इस शहर मे एक ऐसा पटवारी,,,,, जिसको आज तक आम आदमी ने नही केवल जमीन दलालो ने देखा है………

  • लक्ष्मीपुर क्षेत्रवासियो ने आज तक नही देखी पटवारी की सूरत
  • जमीन दलालो को ही दर्शन देते है पटवारी
  • खसरा , बी1 व निवास प्रमाण के पत्र के लिए लोग परेशान

अम्बिकापुर (दीपक सराठे

शहर के निगम क्षेत्र मे आने वाले लक्ष्मीपुर में इन दिनों आम लोग पटवारी की खोजबीन में लोग लगे हुए हैं । लक्ष्मीपुर का पटवारी कौन है और कहां रहता है इसकी जानकारी क्षेत्रवासियों को नहीं है । यही नहीं आज तक क्षेत्र के किसी भी आम नागरिक ने पटवारी को नहीं देखा है । इसे विडंबना ही कहेंगे की क्षेत्र के पटवारी के बारे में अगर किसी को जानना हो तो जमीन दलालों से संपर्क करना पड़ता है ।

गौरतलब है कि लक्ष्मीपुर के पटवारी रामजनम सूरजपुर जिले के रहने वाले है और उन्हें अम्बिकापुर के लक्ष्मीपुर के पटवारी के रुप मे पदस्थ किया गया है उनकी ऐसी क्या मजबूरी है कि वह कभी लक्ष्मीपुर के वासियों को दिखाई ही नहीं देते और ना ही फील्ड में कोई काम करते दिखते हैं ये तो प्रशासनिक जांच का विषय है। लेकिन पटवारी के नहीं होने से लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है ।  लक्ष्मीपुर क्षेत्र वासियों को अगर जमीन का खसरा बी-1, या फिर निवास प्रमाण पत्र बनवाना हो तो पटवारी की आवश्यकता पड़ती है परंतु यहां के पटवारी को आज तक क्षेत्रवासियों ने देखा तक नहीं । बताया जाता है कि पटवारी राम जनम अपना ऑफिस नगर के नमनाकला में बना रखे हैं । लेकिन वो दफ्तर कहां है उसकी जानकारी क्षेत्र के आम लोगो को नही है।  हां यह जरूर है कि दलालों को इसकी जानकारी पूरी तरह से है और उनसे मिलकर जमीन दलाल अपना काम आसानी से निपटा रहे हैं परेशानी सिर्फ क्षेत्र वासियों की है , रोजमर्रा की जिंदगी में पडने वाले कई जमीन संबधी कार्य को लेकर क्षेत्रवासी इन दिनों पटवारी की  बाट जोह रहे हैं । किसी तरह जब लोगो को पटवारी का मोबाइल नंबर मिल ही गया तो वह मोबाइल नंबर पटवारी साहब नहीं उठाते है।  ऐसे में क्षेत्रवासियों के सामने बड़ी     समस्या खड़ी हो गई है ।

जमीन दलालो की मौज

लक्ष्मीपुर क्षेत्र मे काफी संख्या मे जमीन दलालो की चहलकदमी रहती है और यहां के जमीन दलालों की माने तो उनसे पटवारी की मुलाकात मनचाहे समय पर होती रहती है। पटवारी कब अम्बिकापुर मे रहते है, और कब अपने कार्यालय मे बैठते है इसकी जानकारी लेना हो तो जमीन दलालो से ही क्षेत्रवासियो को संपर्क करना पडता है। इससे बडी विडंबना औऱ क्या हो सकती है

क्षेत्र मे हो कार्यालय

क्षेत्रवासियो ने प्रशासन से मांग करते हुए कहा है कि पटवारी का कार्यालय पूर्व की तरह क्षेत्र की ही किसी स्थान पर होना चाहिए । भले ही वहां पटवारी सप्ताह मे दो दिन मिले ,ऐसे मे क्षेत्रवासियो को जमीन संबधी किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए भटकना नही पडेगा। विदित हो कि पूर्व मे पूर्व पटवारी का कार्यालय क्षेत्र मे ही स्थित था , जिससे लोगो को कोई परेशानी नही होती थी।

तत्काल करता हूं कार्यवाही : एसडीएम

आम जन से पटवारी के नही मिलने व लोगो द्वारा पटवारी को अभी तक नही देखे जाने के संबध मे चर्चा करने पर एसडीएम पुष्पेन्द्र शर्मा ने कहा कि वे तत्काल तहसीलदार को कह कर इसकी जांच करवा कर कार्यवाही करेंगे।