काश्मीर मे हिंसा पर काबू पाने टेलीफोन-इंटनेट सेवा बंद.. दिन भर रहेगा कर्फ्यू

  • एक सप्ताह मे दूसरी बार रोकनी पडी अमरनाथ यात्रा

नई दिल्ली

हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी की मुठभेड मे मारे जाने के बाद पूरी काश्मीर घाटी मे अशांति का महौल है। जिस कारण कल 14 जुलाई की शाम सभी जिलाधिकारियों ने अपने संबंधित क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाने के आदेश आज शाम जारी किए और यह आदेश आज सुबह से प्रभावी रहेगा । इसके अलावा अमरनाथ यात्रा के को एक हफ्ते मे दूसरी बार स्थगित भी करना पडा है।

कश्मीर में टेलीफोन सेवा स्थगित रहेगी

जम्मू-कश्मीर में सभी निजी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं से कहा गया है कि गुरुवार शाम से एक दिन के लिए सेवाएं स्थगित रखें । राज्य में व्यापक हिंसा को देखते हुए एहतियात के तौर पर यह आदेश जारी किया गया है । आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सरकारी बीएसएनएल की प्रीपेड सेवाएं भी एक दिन के लिए स्थगित रहेंगी । वही किसी अफवाह और उसकी वजह से फैलने वाली हिंसा के मद्देनजर इंटरनेट सेवाए भी आज रात तक के लिए बंद कर दी गई है।

मोबाइल सेवा स्थगित रखने का निर्णय देश विरोधी ताकतों को गलत सूचना प्रसारित करने से रोकने के लिए किया गया है । हिज्बुल के पोस्टर ब्वॉय बुरहान वानी के आठ जुलाई को सुरक्षा बलों के साथ एक मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से कश्मीर घाटी में हिंसा हो रही है । घाटी और खासकर दक्षिण कश्मीर में जारी हिंसा में कम से कम 36 लोग मारे जा चुके हैं।

रोकी गई अमरनाथ यात्रा

जम्मू में भगवती नगर आधार शिविर के आगे अमरनाथ यात्रियों को ले जाने वाले किसी भी वाहन को नहीं जाने दिया गया. घाटी में अशांति के बाद नौ जुलाई को पहली बार यात्रा स्थगित हुई थी और कड़ी सुरक्षा में इसे 11 जुलाई की शाम को फिर शुरू किया गया था । गौरतलब है कि दो जुलाई से अभी तक 1,45,000 तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ यात्रा की. घाटी में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए यात्रा दो दिनों के लिए स्थगित कर दी गई थी ।

बता दें कि जम्मू से 15,000 तीर्थयात्रियों का एक अन्य जत्था गुरुवार सुबह उत्तरी कश्मीर के बालटाल आधार शिविर पहुंचा. इससे एक दिन पहले ही 7,000 तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन किए ।  श्री अमरनाथजी श्रायन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारी ने गुरुवार को बताया, “15,000 से अधिक तीर्थयात्री आज (गुरुवार) सुबह बालटाल आधार शिविर पहुंच गए, जबकि 7,000 से अधिक यात्रियों ने कल पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन किए । इसके बाद गुरुवार शाम को अमरनाथ यात्रा को एक बार फिर रोक दिया गया ।