कांग्रेस के महाधिवेशन में अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर किया वार… कहा वह नफरत की राजनीति करते हैं और कांग्रेस प्रेम की

Koppal: Congress President Rahul Gandhi addresses a public meeting at Karatagi in Koppal district of Karnataka on Sunday. PTI Photo (PTI2_11_2018_000203B)

नई दिल्ली – दिल्ली में आयोजित कांग्रेस के महाधिवेशन को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर वार किया. पीएम नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए राहुल ने कहा कि वह नफरत की राजनीति करते हैं जबकि कांग्रेस प्रेम की राजनीति करती है. राहुल ने कहा कि देश के युवाओं को तवज्जों देना अच्छी बात है लेकिन बिना वरिष्ठों के सहयोग के युवाओं को जोड़ा नहीं जा सकता है. उन्होंने कहा कि पार्टी आगे जाती है तो इसमें युवाओं का पूर्ण रूप से योगदान होगा, लेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता उन्हें मार्ग दिखाने का काम करेंगे. राहुल ने कहा कि वरिष्ठ नेताओं के पास जीवन का अनुभव है इसलिए उनका मार्गदर्शन जरूरी है.

2019 लोकसभा चुनावों की तैयारी
आज हो रहे महाधिवेशन में पार्टी की अगले पांच साल की दशा-दिशा तय होगी व इस दौरान आर्थिक एवं विदेशी मामलों सहित चार महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए जा सकते हैं. दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में कांग्रेस के महाअधिवेशन की शुरुआत राष्ट्रगीत वंदे मातरम से हुई.  उन्होंने एक तरह से बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि हम अपने सीनियर नेताओं को नहीं भूलते हैं. हमारे पार्टी के नेता जैसे सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह पार्टी के लिए लड़ते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि यह महा अधिवेशन भविष्य की बात कर रहा है, बदलाव की बात कर रहा है.

सोनिया गांधी भी करेंगी संबोधित

सुरजेवाला ने कहा, ‘इस बार अन्य सत्रों की तुलना में महाधिवेशन अलग होगा क्योंकि कांग्रेस अध्यक्ष नेताओं की तुलना में कार्यकर्ताओं को प्राथमिकता देना चाहते हैं.’ कांग्रेस प्रमुख की बजाए ध्यान कार्यकर्ताओं पर केंद्रित होगा, जिन्हें पार्टी की भावी रणनीति के बारे में बोलने का मौका दिया जाएगा. महाधिवेशन को संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी भी संबोधित करेंगी.

भाजपा के खिलाफ 5 बुकलेट जारी

इंदिरा गांधी इंडोर स्‍टेडियम में चल रहे महाधिवेशन में कांग्रेस ने भाजपा सरकार के खिलाफ 5 बुकलेट जारी की और शिक्षा, रोजगार, अर्थव्‍यवस्‍था व सुरक्षा के मुद्दे पर सरकार को घेरा है। कांग्रेस ने नोटबंदी जीएसटी और पीएनबी मामले पर सरकार पर निशाना साधा है।इस अधिवेशन में मोदी की विजय रथ रोकने की रणनीति पर मंथन होगा। अधिेवेशन में पांच प्रस्‍ताव पेश किए जाएंगे जिसमें इवीएम से चुनाव और निष्‍पक्षता के लिए बैलट पेपर से चुनाव कराने का प्रस्‍ताव भी शामिल किया जाएगा।