अनोखा क्लीनिक – यह क्लीनिक छुड़वाता है आपकी फेसबुक की लत

Social media pps are seen on Apple iPhone 5s January 22, 2014 in Washington, DC. AFP PHOTO/Karen BLEIER (Photo credit should read KAREN BLEIER/AFP/Getty Images)

वैसे तो आपने कई ऐसे क्लीनिक देखें ही होंगे जो की लोगों को नशे की लत से छुटाकारा दिलाकर उनका जीवन सामान्य बनाते हैं, पर हालही में एक अनोखा क्लीनिक खुला है जो की लोगों को फेसबुक की लत से छुटकारा दिलाता है। जी हां, यह एक ऐसा अनोखा क्लीनिक है जो की हर समय इंटरनेट और फेसबुक की खराब आदत से घिरे लोगों को इस आदत से दूर कर, उनकी मानसिकता को सामान्य स्तर पर लाते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में।

फेसबुक और इंटरनेट की आदत को छुड़वाने वाला यह क्लीनिक “अल्जीरिया” नामक देश में खुला है और जानकारी के लिए आपको हम यह भी बता दें कि यह विश्व का ऐसा पहला क्लीनिक नहीं हैं बल्कि दक्षिण कोरिया और चीन के बाद में यह दुनिया का तीसरा क्लीनिक है जो की फेसबुक और इंटरनेट से होने वाले मानसिक दुष्प्रभावों से लोगों को निजात दिलाता है। इस क्लीनिक में मनोवैज्ञानिकों की एक टीम काम करती है जो की मानव मन पर कार्य करती है और व्यक्ति पर होने वाले इंटरनेट के दुष्प्रभावों को दूर करती है। मनोवैज्ञानिकों का मत है कि वर्तमान में लोगों में फेसबुक और इंटरनेट के प्रति एक नशा सा है जो की बढ़ता जा रहा है और लोग इन चीजों के आदी बनते जा रहें हैं। जो मानव के लिए बहुत गलत है, राओफ बोक्वाफा जो की इस क्लीनिक के निदेशक हैं वे बताते हैं कि “फेसबुक की लत से होने वाले नुकसान को ड्रग की तुलना में कम आंकना खतरनाक हो सकता है। राओफ सोशल नेटवर्क के असर की तुलना ‘काले जादू’ से करते हुए कहते हैं, ‘नीला जादू…यानी फेसबुक और इंटरनेट के बढ़ते जाल का जादू , फेसबुक के लत में पड़े लोगों को बरगलाना कट्टरपंथी समूहों के लिए भी बेहद आसान होता है। यह उनके लिए भर्ती का एक बड़ा जरिया बन चुका है। इसके विरुद्ध लड़ाई के लिए हम ‘मरीज’ को काउंसलिंग में मदद करेंगे।” खैर, जो भी हो सच्चाई यही है कि फेसबुक और इंटरनेट के प्रति लोगों का क्रेज बढ़ता जा रहा है। जिसके कारण लोगों में संरचनात्मकता कम होती जा रही है और अच्छा होगा कि ये क्लीनिक लोगों की मानसिक दशा को फिर से सुधार दे और लोग फिर से मानसिक रूप से स्वन्त्र हो सकें।