जानिये छत्रपति शिवाजी के वंशज उदयनराजे भोंसले के बारे में

उदयनराजे भोंसले को कम ही लोग जानते हैं। दरअसल वह एक सांसद हैं पर उनकी असल पहचान यह हैं कि वह “छत्रपति शिवाजी” के वंशज हैं। महाराष्ट्र के सतारा में जब से उदयनराजे भोंसले ने शरद पवार के साथ गाड़ी में सफर किया हैं तब से वह चर्चा का केंद्र बन गए हैं। वर्तमान में उनको लेकर राजनितिक दलों में काफी चर्चा हो रही हैं। एनसीपी पार्टी उनको खोना नहीं चाहती हैं क्योंकि सतारा में उनकी जनता पर काफी अच्छी पकड़ हैं।

आपको बता दें कि उदयन छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज हैं। वर्तमान में वह सतारा सीट से एनसीपी के सांसद भी हैं। सतारा के लोग उनको “राजा उदयन” बुलाते हैं। उदयन लक्जरी कारों तथा बाइक के काफी शौकीन हैं इसीलिए उनके पास में कई कारें तथा बाइक्स हैं। अपने इसी शौंक के चलते वह अक्सर अपने समर्थको के बीच बुलेट पर घूमते नजर आते हैं।

महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार में उदयन राजे राजस्व मंत्री भी रहें हैं। उद्यान के परिवार में उनका बेटा वीर प्रताप सिंह, बेटी नयनतारा तथा पत्नी दमयंती हैं। वह अपने चुनावी क्षेत्र में अक्सर अपने परिवार के साथ पहुंचते हैं। उदयन का नाता विवादों से भी रहा हैं। एक चुनावी सभा में उन्होंने शरद पवार को अपशब्द कहे थे।