खबर का असर…. टीवी के मरीज के लिये बनी अलग व्यवस्था

  • लाखों के टीवी वार्ड का अब होगा उपयोग, स्टाफ का रोड़ा दूर

अम्बिकापुर (दीपक सराठे)

लाखों रूपये की लागत से जिला अस्पताल परिसर में बदली गई टीवी वार्ड की रूप रेखा का अब उपयोग हो सकेगा। अब टीवी के मरीज अन्य संक्रमित मरीजों के साथ न रहकर टीवी वार्ड में दाखिल किये जा सकेंगे। इसके लिये स्टाफ का रोड़ा दूर कर लिया गया है। दो दिन पहले ही fatafatnews.com ने प्रमुखता से टीवी वार्ड के उपयोगहीन होने की खबर प्रकाशित की थी। खबर के प्रकाशन के बाद नींद से जागे सीएमओ ने इस गंभीर समस्या की ओर अपना ध्यान आकृष्ट किया। टीवी वार्ड के लिये तीन स्टाफ नर्स, तीन वार्ड ब्वाय व एक डॉक्टर की नियुक्ति कर दी गई है।

गौरतलब है कि क्षय विभाग में टीवी के मरीजों को दाखिल करने के लिये कुछ महीने पूर्व लाखों रूपये खर्च कर दो वार्ड का निर्माण किया गया था। इन वार्डों में एक महिला व एक पुरूष वार्ड बनाये गये थे। जिले में टीवी के मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर उन्हें बेहतर उपचार दिये जाने के उद्देश्य से बनाये गये इन वार्डों में स्टाफ की कमी के कारण अभी तक यह वार्ड उपयोगहीन होकर पड़ा हुआ था। दूसरी तरफ एमडीआर टीवी जैसे गंभीर मरीजों को जिला अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में डायरिया व एड्स के मरीजों के साथ रखा जाता था। पूरी तरह से संक्रमित इस वार्ड में एक मरीजों से दूसरे मरीजों पर बिमारी फैलने का खतरा लम्बे समय से बना हुआ था। इस बात से वहां के चिकित्सक भी अनभिग्य नहीं थे। 7 जून को fatafatnews.com ने उक्त आशय की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। खबर के बाद सीएमओ डॉ. एके जायसवाल ने एक कमेटी गठित की। खबर के दो दिन बाद ही टीवी वार्ड के लिये स्टाफ का रोड़ा दूर करते हुये तीन स्टाफ नर्स, तीन वार्ड ब्वाय के साथ एक इंजार्च डॉक्टर को इस वार्ड के संचालन का भार सौंप दिया गया है। इंजार्च डॉक्टर के रूप में डॉ. अशोक टोप्पो को भार सौंपा गया है। आज उक्त वार्ड की व्यवस्था देखने जिला क्षय विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. पीके सिन्हा, डॉ. अशोक टोप्पो व स्टाफ नर्स पहुंचे थे। डॉ. सिन्हा के अनुसार एमडीआर टीवी जैसी गंभीर बिमारी से फिलहाल दो लोग सामने आये हैं। काफी दिनों से एक मरीज को उनके द्वारा अस्पताल बुलवाया जा रहा है। मरीज के नहीं आने के कारण आज उन्होंने स्वयं वन विभाग में कार्यरत उक्त मरीज के विषय में डीएफओ मोहम्मद शाहिद से चर्चा की और उक्त कर्मचारी को जिला अस्पताल भेजने के लिये कहा। श्री सिन्हा ने डीएफओ से कहा कि उक्त कर्मचारी की बिमारी गंभीर है परंतु उसका उपचार भी है। बहरहाल टीवी वार्ड के शुरू होने से उनके मरीज को बेहतर उपचार अब मिल सकेगा।

पढिए पिछले अंक मे टीबी वार्ड की पडताल वाली खबर 

https://fatafatnews.com/%E0%A4%B2%E0%A4%BE%E0%A4%96%E0%A5%8B%E0%A4%82-%E0%A4%96%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%9A-%E0%A4%95%E0%A4%B0-%E0%A4%AC%E0%A4%A8%E0%A4%BE-%E0%A4%9F%E0%A5%80%E0%A4%B5%E0%A5%80-%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B0/