सन्ना जशपुर मार्ग की गुणवत्ता सुधारने की सख्त जरूरत- डाॅ.रोहित यादव

  • जिले के प्रभारी सचिव डाॅ. रोहित यादव ने ली समीक्षा बैठक
  • बैठक में एसएलआरएम की तैयारियों का जायजा लिया

जशपुरनगर( तरुण प्रकाश शर्मा) जशपुर जिले के प्रभारी सचिव डाॅ. रोहित यादव ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में मंगलवार को समीक्षा बैठक ली। प्रभारी सचिव ने जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों से शासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली। बैठक में मौजुद कलेक्टर डाॅ. प्रियंका शुक्ला ने विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी देते हुए योजनाओं के क्रियान्वयन में आने वाली दिक्कतो से प्रभारी सचिव को अवगत कराया। डाॅ. रोहित यादव ने जशपुर सन्ना मार्ग एवं गौरवपथ पर विशेष ध्यान देने हेतु अधिकारियों को कहा और मार्गाें का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।
प्रभारी सचिव ने जशपुर सन्ना मार्ग में बारिश के कारण हुए गढ्ढों की वजह से नागरिकों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए अधिकारियों को सड़क के गुणवत्ता पूर्ण  निर्माण हेतु निर्देशित किया। इसके अलावा गौरवपथ को भी निश्चित समयावधि में पूरा करने के निर्देश दिए। प्रभारी सचिव ने लावा एनिकट के बह जाने के फल स्वरूप अगले वर्ष आने वाली गर्मी में पेयजल एवं निस्तारी हेतु उचित जल आपूर्ति में होने वाली समस्यायों को देखते हुए समय से पूर्व ही उचित व्यवस्था करने के लिए भी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

कलेक्टर ने बताया कि अब तक जिले में 116 प्रतिशत से अधिक औसत वर्षा हुई है। सभी गांवों में वर्षा का प्रतिशत 55 से ऊपर है। जिले में कुछ जगहों पर अतिवृष्टि से हुई क्षति के बारे में भी प्रभारी सचिव को अवगत कराया। जिला ई-गर्वेनेंस एवं सूचना प्राद्योगिकी के अधिकारी ने बताया कि आॅनलाईन शिकायतों के निराकरण में जिला प्रथम स्थान पर है। इसके अलावा अपोलो अस्पताल से भी गठजोड़ किया गया है। जिसके तहत् डाॅक्टर वीडियो  काॅन्फ्रेसिंग के जरिए मरीज की समस्या का निदान मात्र 100 रुपए की राशि में करते है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि एपीजे अब्दुल कलाम शिक्षा गुणवत्ता अभियान के अंतर्गत जिले के 2 हजार 118 प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों को चिन्हित किया गया है, जिसमें से 548 विद्यालयों को फोकस स्कूल की श्रेणी में लिया गया है।  इसके अलावा जिले में गणवेश एवं पाठ्य पुस्तकों का 100 प्रतिशत वितरण किया जा चुका है। शाला प्रवेश अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पहली, छठवीं और नवमीं में 47 हजार 915 के लक्ष्य के विरुद्ध 46 हजार 501 विद्यार्थियों का प्रवेश हुआ। खाद्य विभाग ने जानकारी दी कि जिले में इस वर्ष 61 हजार 130 मेट्रीकटन धान उपार्जित किया गया जिससे 41 हजार 574 मेट्रिक टन चावल का उत्पादन हुआ। उज्जवला योजना के आंकड़े के अनुसार 31 मार्च 2017 तक 50 हजार के लक्ष्य के विरूद्ध 53 हजार गैस कनेक्शन दिए जा चुके है।

प्रभारी सचिव ने एसएलआरएम के क्रियान्वयन में विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कम्पोस्ट शेड सेन्टर के लिए शहर के बीच में जगह बनाने को कहा, जिससे  इसमें कार्य कर रही महिलाएं शहर के सभी कोनों से गंदगी इक्ट्ठा कर सकें। डाॅ. यादव ने आवश्यकतानुसार ओडीएफ कम्यूनिटी टाॅयलेट के लिए भी प्रस्ताव भेजने को कहा।              इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री दीपक सोनी, संयुक्त कलेक्टर श्री विजय कुमार कुजूर, डिप्टी कलेक्टर श्री आर.एस तिवारी, डिप्टी कलेक्टर श्री नान साय भगत, राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक श्री शशिकान्त सिंह सहित जिले के सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।