गायो की मौत से जिला प्रशासन में हडकंप… ग्राम सचिव व पशु विभाग के नोडल अधिकारी निलंबित..विपक्ष ने कहा राज्य सरकार की उदासीनता व जिला प्रशासन की लापरवाही से गौ माता की हुई मौत…

जांजगीर चंापा। जिला मुख्यालय के ग्राम खोखरा के आदर्श गौठान में 9 गायांे की मौत से जिला प्रशासन में हडकंप मच गया है। जिले से लेकर राज्य सरकार तक इस बात की चर्चा हो रही है कि सरकार में महत्वकांछी योजना को जिला प्रशासन कितना गंभीतरता से ले रहा है। जहां राज्य सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था मे सुधार लाने के लिए नरवा,गरवा,घुरवा,बाड़ी योजना चला रही है। वही जिला प्रशासन इन योजनाओ में पतीला लगाने मे लगी है। वही विपक्ष इस मुददे को गंभीरता से लेते हुए राज्य सरकार की उदासीनता व जिला प्रशासन की लापरवाही बता रही है। सरकार जहां करोड़ो खर्च इन योजनाओ मे खर्च कर गाय को संरक्षित करने की काम कर रही, वही जिला प्रशासन इस योजना को सिर्फ कागजो पर ही बढा चढ़ा कर दिखा रहा है। जिले की बात करे तो गौठानो की जमीनी हकीकत कुछ और हैं, यहां के गौठानो मे मवेशीयो ंके पर्याप्त चारा व सेड़ की व्यवस्था नही हैं, न ही किसी प्रकार की सफाई की व्यवस्था हैं। बारीश के दिनो मे मवेशी खुले आसमान में भीगते है। जिसके कारण आये दिन बीमार होकर मौत हो रही हैं, वही कही -कही नाम मात्र का चारा की व्यवस्था है। जांजगीर चांपा के भाजपा विधायक नारायण चंदेल ने गायो की मौत को गंभीरता से लेते हुए राज्य सरकार की उदासीनता व जिला प्रशासन की लापरवाही के कारण मौत होने की बात कह रहे हैं।

गायों की मौत के पांच घंटे बाद मौके पर पहुंचा जिला प्रशासन…
जिला प्रशासन कितना गंभीर है इससे सहज अंदाज लगाया जा सकता है कि इतनी बड़ी घटना के बाद के जब खबर मिडिया मे आया तब घटने को गंभीरता से लिया । पांच घंटे बाद घटना के बारे मे हकीकत जानने मौके पर जिला प्रशासन पहंुचा। गौठान की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने भी स्वीकार किया कि गायो की मौत अव्यवस्था व चारे की कमी के कारण हुई हैं।

ग्राम सचिव व पशु विभाग के नोडल अधिकारी को निलंबित …
कलेक्टर ने जिले के जनपद पंचायत नवागढ़ के ग्राम पंचायत खोखरा स्थित गौठान में मवेशियां की मृत्यु को गंभीरता से लिया है और उन्होंने गौठान संचालन में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर ग्राम पंचायत खोखरा के सचिव गजानंद साहू को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। कलेक्टर ने जनपद पंचायत नवागढ़ के ग्राम पंचायत खोखरा स्थित गौठान में मवेशियां की मृत्यु होने की सूचना मिलने पर तत्काल जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक को लेकर खोखरा गौठान पहुंचे और उन्होंने गौठान में उपलब्ध समस्त आधारभूत सुविधाओं जैसे. पशुओं के लिए चबुतरा, पानी हेतु टंकीए कोटना, चारा के संबंध में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर उन्होंने गौठान संचालन में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने पर ग्राम पंचायत खोखरा के सचिव गजानंद साहू को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है एवं पशु विभाग के नोडल अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।