अब प्रदेश के चार बड़े जलाशयों में पर्यटकों को मिलेगी वाटर स्पोर्ट्स सुविधा

????????????????????????????????????

रायपुर 

प्रदेश के चार बड़े जलाशयों, पंडित रविशंकर शुक्ल (गंगरेल बांध) जिला धमतरी, हसदेव बांगो (मिनीमाता बांध) जिला कोरबा, समोदा बैराज जिला रायपुर और कोडार जलाशय जिला महासमंुद में पर्यटन सुविधा, वाटर स्पोटर््स और एडवेंचर गतिविधिया बढ़ाने की तैयारी शुरू हो गयी है। इसके लिए छत्तीसगढ़ पर्यटन मण्डल और निजी क्षेत्र के ऐजेंसियों के बीच अनुबंध किया गया है। इस संबंध मंे एजेंसियों द्वारा तैयार की गई गतिविधियों को जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, पर्यटन मंत्री दयालदास बघेल और पर्यटन मण्डल के उपाध्यक्ष  केदार गुप्ता ने आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में प्रस्तुतिकरण के जरिये देखा।

 

जल संसाधन मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि चारों परियोजनाओं के लिए अलग-अलग एजेंसियों द्वारा तैयार की गई गतिविधियों (मास्टर प्लान) को नियमानुसार सभी प्रकियाएं बरसात के पहले पूरी कर ले और बरसात के बाद गतिविधियां शुरू कर दें। इसके लिए जल संसाधन, पर्यटन और वन विभाग का संयुक्त टीम बनाकर एजेंसियांे को सभी जरूरी सहयोग दिया जाएगा। एजंेसियों द्वारा प्रस्तुतिकरण के जरिये चारों जलाशयों में विभिन्न प्रकार के वाटर स्पोटर््स और जलाशयों के आस-पास रेस्टोरंेट, यातायात, पार्किंग के लिए तैयार की गई योजनाओं की जानकारी दी। बैठक में बताया गया कि गंगेरल डेैम में पर्यटकों के लिए आवास, वाटर बेस्ट गतिविधियां, अंडरवाटर म्यूजियम, रेस्टोरेंट, विच डेवलपमेन्ट, मोटरबोट, फाउंटेन एवं लेजर शो तथा अपर क्लास टूरिस्टों के लिए आईलैण्ड में विदेशो के तर्ज पर रिसॉर्ट तथा डियर पार्क आदि का विकास किया जएगा।

 

इसी प्रकार समोदा बैराज में इकोफ्रेंडली वातावरण में अम्यूजमेन्ट पार्क की तरह तैयार किया जाएगा, जिसमें पर्यटकों को ऑर्गेनिक फार्मिंग के माध्यम से खान-पान उपलब्ध होगा। इसके साथ ही कार रेसिंग ट्रेक एवं डर्ट बाइकिंग/गोकार्ट ट्रेक भी बनाया जाएगा। बैठक में बताया गया कि हसदेव बांगो डैम में  पर्यटकों के लिए तीन-चार दिवसीय पैकेज तैयार कर पूरे डैम की सैर करायी जाएगी जिसमें सतरेंगा से प्रारंभ कर बूका, गोल्डन आईलैंड एवं अन्य दर्शनीय क्षेत्रों की सैर करायी जाएगी। यहां पर्यटकों को हाउसबोट की सुविधा एवं अन्य स्थानों पर टेंट की सुविधा उपलब्ध होगी। कोडार डैम में गार्डन, पर्यटकों के लिए रूम, रेस्टॉरेंट, फ्लोटिंग हाउस बोट, लेजर एवं एडवेंचर बोटिंग, हर्बल पार्क आदि तैयार किए जाएंगे। बैठक में सचिव पर्यटन  संतोष मिश्रा, सचिव वन  अतुल कुमार शुक्ला, प्रमुख अभियंता जल संसाधन  एच.आर.कुटारे, पर्यटन मण्डल के प्रबंध संचालक  एम.टी. नंदी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।