गृह निर्माण मंडल द्वारा बने हाउसिंग बोर्ड कालोनी अब नगर पालिका को होगा हेंडओवर…विभाग के तैयारी जारी…

जांजगीर चांपा। जिला मुख्यालय मे गृह निर्माण मंडल द्वारा बने हाउसिंग बोर्ड कालोनी अब नगर पालिका जांजगीर नैला को हंेडओवर करने जा रही है। अब पूरा कालोनी नगर पालिका के अंदर होगा । कालोनी मे साफ सफाई से लेकर पूरा व्यवस्था नगर पालिका देखेगा।
गृह निर्माण मंडल जांजगीर के एसडीओ मिश्रा ने बताया कि उच्च अधिकारीयो के निर्देश अनुसार नगर पालिका से पत्र व्यवहार किया गया हैं. सारे फाॅरमेल्टी हो जाने के बाद हाउसिंग बोर्ड को नगर पालिका को हेंडओवर कर दिया जायेगा। इस प्रक्रिया के लिए महिने भर का समय लगेगा। हाउसिंग बोर्ड कालोनी मे आये दिन अधिकारीयों व मकान मालिको के बीच हमेशा अतिक्रमण को लेकर विवाद की स्थिति बनी रहती हैं. जिससें कारण संबंधित विभाग के अधिकारी इन विवादो को देखते हुए पूरा कालोनी का देख रेख अब नगर पालिका के आधीन करने जा रहा है । हाउसिंग बोर्ड कालोनी हेंडओवर होने के बाद गृह निर्माण मंडल का दखल इस कालोनी मे नही रहेगा।

हाउसिंग बोर्ड के अधिकारीयो पर लगते है कई आरोप…

हाउसिंग बोर्ड के कर्मचारियो व अधिकारीयो पर आये दिन कई प्रकार के आरोप लगते रहते हैं। कभी मकान की ब्रिकी को लेकर तो,कभी कालोनी में मेंन्टेनेंस के लिए पैसे की वसुली का आरोप लगता हैं। हाउसिंग बोर्ड में आजकल कर बेजाकब्जा को लेकर अधिकारीयो पर भी कई आरोप लग रहे हैं। हाउसिंग बोर्ड के मकान मालिको द्वारा अधिकारीयो पर बेजा कब्जा तोड़ने पर भेदभाव करने का ओराप लगाया है। कालोनी वासीयों द्वारा भी कई ऐसे निर्माण बिना अनुमति के कर दिया है जिसका विरोध विभाग द्वारा किया जा रहा हैं नियम के विरूध हुए निर्माण को हाल मे तोड़ा गया है। जिससे कारण विवाद की स्थिति बनी हुई है। कालोनी मे एक मंदिर का निर्माण भी कराया जा रहा है जिसका निर्माण अपूर्ण है, लेकिन कालोनी वासियो ने यह भी मंदिर बिना अुनमति के ही निर्माण कर दिया हैं। ऐसे कई कारण है जिनके कारण हमेशा कालोनी वासियो व अधिकारी के बीच विवाद की स्थिति बनी रहती है।

नगर पालिका केे अनुज्ञा के बैगर बना दी पूरी कालोनी…

गृह निर्माण मंडल पर यह भी आरोप है कि जिला मुख्यालय मे बने हाउसिंग बोर्ड कालोनी के बास कालोनी बनाने के लिए नगर पालिका से अनुज्ञा नही हैें। बिना अनुज्ञा के ही पूरा कालोनी का निर्माण कराया दिया गया है।ं इस मामले मे विभाग के उच्च अधिकारयो से भी शिकायत की गई है। शिकायत के बाद विभाग मे हडकंप मच गया हैं. अब विभाग ्िरशकायत को गंभीरता से लेते हुए जांच की बात कह रही है।