अभागे दुल्हे की बेबस कहानी… एक रात मे दो बार बना दुल्हा

  • एक रात में दुल्हे की टूटी दो बार शादी
  • पहली दुल्हन फरार होने पर वधू पक्ष नें बैठा दिया था छोटी बहन को
  • छोटी बहन थी नाबालिग, पुलिस प्रशासन के हस्तक्षेप से बैरंग लौटी बारात

अम्बिकापुर

सूरजपुर जिले में एक दूल्हे की एक ही रात में 2 बार शादी करवाने की कोशिश हुई लेकिन शादी नहीं हो सकी। पहली बार जिस लड़की से शादी होनी थी वो शादी से ठीक पहले अपने प्रेमी के साथ घर से फरार हो गई। आनन – फानन में वधू पक्ष ने इसका रास्ता निकालते हुए लड़की की छोटी बहन को दुल्हन बनाकर पेश कर दिया । इस बार पुलिस ने लड़की को नाबालिग बताते हुए शादी रुकवा दी। अंततः बारात को बैरंग वापस लौटना पङा ।
सूरजपुर जिले के चोपड़ा कालोनी में एक घर बसने से पहले ही उजड़ गया। घटना 24 अप्रैल यानि कल रात की है। बारात बङे धूमधाम से विश्रामपुर चोपङा कालोनी के एक घऱ में लगी थी । उसी दौरान जिस लङकी से विवाह तय हुआ था वह अपने प्रेमी के साथ घर से फरार हो गई । लड़की के भागने की खबर लगते ही दोनों परिवारों ने यह तय किया की जिस लड़की से शादी होनी थी अगर वो भाग गई है तो लड़की की छोटी बहन से शादी कर दी जाए। इस फैसले पर दोनों परिवार राजी हुए और छोटी बहन को दुल्हन बनाकर शादी की तैयारी करने लगे। लड़की के चाचा को यह बात नागवार गुजरी और चाचा ने पुलिस को इसकी सूचना दे दी की उसकी नाबालिक भतीजी की शादी करवाई जा रही है। जिसकी उम्र महज 15 साल है। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस तत्क़ाल मौके पर पहुँच गई और दुल्हन को समझा कर शादी को रुकवा दिया।
कुछ ही देर पहले धूमधाम से शादी करने आई बारात को वापस जाना पड़ा। शादी में दुल्हन के लिए दिए जाने वाले सामान को भी बाराती वापस ले जाते नजर आए। रात में ही दूल्हे को भी बिना दुल्हन के वापस जाना पड़ा। जो लोग शादी में आये थे उन्हें भी नहीं पता था की आखिर अचानक ऐसा क्या हो गया की रात में ही वापस जाना पड़ रहा है। आखिरकार दूल्हे की शादी करवाने का प्रयास असफल रहा और दुल्हन के बिना ही बरात वापस चली गई। इस मामले में विश्रामपुर थाना प्रभारी श्री भारद्वाज ने कहा की सूचना मिलने पर हम दल बल के साथ मौके पर पहुंचे थे । वहां जांच में पता चला की जिससे विवाह तय हुआ था वह लङकी कहीं चली गई है । उसकी जगह उसकी बहन को दुल्हन बनाकर विवाह की तैयारी चल रही थी। चुकिं छोटी बहन नाबालिग थी इस कारण से शादी को हमारे द्वारा रुकवा दिया गया । फिलहाल फरार युवती के संबंध में परिजनो ने कोई रिपोर्ट दर्ज नही कराई है ।