबू रखें और जितना हो सके पैसा बचाएँ। माँ को कुछ स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं, इसलिए थोड़ा सचेत रहें। शत्रुओं से सावधान रहें। सगे-संबंधियों से कुछ मतभेद हो सकते हैं। संवत के अंत में मानसिक तनाव हो सकता है। शांति और विश्वास के साथ काम करने से आप विजयी होंगे। प्रेमी जोड़ों के लिए संवत औसत रहेगा। लोन लेने से बचें और किसी को भी पैसा उधार न दें। संवत के अंत में व्यवसायियों को कठिन परिस्थितियों से गुज़रना पड़ सकता है। किसी अहम प्रोजेक्ट पर एक टीम की रहनुमाई करने का मौका मिलेगा।

कुम्भ का आर्थिक जीवन

इस संवत काम का अभाव होगा। किसी विपरीत लिंग के व्यक्ति से सहायता मिलेगी। ख़र्चों पर काबू करने से आर्थिक हालात सामान्य रहेंगे। अपने काम में निखार लाने की कोशिश करेंगे। विरोधियों से सचेत रहें। भाग्य के भरोसे रहने से बेहतर है कि चीज़ों को अपने हाथों में लें और ख़ुद से काम करें। आर्थिक हालात में सुधार के लिए अपने निजी जीवन को व्यवसायिक जीवन से दूर रखें। राजनीति से जुड़े व्यक्तियों के लिये यह संवत फ़ायदेमंद साबित होगा। संवत के मध्य में अनचाहा आर्थिक लाभ होगा।

कुम्भ का स्वास्थ्य जीवन

इस संवत आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। हालाँकि कुछ बड़ा घटित होने के आसार नहीं है, फिर भी अपने परिवारजनों की सेहत का ख़्याल रखें।

कुम्भ का पारिवारिक जीवन

मित्रों के साथ संबंध अच्छे होंगे। संवत के मध्य में कोई अतिथि घर पर आ सकता है। पारिवारिक माहौल ख़ुशनुमा बना रहेगा। इस संवत घर के नवीनीकरण के बारे में सोच सकते हैं। परिवार के साथ एक छोटी यात्रा के आसार हैं। आपके बच्चे आपसे नाराज़ हो सकते हैं और आपसे किसी चीज़ की डिमांड कर सकते हैं। जीवनसाथी के ऊपर ख़र्च कर सकते हैं। कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले परिवार के किसी बड़े से सलाह ले लें। घर में किसी शुभ कार्य के होने के संकेत हैं। किसी बाहरी व्यक्ति को परिवार में दखलअंदाजी न करने दें। संवत के अंत में आप परिवार के साथ किसी नये घर में स्थानान्तरित हो सकते हैं।

कुम्भ का सावधानी एवं उपचार

शनि देव की उपासना करने से तनाव कम होगा। किसी भी प्रकार की लापरवाही करने से बचें। चीज़े आपके काबू में रहेंगी। सत्यनारायन की कथा करना चाहिए.

मीन का सामान्य

आर्थिक तौर पर मार्च का संवत आपके लिए अनुकूल लग रहा है। हालाँकि थोड़ी बहुत आर्थिक मुसीबतों से भी दो-चार हो सकते हैं। कार्य से ध्यान भटकने से आपका प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है। इस स्थिति पर जल्द-से-जल्द काबू पाने की कोशिश करें, वरना आप कुछ अच्छे अवसर खो सकते हैं। आपके पीछे आपकी बुराई करके विरोधी आपकी छवि ख़राब करने की कोशिश कर सकते हैं। भाग्य आपका साथ देगा फिर भी आपको थोड़ी निराशा रहेगी। शक्तिशाली लोगों के संपर्क में रहना लाभदायक रहेगा। काम के अधिक बोझ के कारण थोड़ी परेशानी व तनाव रहेगा। आँख बंद करके किसी पर भरोसा न करें। व्यवसायिक यात्रा आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। परिवार में ख़ुशी और ग़म के मिले जुले क्षण रहेंगे। स्वास्थ्य थोड़ा ख़राब हो सकता है।

मीन का आर्थिक जीवन

वरिष्ठजन आपके कार्य की सराहना करेंगे, जिससे आपको निकट भविष्य में फ़ायदा होगा। आपके प्रयास आपको बहुत लाभ पहुँचाएंगे। अपने व्यवसायिक सहयोगियों के ज़रिए व्यवसायी धन कमाएँगे। बच्चे की उच्च शिक्षा पर धन ख़र्च हो सकता है। नौकरी बदलने के लिए यह संवत अनुकूल है। कोई भी निर्णय लेने से पहले सब चीज़ों की अच्छी तरह जाँच कर लें। आर्थिक स्थिति में इस संवत उथल-पुथल रहेगी। माता-पिता की ओर से आर्थिक सहयोग मिलेगा। पूर्वजों की जमीन के संबंध में थोड़ा सावधान रहें। संवत के अंत में कोई अनचाहा आर्थिक लाभ हो सकता है।

मीन का स्वास्थ्य जीवन

संवत का आरंभ आपके स्वास्थ्य के लिये अनुकूल है। संवत के दूसरे सप्ताह में सिर दर्द और हल्के बुखार के लक्षण हो सकते हैं। योगा और मेडीटेशन करने से आप अपने आपको संवत भर शारीरिक और मानसिक तौर पर फ़िट रख पायेंगे।

मीन का पारिवारिक जीवन

इस संवत को अपने परिवारजनों के साथ समय गुज़ारें। मित्रों से अपेक्षानुसार सहयोग नहीं मिलेगा। वैवाहिक जीवन ख़शनुमा रहेगा और आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ यादगार पल गुज़ारेंगे। वाणी पर संयम रखें। आपके बोल दूसरों को आहत कर सकते हैं। किसी के साथ प्रेम का चक्कर चलाने से आपके और आपके परिवारजनों के बीच में खटास पैदा हो सकती है। कैसी भी परिस्थिति हो अपने अहम और गुस्से को काबू में रखें। आप अपने विश्वास को तेज़ी से खोता हुआ महसूस कर सकते हैं। किसी नए मेहमान का आपके परिवार से जुड़ाव होना काफ़ी हद तक संभव है। शराब पीकर गाड़ी न चलाएँ।

मीन का सावधानी एवं उपचार

माता दुर्गा की पूजा करने से आपके जीवन की सारी परेशानियाँ दूर होंगी। इस वर्ष दुर्गा शप्तशती का पाठ करना, दुर्गा कवच का पात करना, सुहाग की सामग्री का दान करना चाहिए.