आंगनबाड़ी संचालन में लापरवाही पर सात को नोटिस

महिला बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी ने किया निरीक्षण

अम्बिकापुर

जिले मेें संचालित सवा सौ आंगनबाड़ी केंद्रों का रूप और रंग परिवर्तित करने के बाद भी कई जगह उसके संचालन में लापरवाही बरती जा रही है। शनिवार को महिला बाल विकास के कार्यक्रम अधिकारी सीएस सिसोदिया ने लखनपुर व उदयपुर के कई आंगनबाड़ी केंद्रो का सघन निरीक्षण किया। इस दौरान मेण्ड्राकला, महेशपुर, जजगा सहित अन्य आंगनबाड़ी केंद्रों के निरीक्षण में कई अच्छी बातें सामने आई व कई जगह खामियां पाई गई। आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में लापरवाही पाये जाने पर 4 सुपरवाईजर व 3 कार्यकर्ता को नोटिस जारी किया गया है।

जानकारी के अनुसार महिला बाल विकास के कार्यक्रम अधिकारी श्री सिसोदिया ने शनिवार को लखनपुर व उदयपुर में संचालित विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया। मेण्ड्राकला, महेशपुर, हंसडांड़, रिखी, जजगा सहित अन्य आंगनबाड़ी केंद्रों में पहुंचकर श्री सिसोदिया ने वहां संचालन के तरीके व खाद्य सामाग्री की जांच की। बच्चों की संख्या के बारे में जानकारी लेते हुये श्री सिसोदिया ने सुपरवाईजरों की बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस दौरान लखनपुर व उदयपुर में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र के संचालन में लापरवाही बरतने पर 4 सुपरवाईजर व 3 कार्यकर्ता को नोटिस दिया गया है।

मेण्ड्राकला की हुई तारीफ
मेण्ड्राकला में संचालित आंगनबाड़ी केंद्र की स्थिति को देख अधिकारियों से इसकी तारीफ की। अधिकारियों ने वहां के बच्चों से राष्ट्रीय चिन्ह्, राष्ट्रीय पशु, स्थानीय कलेक्टर, प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित अन्य लोगों के बारे में जानकारी ली, तो बच्चों ने सभी प्रश्नों के सही उत्तर दिये। यहां आंगनबाड़ी के संचालन का तरीका देख अधिकारी काफी खुश हुये। बच्चों को मिलने वाले पोषण आहार की स्थिति भी ठीक पाई गई।