366 जोड़े बंधेेंगे परिणय सूत्र में, तैयारियों का लिया जायजा

जोड़ों को पिकअप में लेकर आयेंगे तो होगी कार्यवाही-सिसोदिया

अम्बिकापुर (दीपक सराठे)

18 अप्रैल को पीजी कलेज मैदान में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत 366 जोड़ों का पंजीयन हो चुका है। इस लिहाज से 366 जोड़े 18 अप्रैल को परिणय सूत्र में बंधेंगे। गरीब, निर्धन कन्या विवाह को लेकर मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई इस महत्वपूर्ण योजना के तहत तैयारियां जोरों पर की जा रही है। आज उन्हीं तैयारियों का जायजा महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी सीएस सिसोदिया ने लिया।

बताया जा रहा है कि सामुहिक विवाह के इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री रमसिला साहू मौजूद रहेंगी और सभी जोड़ों को आर्शीवाद देंगी।

आज विवाह स्थल पर तैयारियों का जायजा लेते हुये श्री सिसोदिया ने कहा कि जो भी सीडीपीओ या सुपरवाईजर व कार्यकर्ता जोड़ों को पिकअप में भरकर लायेंगे, उन पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। यह कदम विभाग के अधिकारी द्वारा इसलिये उठाया गया है कि अभी दो दिन पहले ही अंतागढ़ नारायणपुर मार्ग घोटुल बेड़ा के पास बारातियों से भरी वाहन अनियंत्रित होकर पलटने से 13 लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी थी और 36 घायल हो गये थे। यह पहला नहीं था। सरगुजा में पहले भी मालवाहक वाहन में सवारियों को बेतरतीब ढंग से भरकर ले जाने के एक मामले में लालमाटी के पास 18 लोगों की मौत हो गई थी। इन्हीं घटनाओं के मद्देनजर विभाग इस बार सख्त रवैया अपनाने के मूड में है।
श्री सिसोदिया ने बताया कि 366 जोड़ों में हिन्दु 297, क्रिश्चयन 68 व मुस्लिम समुदाय का एक जोड़ा है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत जोड़ों को ब्रांडेड कंपनी के सारे सामान अलमारी, पेटी, पंखा, कूकर, श्रृंगार सामाग्री, आवश्यक कपड़े सहित अन्य सामान उपहार स्वरूप दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोई भी जोड़ा अगर पहले से शादीशुदा है और गलत रूप से इस विवाह में शामिल हो रहा है तो पता लगने पर उस पर कार्यवाही की जायेगी। कार्यकर्ता या सुपरवाईजर को भी इसकी जवाबदारी तय करनी होगी।
यह होगा पहली बार
महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सिसोदिया ने बताया कि इस बार वधु को मिलने वाली एक हजार प्रोत्साहन राशि के साथ-साथ बर्तन का 1366 रूपये चेक के माध्यम से दिया जायेगा और तो और जोड़ों को एक मोबाइल सेट व टर्च भी देने की बात उन्होंने कही है जो कि पहली बार उपहार में शामिल हो रहा है।