पांच काले हिरण की निमोनिया से मौत.. क्या कर रहा था अभ्यारण प्रबंधन?…

बलौदाबाजार – बार नयापारा अभ्यारण्य में बहुत ही खूबसूरत दिखने वाले 5 काले हिरण की बिमारी से मौत हो गई है. इन पांचो की मौत लगातार बारिश से निमोनिया के कारण हुई है. जानकारी के मुताबिक बीते 25 अगस्त 2018 को ही इन हिरणो को अन्य 50 हिरण के साथ दिल्ली से लाया गया था.

पर्यटकों को आकर्षित करने की मुहिम के लिए बीते 25 अगस्त शनिवार को 50 काले हिरण दिल्ली से बारनवापारा अभयारण्य लाए गए थे. इसके पहले 25 काले हिरण अभ्यारण मे पहले से थे, दिल्ली से लाए गए काले हिरण के बाद इनकी संख्या 75 हो गई थी.. लेकिन अब पांच की मौत के बाद इनकी संख्या घटकर 70 हो गई है.

वन्य जीवों की संख्या को संतुलित करने के लिए पूरे देश में इन्हें स्थानांतरित किया जा रहा है. इसी क्रम मे रायपुर के नंदन वन से दो पैंथर दिल्ली स्थानांतरित किए गए. जिसके बदले में वहां से काले हिरण महासमुंद व बालौद बाजार की सीमा पर स्थित बारनवापारा अभयारण्य में लाया गया था. अभयारण्य में काले हिरणों की संख्या कम थी, बहरहाल दिल्ली से लाए गए काले हिरण के बाद अभ्यारण मे संतुलन तो बन रहा था. और पर्यटक भी आकर्षित हो रहे थे . लेकिन अब बिमारी से काले खूबसूरत हिरणो की मौत ने एक बार फिर अभ्यारण की देखरेख मे लगे अधिकारियों और वन्य प्राणी चिकित्सकों की कार्यप्रणाली पर सवाल खडे कर दिए हैं…