आश्चर्य – हाथ से लिख दी 2296 फिट की कुरान, लोग हुए हैरान

कुरान इस्लाम धर्म की सबसे बड़ी तथा सबसे पवित्र पुस्तक है, हाल ही में एक व्यक्ति ने हाथ से इस कुरान को लिखकर बड़ा कार्य किया है। जी हां, और इस दावे को किया है मिश्र के रहने वाले “मुहम्मद साद” नामक व्यक्ति ने। असल में इन्होंने 3 वर्ष की कड़ी मेहनत के बाद में पवित्र कुरान को हाथ से लिखा है, जिसकी लम्बाई 700 मीटर यानि 2296 फिट है। साद मुहम्मद बेलकीना शहर (उत्तरी काहिरा) के निवासी है, उन्होंने इस कुरान को लिखने में आया सारा खर्च भी खुद से ही किया है तथा कुरान लिखने के साथ ही उन्होंने इसकी सजावट भी अपने ही हाथों से की है। आपको हम बता दें कि गिनीज़ बुक में अभी तक ऐसी कुरान का कोई रिकॉर्ड नहीं है, जो कि हाथ से लिखी गई हो इसलिए साद को यह विश्वास है, उनके हाथ से लिखी यह कुरान गिनीज़ बुक के रिकॉर्ड में अपना स्थान जरूर बनाएगी।

अपने एक इंटरव्यू में साद मुहम्मद ने कहा है कि “ये कुरान 700 मीटर लंबी है और बेशक इसमें बहुत सारा कागज लगा है। पिछले तीन साल में इस प्रोजेक्ट पर मैंने ही सारा पैसा खर्च किया है। मैं एक साधारण व्यक्ति हूं। मेरे पास कोई संपत्ति वगैरह नहीं है।”, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की मानें तो सबसे पुरानी कुरान “ओथमान” की कुरान है, जिसे 655 ईस्वी में लिखें जाने का वर्णन मिलता है, इस कुरान के 705 पन्ने वर्तमान में उज़्बेकिस्तान में रखें हुए हैं।

2012 में अफगानिस्तान के एक शख्स ने हाथ से ही लिखी हुई सबसे लंबी कुरान की दावेदारी पेश की थी, यह कुरान 2.2 मीटर लंबी तथा 1.55 मीटर चौड़ी थी और इसमें 218 पन्ने थे, परंतु यह कुरआन आज तक गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज नहीं है। अब देखना यह है कि मिश्र के मुहम्मद साद द्वारा हाथों से लिखी हुई यह कुरान गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना स्थान बना पाती है या नहीं।