खुले में शौचमुक्त ग्राम पंचायतों को मिलेगा 5 लाख रूपये : श्री राजवाड़े

श्रम मंत्री ने किया पंचायत सदन का लोकार्पण

बैकुण्ठपुर

प्रदेश के श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाड़े ने आज यहां जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर के ग्राम पंचायत बैकुण्ठपुर मे 10 लाख रूपये की लागत से नवनिर्मित पंचायत सदन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होने खुले में शौच मुक्त करने वाले प्रत्येक ग्राम पंचायत को 5-5 लाख रूपये और जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर के विकास के लिए दस लाख रूपये प्रदान करने की घोषणा की।

श्रम मंत्री श्री राजवाड़े ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर के विभिन्न ग्राम पंचायत के सरपंचों के बैठक व्यवस्था और आम लोगों के विकास के लिए कार्यक्रम बनाने हेतु पंचायत सदन के रूप में एक प्लेटफार्म उपलब्ध हो गया है। उन्होने पंचायत सदन के लिए सरपंचों और जनप्रतिनिधियों को अपनी बधायी और शुभकामनाएं दी। श्री राजवाड़े ने कहा कि पंचायत सदन बनने से जनपद पंचायत के विकास में एक और कड़ी जुड़ गयी है। उन्होने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत राज व्यवस्था में ग्रामों के विकास में ग्राम पंचायत की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। श्री राजवाड़े ने कहा कि वे 20 वर्श तक ग्राम के सरपंच रहें है। इसके बाद उन्होने जनपद और जिला पंचायत में भी विभिन्न पदों में रहकर जनता के विकास के लिए कार्य किया है। इसी का परिणाम है कि आज वे प्रदेश शासन में श्रम मंत्री है। उन्होने कहा कि पंचायतों को काम करने का एक सुनहरा अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होने सरपंचों कोे गांव की मूलभूत आवष्यकता के साथ साथ लोगों के विकास कार्य में भी आगे आने की बात कही। श्री राजवाड़े ने कहा कि जिले को शौचमुक्त जिला घोषित करने के लिए बड़े पैमाने पर शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। उन्होने अच्छा स्वास्थ्य और होने वाली बीमारी से बचाओं के लिए नियमित रूप से षौचालय का उपयोग करने की समझाइश दी। उन्होने कहा कि खुले में शौचमुक्त होने वाले प्रत्येक पंचायत को 5 लाख रूपये देने की घोषणा की।

इस अवसर पर श्री राजवाड़े ने राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर के 60 महिलाओं को प्रतिमहिला 20 हजार रूपये की मान से 12 लाख और आदिवासी लोक कला मंच के 5 लोक कलाकारों को प्रतिकलाकार 10 हजार की मान से 50 हजार रूपये का चेक प्रदान किया। कार्यक्रम को जिला पंचायत के सदस्य श्रीमती हेमलता पैकरा ने भी संबोधित किया। जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री ए पन्ना ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन श्री शाहिद खान ने किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत के सदस्य श्रीमती हेमलता पैकरा, श्री अनिल जायसवाल, सरपंच संघ के अध्यक्ष श्री मोहित राम, डबरीपारा के पूर्व सरपंच श्री रामधनी देवांगन, वरिश्ठ नागरिक श्री लखनलाल सहित विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं पंचगण उपस्थित थे।