ना गांगुली, ना विराट.. रोहित शर्मा ने इनको बताया भारत का सर्वश्रेष्ठ कप्तान

स्पोर्ट्स डेस्क. इस बात को लेकर अक्सर चर्चा होती रहती है कि भारत का सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन है. कोई इसे आंकड़ाें से जोड़कर देखता है तो कोई हालात और टीम से. अब इस चर्चा में भारतीय क्रिकेट टीम के लिमिटेड ओवर उपकप्तान रोहित शर्मा भी शामिल हो गए हैं. रोहित शर्मा ने एक चैट शो में भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान को लेकर अपनी राय जाहिर की है. हालांकि उन्होंने न तो सौरव गांगुली को ये तमगा दिया है और न ही टीम इंडिया के अपने साथी और मौजूदा कप्तान विराट कोहली को. बता दें कि रोहित शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में की थी. तब उन्होंने 2007 ICC T-20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था.

भारतीय वनडे और T-20 टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ने हाल ही में एक चैट शो में हिस्सा लिया, जहां उनसे पूछा गया कि मैदान पर शांत रवैया अपनाने के मामले में उनका रोल मॉडल कौन है. इस सवाल का जवाब देने में रोहित शर्मा ने बिल्कुल भी देर नहीं लगाई और महेंद्र सिंह धोनी को सबसे शांत क्रिकेटर करार दिया. रोहित शर्मा ने कहा, ‘पूरा देश जानता है कि एमएस धोनी सबसे शांत क्रिकेटर हैं. इससे उन्हें मैदान पर अच्छे फैसले लेने में मदद मिली. और अब आप सभी देख ही चुके हैं कि धोनी सबसे सफल भारतीय कप्तान हैं.’

रोहित शर्मा ने कहा, ‘धोनी के पास सभी तीनों ICC खिताब हैं. इसके अलावा वह आईपीएल की भी कई ट्रॉफी जीत चुके हैं. वह भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं और इसकी वजह उनका शांत और सहज रवैया है जो वे तनाव और दबाव के क्षणों में भी बनाए रखते हैं. मैंने उन्हें कई युवा गेंदबाजों को दबाव में संभालते देखा है. वे उनके पास जाते हैं, उनके कंधे पर हाथ रखते हैं और उनसे बात करते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए व क्या नहीं. जब कोई युवा खिलाड़ी सीनियर खिलाड़ियों से ऐसा व्यवहार हासिल करता है तो उसका विश्वास काफी बढ़ जाता है और वो टीम के लिए योगदान देना चाहता है.’ धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम 2007 में T-20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीत चुकी है.