जानिये आपके स्मार्ट फोन के लिए कुछ सीक्रेट कोड्स…

आज के समय में स्मार्टफोन को बहुत से लोग उपयोग करते हैं, पर इससे जुड़े कई कोड्स ऐसे हैं जो लोगों के लिए बहुत लाभकारी हैं। असल में स्मार्टफोन में कुछ सेटिंग्स बेस्ड जानकारियां होती हैं और यह सभी आपके लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। इनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इन्हीं सेटिंग्स में एक सेटिंग को USSD कहा जाता है। इस सेटिंग से जुड़े कई कोड्स बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं और लोग इनके बारे में जानकारियां नहीं रखते हैं, इसलिए आज हम आपको इस USSD सेटिंग्स से जुड़े कोड्स के बारे में जानकारी दे रहें हैं। आइए जानते हैं इन कोड्स और इनसे मिलने वाली सुविधाओं के बारे में।

1 – #62# कोड –

कभी-कभी ऐसा होता हैं कि आपने स्मार्टफोन पर नो मैसेज या नो सर्विस का चिन्ह आ जाता है। इस कारण आप अपने फोन को उपयोग नहीं कर पाते हैं। इस हालत में यदि आप इस कोड को डायल करते हैं, तब आपकी सभी सर्विस चालू हो जाती हैं। यही इस कोड का उपयोग है।

2 – #06# कोड –

इस कोड की सहायता से आप अपने स्मार्टफोन का आईएमईआइ नंबर जान सकते हैं। यदि आपका फोन कहीं खो जाता है तब आप इस नंबर की सहायता से अपने फोन को सर्च भी कर सकते हैं।

3 – ##002# कोड –

यदि आपकी कॉल किसी अन्य नंबर पर फॉरवर्ड हो रही हो या अन्य कोई सर्विस फॉरवर्ड हो रही है, तब आप इस कोड की सहायता से उसको हटा सकते हैं। यह नंबर आपके स्मार्टफोन में इसलिए ही उपयोग किया जाता है।

4 – #21# कोड –

फैक्‍स, एसएमएस, एएसवाईएनसी, पैकेट, डाटा जैसी सर्विस आपके नंबर से फॉरवर्ड हो रही हैं या नहीं। इस कोड से ही पता लग पाता है।