सीएम डॉ रमन ने साफ किए इरादे ,,, अब हर तीन महीने में लगेगी अधिकारियों की क्लास

????????????????????????????????????

कोरिया 

मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने कहा है कि सरकारी योजनाओं के बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिकारियों के काम-काज की हर तीन महीने में समीक्षा की जाएगी और उनके कार्यो का मूल्यांकन किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को  गांवों और शहरों का सघन दौरा करने और योजनाओं का मौका मुआयना करने के भी निर्देश दिए हैं।

 

मुख्यमंत्री आज रात कोरिया जिले के मुख्यालय बैकुण्ठपुर में लोक सुराज अभियान के तहत आयोजित जिला स्तरीय समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बैठक की अध्यक्षता करते हुए     कहा – विकास कार्यो को समय पर पूर्ण करने के लिए निर्धारित किये गये लक्ष्यों की समीक्षा, हर तीन माह में की जायेगी। इसलिये लक्ष्यों को पूर्ति करने पर विषेश ध्यान दिया जाए। मुख्यमंत्री डॉ.सिंह ने लोक सुराज अभियान 2017 ’लक्ष्य समाधान का’ के तहत प्राप्त आवेदनों और षिकायतों पर की गई कार्यवाही की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए कहा कि निराकृत किये गये आवेदनों को 3 श्रेणियों में विभाजित किया जाये। पहली श्रेणी में जो आवेदन स्वीकृत कर दिये गये हैं, दूसरी श्रेणी में लक्ष्य पूर्ण होने के कारण इस योजना का लाभ अगले वर्श में देने हेतु प्रतीक्षा सूची तैयार करने और तीसरी श्रेणी में ऐसे आवेदन जो पात्र नही पाये जाने के कारण अस्वीकृत किये गये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत प्रकरणों में हितग्राहियों के खाते में पहली किश्त जल्द जमा की जाए।

 

उन्होंने महात्मा राश्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना (मनरेगा) के तहत चल रहे निर्माण कार्यो की भी समीक्षा की। डॉ. सिंह ने मनरेगा के तहत भू-जल संरक्षण की दृष्टि से अधिक से अधिक संख्या में कुंआ और डबरी निर्माण के कार्य लेने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने खाद्य अधिकारी से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि हितग्राहियों को गैस सिलेण्डर समय पर मिलता रहे। ऐसी व्यवस्था की जाए कि योजना के हितग्राही परिवारों को सिलेण्डर 20 किलोमीटर के दायरे में मिल जाए।  आवश्यक होने पर अतिरिक्त वितरण केन्द्र खोलने का भी प्रस्ताव भेजा जाए। डॉ सिंह ने सौर सुजला योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि सोनहत और जनकपुर जैसे दूरस्थ क्षेत्रों के ऐसे स्थानों की पहचान कर लिया जाये जहॉ नदी-नालों में बारहों माह पानी रहता हो वहॉ सौर सुजला योजना के तहत सोलर सिंचाई पम्प स्थापित करने की कार्यवाही बडे पैमाने पर करें।
मुख्यमंत्री ने हैण्डपंप और नल योजनाओं को समीक्षा करते हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से कहा है कि वे सभी हैण्डपंप और नल योजनाओं का बेहतर संचालन सुनिष्चित करें तथा समय-समय पर उनकी जॉच भी कराते रहें तथा खराब होने की सूचना मिलने पर उन्हें तत्काल दुरूस्थ कराना सुनिष्चित करे। उन्होनें कहा कि नलजल योजनाओं में आई खराबी को दूर कर इसकी सूचना संबंधित क्षेत्र के विधायक को भी दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सोलर पंप एक अच्छा विकलप है। इसका अधिक से अधिक उपयोग किया जाना चाहिए। डॉ.सिंह ने विद्युत मण्डल के अधिकारियों से कहा कि दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के लक्ष्य को दिसम्बर 2017 तक पूर्ण करने हेतु हर संभव प्रयास किया जाए।

 

बैठक में श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाडे, छत्तीसगढ़ षासन में संसदीय सचिव एवं विधानसभा भरतपुर सोनहत की विधायक श्रीमती चम्पादेवी पावले, मनेन्द्रगढ विधानसभा के विधायक श्री ष्याम बिहारी जायसवाल, छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव श्री रजत कुमार, अतिरिक्त पुलिस महानिदेषक श्री टी.जे.लांगकुमेर, कोरिया जिले के प्रभारी सचिव श्री सोनमणि बोरा, जनसम्पर्क विभाग के संचालक श्री राजेष सुकुमार टोप्पो, संरगुजा संभाग के कमिष्नर श्री टी.सी.महावर, कोरिया जिले के कलेक्टर श्री एस प्रकाष और  विभिन्न विभागों के संभागीय स्तरीय अधिकारी और कोरिया जिले के जिला अधिकारी उपस्थित थे।